नई दिल्ली. बीते मंगलवार को पाकिस्तान ने अपने यहां कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की मुलाकात जब उनकी मां और पत्नी से करवाई तो उससे पहले न सिर्फ उनके कपड़े बदलवाए गए बल्कि जाधव की पत्नी चेतनकुल का मंगलसूत्र, चूड़ियां, बिंदी और जूते तक उतरवा दिए गए. इतना ही नहीं बल्कि उनके जूते वापस भी नहीं किए गए. दरअसल इस मुलाकात के बाद परिवार ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से अपने पाकिस्‍तान दौरे का पूरा अनुभव साझा किया. भारत में पाकिस्तान के उस बर्ताव को लेकर पहले ही बहुत नाराजगी है जिसमें कुलभूषण के परिजनों से उनकी मुलाकात शीशे के आर पार करवाई गई और अब कपड़े बदलवाने और मंगलसूत्र उतरवाने जैसी बातों से सामने आने से साफ हो गया है कि पाकिस्तान ने कुलभूषण की मां और पत्नी से उनकी कथित मुलाकात करवा कर पूरे विश्व के सामने खुद की झूठी दरियादिली का दिखावा किया है.

कुलभूषण को अपनी मातृ भाषा मराठी में बात करने की भी इजाजत नहीं दी गई. भारत लौटे कुलभूषण के परिवार ने सुषमा स्वराज के घर पर विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह और एमजे अकबर की उपस्थिती में ये सारी बातें उन्हें बताईं. हालांकि भारत को इस बात से तसल्ली है कि कुलभूषण जाधव जीवित हैं और वे शारीरिक तौर पर फिट भी हैं. इसका दावा करते हुए पाकिस्तान ने उनकी मेडिकल रिपोर्ट भी पेश की है.

बता दें कि भारतीय नौसेने के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को पिछले साल पाकिस्तानी सेना ने ईरान की सीमा से गिरफ्तार किया था. पाकिस्तान ने कुलभूषण पर जासूसी का आरोप लगाकर 21 माह से उन्हें अपने यहां कैद किया हुआ है.

महाबहस: कुलभूषण जाधव और परिवार की मुलाकात पर इंडिया न्यूज के 10 सवाल

क्या पाकिस्तानी जेल में कुलभूषण जाधव पर हो रहा है टॉर्चर? गर्दन और सिर पर दिखे चोट के निशान

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर