नई दिल्ली : कोरोना महामारी के खिलाफ भारत, अमेरिका, यूके, चीन सहित दुनिया के कई देशों में टीकाकरण अभियान शुरु हो चुका है. यहां तक की इन देशों में लाखों लोगों को वैक्सीन के शॉट दे दिए गए हैं. लेकिन, पाकिस्तान में कोरोना वैक्सीन को लेकर अभी तक इंतजार किया जा रहा है. दरअसल, कुछ दिन पहले पाकिस्तान ने कहा था कि चीन अपनी बनाई सिनोफार्म वैक्सीन उसे देने वाला है लेकिन, इस बीच इस्लामाबाद ने रूस की बनाई वैक्सीन स्पुतनिक वी को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. लिहाजा, पाकिस्तान को अभी तक कोरोना वैक्सीन के लिए दुसरो के आगे हाथ फैलाने पड़ रहे हैं. हालांकि अभी तक भी यह साफ नहीं हो पाया है कि पाकिस्तान को आखिर कौन वैक्सीन देने वाला है.

पाकिस्तान की वेबसाइट ‘डॉन डॉट कॉम’ के मुताबिक, देश की सरकार ने रूस की कोविड वैक्सीन स्पुतनिक वी को भी आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. इससे पहले ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की वैक्सीन को मंजूरी दी थी और इससे भी पहले चीन की बनाई सिनोफार्म वैक्सीन को पाकिस्तान में मंजूरी मिल गई थी. अब इस देश में तीसरी बार वैक्सीन को मंजूरी दी गई है. गौरतलब है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इसी हफ्ते घोषणा की थी कि चीन ने 31 जनवरी तक पाकिस्तान को कोरोना वैक्सीन की 5 लाख खुराकें भेजने का वादा किया है. पाकिस्तान ने सबसे पहले चीन की वैक्सीन को ही इस्तेमाल की इजाजत दी थी लेकिन अभी तक यह वैक्सीन इस्लामाबाद पहुंची नहीं है.

वहीं अगर बात करें भारत की तो, 16 जनवरी से देशभर में टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है. इसके अलावा हर बार की तरह भारत अपने पड़ोसी देशों की मदद के लिए आगे आया और 20 जनवरी से कीको भी वैक्सीन भेजने लगा.

Lalu Yadav Health Update: लालू यादव को एयर एंबुलेंस से किया जा रहा है दिल्‍ली AIIMS में शिफ्ट, सांस लेने में हो रही है तकलीफ

Kisan Andolan Update: सिंघु बॉर्डर पर पकड़ा गया संदिग्ध, 26 जनवरी की ट्रैक्टर रैली में 4 किसान नेताओं को मारने वाले था गोली, साजिश में लिया राई SHO का नाम

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर