नई दिल्ली. पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम को गुरुवार को विशेष अदालत के आदेश के बाद आईएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पांच दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया गया था. वह 26 अगस्त सोमवार तक सीबीआई की हिरासत में रहेंगे. ईडी के मामलों में गिरफ्तारी से सुरक्षा पाने के लिए चिदंबरम की कानूनी टीम ने शुक्रवार को एक और कानूनी लड़ाई लड़ी. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दोनों सीबीआई और ईडी के मामलों में सोमवार को सुनवाई की जाएगी. न्यायमूर्ति आर बनुमथी और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की सर्वोच्च न्यायालय की पीठ, दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ दायर सीबीआई और ईडी के मामलों में उसकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज करने के खिलाफ चिदंबरम की याचिका पर सुनवाई की.

यह आईएनएक्स मीडिया से संबंधित मामला है, जिसमें 27 अगस्त को सुनवाई के लिए मामले को सूचीबद्ध किया गया है. शुक्रवार को सीबीआई के मामले में एंटीसिपेटरी जमानत याचिका को सूचीबद्ध किया गया था, लेकिन मामला तब और भी विवादास्पद हो गया क्योंकि सीबीआई ने बुधवार रात को उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया. अगर पी चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिलती है या अग्रिम जमानत याचिका खारिज हो जाती है, तो वह ईडी मामले में नियमित जमानत याचिका दायर करेंगे.

यहां पढ़ें P Chidambaram CBI Arrest ED Bail Supreme Court LIVE Updates:

Live Blog

13:12 (IST)

चिदंबरम को राहत बरकरार

तुषार ने कहा कि आप केस की गंभीरता को देखिए. तुषार ने कहा कि आप बिना सुने आदेश जारी न करे. कोर्ट ने दलील को ठुकराया. चिदंबरम को राहत बरकरार. कोर्ट ने सोमवार को मामले की सुनवाई के लिए लिस्ट किया

13:10 (IST)

तुषार मेहता बोले- चिदंबरम को ना दें राहत

सॉलीसिटर जनरल तुषार ने कोर्ट से कोर्ट से चिदंबरम को गिरफ्तारी से संरक्षण ना देने की अपील की जिसपर कोर्ट ने कहा कि हमें भी थोड़ा समय दें. कोर्ट विचार कर रहा है.

13:09 (IST)

चिदंबरम को सोमवार तक गिरफ्तारी से राहत

सुप्रीम कोर्ट ने पी चिदंबरम को भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तारी से सोमवार तक के लिए राहत दे दी है. ये केस आईएनएक्स मीडिया मामले से जुड़ा है जो ईडी ने दाखिल किया है. कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के लिए 26 अगस्त की डेट दी है.

12:50 (IST)

ईडी और सीबीआई दोनों ही मामलों में सोमवार को सुनवाई

तुषार मेहता ने कहा, हम सोमवार से पहले ईडी मामले में चिदंबरम को गिरफ्तार नही करेंगे. तुषार मेहता ने कहा, सोमवार को तय करेंगे कि ईडी गिरफ्तार करेगी या नहीं. सोमवार से पहले चिदम्बरम को कोई राहत नहीं दी जाए. सुप्रीम कोर्ट ईडी और सीबीआई दोनों ही मामलों में सोमवार को सुनवाई करेगी.

12:46 (IST)

पी चिदंबरम नहीं दे रहे जांच में सहयोग: तुषार मेहता

तुषार मेहता ने कहा, हम आरोपी को कन्फ्रंट कराना चाहते हैं. जो लोग शेल कंपनी के है उन्होंने वसीयत आरोपी के पोती के नाम पर की है. इनके प्राोफाइल को देखते हुए साफ है कि अगर उन्हें सरंक्षण के छाते में रखा गया तो जांच पूरी नहीं होग. चिदंबरम जांच में सहयोग नही कर रहे है, सवालों का जवाब नहीं दे रहे हैं. इस लिए हिरासत में पूछताछ की जरूरत.

