नई दिल्ली. Pakistan Reaction-बालाकोट के हीरो अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र सम्मान प्रदान किए जाने से पाकिस्तान को मिर्ची लग गई है। अभिनंदन के सम्मान पर बिफरते हुए पाकिस्तान ने कहा कि यह मामला बताता है कि भारत किस तरह से तथ्यों को गलत ढंग से पेश करता है और काल्पनिक दुनिया में जीने की कोशिश करता है।

यही नहीं पाकिस्तान ने उस तथ्य को भी झुठलाने की कोशिश की है कि अभिनंदन वर्धमान ने मिग-21 से ही उसके आधुनिक एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराया था। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने दावा किया है कि यह बात गलत है। पाकिस्तानी अखबार डॉन ने अपनी रिपोर्ट में विदेश मंत्रालय का बयान प्रकाशित किया है। पाक विदेश मंत्रालय ने अभिनंदन को सम्मानित किए जाने को सैन्य आचार संहिता के भी खिलाफ बताया है।

अभिनंदन के सम्मान से बिफरे पाकिस्तान

अभिनंदन के सम्मान से बिफरे पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘पाकिस्तान इस बात को खारिज करता है कि पाक सेना की पकड़ में आने से पहले अभिनंदन वर्धमान ने एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराया था।’ अभिनंदन वर्धमान को सोमवार को ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के तीसरे सबसे बड़े सैन्य सम्मान वीर चक्र से नवाजा था। इसके अलावा नवंबर महीने की शुरुआत में ही उन्हें विंग कमांडर से प्रमोट करके ग्रुप कैप्टन की जिम्मेदारी दी गई थी। 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायुसेना ने जम्मू-कश्मीर में भारत के सैन्य ठिकानों पर हमले की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय विमानों ने उन्हें खदेड़ दिया था।

अभिनंदन वर्धमान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में दाखिल हो गए

इसी दौरान अभिनंदन वर्धमान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में दाखिल हो गए थे। इस दौरान उन्होंने मिग-21 पर सवार होते हुए भी पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराया था। इसी दौरान उनका विमान भी क्रैश हो गया था और वह नीचे जा गिरे थे। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। लेकिन भारत के राजनयिक दबाव के बाद एक ही दिन में उन्हें पाक ने रिहा कर दिया था और वाघा बॉर्डर पर छोड़ा था। दरअसल एफ-16 फाइटर जेट अमेरिका में बना लड़ाकू विमान है, जिसे पाकिस्तान अपनी ताकत मानता रहा है। उसे गिराए जाने से पाक को बड़ा झटका लगा था। यही वजह है कि उसकी ओर से बार-बार इसे गिराए जाने को खारिज किया जाता रहा है।

Election Commission : चुनाव आयोग आज 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की समीक्षा बैठक करेगा

Airtel के बाद अब VI ने बढ़ाए अपने प्रीपेड प्लान्स, जाने नई दरें

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर