नई दिल्ली. पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) मुईद यूसुफ ने रविवार को आरोप लगाया कि बीते महीने लाहौर में 2008 के मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड और प्रतिबंधित आतंकी संगठन जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद के घर के बाहर हुए बम विस्फोट के पीछे भारत का हाथ था।

पंजाब पुलिस प्रमुख और सूचना मंत्री फवाद चौधरी के साथ यहां प्रेस कान्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, एनएसए यूसुफ ने दावा किया कि हमले का मास्टरमाइंड ‘एक भारतीय नागरिक है’ जिसका खुफिया एजेंसी (R&AW) से संबंध है. एनएसए यूसुफ ने कहा, ‘इन आतंकवादियों के पास से बरामद किए गए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, फोरेंसिक विश्लेषण के जरिए हमने मुख्य मास्टरमाइंड और इस आतंकवादी हमले के संचालकों की पहचान की है।’

एनएसए यूसुफ ने कहा, ‘हमें आपको यह सूचित करने में कोई शक या आपत्ति नहीं है कि मुख्य मास्टरमाइंड भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग) से संबंधित एक भारतीय नागरिक है और भारत में है।’ हालांकि उन्होंने कथित संदिग्ध की पहचान उजागर नहीं की।

मालूम हो कि लाहौर के जोहर टाउन में बोर्ड ऑफ रेवेन्यू (बीओआर) हाउसिंग सोसाइटी में स्थित सईद के घर के बाहर 23 जून को कार के जरिए बम विस्फोट किया गया था जिसमें तीन लोगों की मौत हुई थी और 24 अन्य जख्मी हुए थे। अभी तक किसी भी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

Petrol-Diesel Price Hike: आज भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, देखें इन शहरों में पेट्रोल ने लगाया शतक

UP Unlock: यूपी में आज से खुलेंगे सिनेमाहॉल, जिम और स्टेडियम, जानें क्या होंगे नियम