12:41 (IST)

मनी लॉन्ड्रिंग के तहत पैसे का ट्रंसफार हुआ: तुषार मेहता

तुषार मेहता ने कहा, मनी लॉन्ड्रिंग के तहत पैसे का ट्रंसफार हुआ. शेल कंपनी बनाई गई. एक कंपनी से दूसरे कंपनी में पैसे गए. तुषार मेहता ने कहा, शेल कंपनी यहां नहीं विदेश में भी बनाई गई. शेल कंपनी के जरिये पैसे का ट्रंसफार हुआ. 10 सम्पति विदेश में है. 17 बैंक एकाउंट अलग बैंक में हैं. शेल कंपनी के जरिये जो पैसे का ट्रंसफार हुआ वो आरोपी के करीबी की थी.

12:35 (IST)

तुषार मेहता ने पढ़ा हाई कोर्ट का आदेश

तुषार मेहता ने कहा कि हमें हिरासत में पूछताछ क्यों जरूरी है ये बताते हैं. उन्होंने हाई कोर्ट का आदेश पढ़ना शुरू किया. जिसमें कोर्ट ने कहा कि चिदंबरम किनपिंन है.

12:33 (IST)

तुषार मेहता ने बहस की शुरू

तुषार मेहता ने बहस शुरू कर दी है. उन्होंने कहा, एक याचिकाकर्ता के लिए दो वकील बहस नहीं करने चहिए. उन्होंने मामले में कहा, आईएनएक्स मीडिया पीटर और इंद्राणी मुखर्जी के नियंत्रण में था. इंद्राणी ने कहा था कि वो चिदंबरम से मिली थीं. चिदंबरम ने कहा था कि आप मेरे बेटे का ख्याल रखियेगा.

12:30 (IST)

देश में सभी जगह अग्रिम जमानत का प्रावधान: मनु सिंघवी

सिंघवी ने कहा देश में सभी जगह अग्रिम जमानत का प्रावधान है. सिंघवी ने कहा, हैरत की बात है जज ने अग्रिम जमानत के मामले में आर्थिक अपराधियों को अग्रिम जमानत ना देने के लिए संसद को कानून बनाने का अनुरोध कर दिया. क्या हाई कोर्ट जज को ये करना चाहिए?

12:29 (IST)

मनु सिंघवी ने शुरू की बहस

पी चिदंबरम की गिरफ्तारी से सुरक्षा मामले में अब सिंघवी बहस कर रहे हैं. इनसे पहले कपिल सिब्बल ने कहा कि मामले में दिल्ली हाईकोर्ट जज ने जवाब देने का मौका नहीं दिया.

12:26 (IST)

जमानत याचिका खारिज करने पर उठे सवाल

कपिल सिब्बल ने पी चिदंबरम की जमानत याचिका खारिज होने पर बहस के दौरान उनका पक्ष रखते हुए कहा कि कभी भी जवाब देने का वक्त नहीं मिला. उन्होंने ने कहा कि क्या ये आधार हो सकता है अग्रिम जमानत खारिज करने का? सिब्बल ने हाई कोर्ट के फैसले पर सवाल उठाए.

12:23 (IST)

ईडी मामले में जवाब का नहीं दिया गया मौका: कपिल सिब्बल

ईडी केस में सुनवाई जारी. कपिल सिब्बल ने कहा, दिल्ली हाईकोर्ट में ईडी ने कोई हलफनामा दाखिल नहीं किया है. बहस खत्म होने के बाद जज को एक जांच का नोट दे दिया गया. कपिल सिब्बल ने कहा, हमें उसका जवाब देने का वक्त नहीं दिया गया. हाई कोर्ट जज ने उसी नोट को अपने फैसले में कॉपी पेस्ट कर दिया.

12:20 (IST)

सीबीआई मामले में सोमवार को सुनवाई, ईडी मामले में सुनवाई शुरू

सीबीआई मामले में सुनवाई सोमवार को होगी. सिब्बल निचली अदालत के रिमांड पर भेजने के फैसले को चुनोती देंगे. अब ईडी मामले की सुनवाई शुरू. पी चिंदबरम की गिरफ्तारी से सुरक्षा याचिका पर सुनवाई शुरू होगी.

