नई दिल्ली. पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की गई. इस सुनवाई में सु्रीम कोर्ट ने पूर्व वित्त मंत्री को बड़ा झटका दिया है. दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी है. सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि पी चिदंबरम को हिरासत में रखकर ही आईएनएक्स मीडिया मामले में पूछताछ की जानी चाहिए. सुनवाई के दौरान कहा गया कि उन्हें मामले की जांच के दौरान बीच में जमानत देने से जांच पर असर पड़ सकता है. गुरुवार को सुनवाई के दौरान कोर्ट में पी चिदंबरम की पत्नी नलिनी चिदंबरम, बेटा कार्ति चिदंबरम और वकील कपिल सिब्बल सुप्रीम कोर्ट के कोर्ट नंबर 6 में मौजूद रहे. इस मामले में कई दिन से सुप्रीम कोर्ट में बहस जारी थी. पी चिदम्बरम के वकील कपिल सिब्बल, अभिषेक मनु सिंघवी, सलमान खुर्शीद और विवेक तन्खा ने सुप्रीम कोर्ट के सामने उनका पक्ष रखा. सीबीआई की तरफ से एसजी तुषार मेहता ने बहस की और एसजी तुषार मेहता के साथ एएसजी के एम नटराजन भी कोर्ट रूम में मौजूद रहे.

यहां पढ़ें P Chidambaram Supreme Court Tihar CBI Custody Updates:

Highlights

सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत याचिका वापस लेने की अनुमति

सुप्रीम कोर्ट ने पी चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया मामले में सीबीआई कस्टडी में उन्हें रिहा करने वाले विशेष सीबीआई न्यायाधीश के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका को वापस लेने की अनुमति दे दी है. सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई के बाद पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका को भी खारिज कर दिया है.

पी चिदंबरम ने वापस ली जमानत याचिका

सुप्रीम कोर्ट द्वारा आईएनएक्स मीडिया विवाद में ईडी मामले में पी चिदंबरम की जमानत याचिका खारिज करनेने के बाद, चिदंबरम ने सुप्रीम कोर्ट से सीबीआई मामले में अपनी अपील वापस ले ली जिसमें ट्रायल कोर्ट के सीबीआई को उनकी गिरफ्तारी और बाद में रिमांड के फैसले को चुनौती दी थी.

ट्रायल कोर्ट के सामने दें नियमित जमानत की अर्जी

सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि जांच के प्रारंभिक चरण में अग्रिम जमानत देना जांच को प्रभावित कर सकता है. यह अग्रिम जमानत देने के लिए एक उपयुक्त मामला नहीं है. आर्थिक अपराध अलग-अलग स्तर पर हैं और इसे अलग दृष्टिकोण के साथ निपटा जाना चाहिए. पी चिदंबरम नियमित जमानत के लिए ट्रायल कोर्ट के सामने नियमित जमानत की अर्जी ले सकते हैं.

पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका खारिज

सुप्रीम कोर्ट द्वारा चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी गई है. कोर्ट ने कहा कि इस समय अगर आरोपी को अग्रिम जमानत दी जाती है तो जांच प्रभावित होगी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा ये अग्रिम जमानत देने का फिट मामला नही है. अभी पी चिदंबरम सीबीआई हिरासत में हैं. उन्हें आज सुप्रीम कोर्ट के आए फैसले के बाद ईडी गिरफ्तार कर सकती है.

सुप्रीम कोर्ट का पी चिदम्बरम को झटका

सुप्रीम कोर्ट ने पी चिदम्बरम को झटका दे दिया. कोर्ट इस बात से सहमत है कि इस मामले में चिदंबरम इसे हिरासत में पूछताछ होनी चाहिए. आईएनएक्स मीडिया मामले में सुप्रीम कोर्ट ने ईडी केस में पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत ये इंकार कर दिया है. जल्द ईडी पी चिदंबरम को गिरफ्तार कर सकती है.

सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई शुरू करके किया सबूतों का जिक्र

ईडी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर फैसला सुनाना शुरू किया. कोर्ट ने कहा केस डायरी को कोर्ट में पेश किया जा सकता है. इस मामले में कोर्ट सबूत को जांच के दौरान मिले थे उनको देख सकता हैं. सील कवर में जो सबूत दिए गए हमने उनको देखा.

सुप्रीम कोर्ट के कमरा नंबर 6 में हुई सुनवाई

पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट के कमरा नंबर 6 में सुनवाई की गई. सुनवाई के दौरान कोर्ट रूम में पी चिंदबरम की पत्नी नलिनी चिदंबरम, बेटा कार्ति चिदंबरम और वकील कपिल सिब्बल, अभिषेक मनु सिंघवी के अलावा एसजी और इस मामले में ईडी के वकील तुषार मेहता मौजूद रहे.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App