नई दिल्ली. पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में स्थित हिंदू धार्मिक स्थल शारदा पीठ को भारतीय लोगों के दर्शन के लिए खोलने को लेकर पाकिस्तान ने यू टर्न ले लिया है. पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि भारत के लोकसभा चुनाव 2019 निपटने के बाद ही पाकिस्तान इस ओर से शुरुआत कर सकता है. दरअसल मंगलवार 26 मार्च को पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से खबर आई थी कि पीओके में स्थित शारदा पीठ को खोलने को पाकिस्तान ने मंजूरी दे दी है.

खबर आई थी कि पाकिस्तान भारत के सहयोग से शारदा पीठ तक कॉरिडोर बनाएगा, जिससे भारतीय हिंदू दर्शन के लिए जा सकेंगे. जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी कह चुकी हैं कि एलओसी (लाइन ऑफ कंट्रोल) के उस पार बने शारदा पीठ मंदिर को कश्मीरी पंडितों के लिए फिर से खोला जाए. इससे भारत-पाक के बीच तनाव की स्थिति कम होगी. हाल ही में पाकिस्तान ने भारतीय सिखों के लिए करतारपुर कॉरिडोर खोला था जिससे भारत-पाक के बीच शांति की पहल जगी थी. हालांकि पुलवामा हमले और उसके बाद हुई एयर स्ट्राइक से फिर से रिश्तों में खटास आ गई.

शारदा पीठ पीओके में बसे एक गांव शारदा में स्थित है. यह कश्मीरी पंडितों का प्रमुख धार्मिक स्थल है. भारत-पाक बंटवारे के बाद से ही यहां भारतीय श्रद्धालुओं के जाने पर मनाही है. बताया जाता है कि यह मां सरस्वती का सबसे पुराना मंदिर है और हिंदुओं की आस्था का प्रतीक है. कुछ लोगों का यह भी मानना है कि शारदा पीठ में भगवान शिव निवास करते थे.

हाल ही में जब पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर खोला तो महबूबा मुफ्ती सईद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था, जिसमें उन्होंने कश्मीरी पंडितों के लिए शारदा पीठ कॉरिडोर खोलने की मांग की थी. महबूबा ने पीएम मोदी से पाक प्रधानमंत्री इमरान खान से शारदा पीठ खोलने के बारे में बात करने की सिफारिश की थी. उन्होंने कहा था कि यदि शारदा पीठ कॉरिडोर खुलता है तो भारत-पाक रिश्ते में मजबूती आएगी.

 

ताजा खबरों के मुताबिक पाकिस्तान की इमरान खान सरकार में पीओके में शारदा पीठ कॉरिडोर खोलने के प्लान को मंजूरी दे दी है. जल्द ही इस ओर काम शुरू कर दिया जाएगा. जानकारों का मानना है कि इससे पुलवामा हमले के बाद दोनों देशों के बीच पैदा हुई तनाव की स्थिति में सुधार होगा और भारत-पाक फिर से अमन की ओर कदम उठाएंगे.

Imran Khan Navjot Singh Sidhu Kartarpur Corridor: करतारपुर कॉरिडोर उद्घाटन के दौरान बोले इमरान खान- नवजोत सिंह सिद्धू इतने पॉपुलर हैं कि पाकिस्तान से भी चुनाव जीत जाएं

Subramanian Swamy Statement on Kartarpur Corridor: करतारपुर कॉरिडोर को सुब्रमण्यम स्वामी ने बताया खतरनाक, कहा- पाकिस्तानियों को घुसने की न दें इजाजत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App