12:19 (IST)

हिरासत में हो व्यक्ति तो अग्रिम जमानत पर सुनवाई नहीं हो सकती: तुषार मेहता

तुषार मेहता ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति हिरासत में है तो अग्रिम जमानत पर सुनवाई नहीं हो सकती. कपिल सिब्बल ने कहा कि निचली अदालत के आदेश को चुनोती देंगे. सिब्बल ने कहा सीबीआई रिमांड आदेश को चुनौती देंगे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मामले की सुनवाई सोमवार को करेंगे. सीबीआई मामले की सुनवाई सोमवार को होगी.

12:16 (IST)

कपिल सिब्बल की ओर से बहस जारी

कपिल सिब्बल ने कहा कि हम बहस कर रहे है. कपिल सिब्बल अब पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में क्या हुआ बता रहे हैं. कपिल सिब्बल ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट में वो कब आये कैसे आये. सिब्बल ने कहा कि आर्टिकल 21 के तहत बहस कर सकते हैं. इस पर कोर्ट ने पूछा, सीबीआई मामले में अभी क्या स्थिति है? कपिल ने कहा कि अभी सोमवार तक चिदंबरम हिरासत में है. गुरुवार को पी चिदंबरम को स्पेशल कोर्ट ने सीबीआई रिमांड पर भेज दिया था.

12:11 (IST)

कपिल सिब्बल ने बहस की शुरुआत की

कपिल सिब्बल ने सीबीआई के मामले में बहस की शुरुआत की. इस दौरान एसजी तुषार मेहता ने बीच में टोका. एसजी ने कहा सीबीआई मामले में बहस नहीं हो सकती क्योंकि चिदंबरम अभी हिरासत में है. एसजी ने कहा, याचिका प्रभावहीन हो गई है.

12:03 (IST)

सीबीआई टीम पहुंची कोर्ट

सीबीआई की टीम जांच रिपोर्ट के साथ कोर्ट पहुंच गई हैं. कुछ ही देर में सुप्रीम कोर्ट के कोर्ट नंबर 7 में पी चिदंबरम की गिरफ्तारी से सुरक्षा पर सुनवाई होनी है. पी चिदंबरम से रातभर सीबीआई ने पूछताछ की है. उनकी पत्नी नलनी और बेटा कार्ति भी कोर्ट में मौजूद हैं.

11:58 (IST)

दोनों पक्षों के वकील कोर्ट पहुंचे

जस्टिस भानुमति ने कपिल सिब्बल के जूनियर को कहा कि आप सिब्बल और सिंघवी को बुलाये. सीबीआई की तरफ से एसजी तुषार मेहता कोर्ट में मौजूद हैं. पी चिदंबरम की याचिका पर सुनवाई थोड़ी देर में होगी. सुप्रीम कोर्ट के कोर्ट नंबर 7 में थोड़ी देर में सुनवाई शुरू होगी.

11:55 (IST)

कुछ देर में शुरू होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट के कोर्ट नंबर 7 में थोड़ी देर पी चिंदबरम की गिरफ्तारी से सुरक्षा याचिका पर सुनवाई शुरू होगी. कोर्ट रूम पूरी तरीके से भरा हुआ है. उनकी पत्नी नलनी चिदंबरम कोर्ट में मौजूद हैं. बेटे कार्ति चिदंबरम पीछे की तरफ बैठे हैं. पी चिदंबरम की याचिका पर सुनवाई थोड़ी देर में होगी. मामला अभी पास ओवर हुआ है.

11:43 (IST)

सुप्रीम कोर्ट में पी चिदंबरम की जमानत याचिका पर सुनवाई

पी चिदंबरम अभी सीबीआई की हिरासत में हैं. उनपर ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने की तलवार लटक रही है. इसी से सुरक्षा के लिए उन्होंने जमानत याचिका दायर की है. इस याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. पी चिदंबरम की पत्नी नलनी चिदंबरम सुप्रीम कोर्ट के कोर्ट नंबर 7 में बैठी हैं.