Tuesday, November 29, 2022

Weather: देश के कई राज्यों में लू का प्रकोप, जानिए मौसम का ताजा हाल

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में इस वक़्त भीषण लू का प्रकोप देखा जा रहा है. गर्मी बढ़ने की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है और फ़िलहाल राहत मिलने के कोई संकेत नहीं है. शनिवार को राजधानी में सबसे गर्म स्थान मंगेशपुर रहा. यहां अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो शुक्रवार की तुलना में ज़्यादा है. इसके अलावा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 46.5 डिग्री सेल्सियस, नजफगढ़ में 46.2 डिग्री सेल्सियस, जाफरपुर में 45.7 डिग्री सेल्सियस और रिज में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने रविवार को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में ‘लू’ चलने की चेतावनी देते हुए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है. साथ ही बताया कि अगले 4 से 5 दिनों में मुख्य रूप से आसमान साफ रहने का अनुमान है, लिहाजा तापमान में और इजाफा हो सकता है.

इन राज्यों में लू चलने के आसार

भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि राजस्थान, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, विदर्भ, उत्तर प्रदेश के दक्षिणी क्षेत्र और मध्य प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में अगले 2 से 3 दिनों तक लू चलने की आशंका है. आईएमडी ने बताया कि 4-5 जून को राजस्थान और मध्य प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है.

इन राज्यों में हो सकती हैं बारिश

मौसम विभाग ने 7 जून से दक्षिणी क्षेत्र में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोत्तरी का अनुमान जताया है. साथ ही अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी बारिश की संभावना जताई गई है.

यह भी पढ़े-

KK की मौत पर बड़ा खुलासा: 2500 की क्षमता वाले हॉल में जुटे 5000 लोग, भीड़ हटाने के लिए छोड़ी गई गैस

Latest news