Wednesday, June 29, 2022

Russia Ukraine talks: तीसरे दौर की वार्ता को यूक्रेन ने बताया ‘पाजिटिव’ लेकिन असंतुुष्ट है रूस, जानें क्या कहा

Russia Ukraine talks

नई दिल्ली, Russia Ukraine talks रूस और यूक्रेन के बीच कल यानी सोमवार को बेलारूस में तीसरे दौर की वार्ता हुई हैं। इस आपसी बातचीत में यूक्रेन में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने की रूपरेखा बनाई गई। जल्द दोनो देशो के बीच चौथे दौर की बातचीत होने की संभावना हैं। बैठक के बाद रूसी समकक्षों ने बताया कि यह बैठक उनके उम्मीद पर खरी नही उतरी, जबकि यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि बैठक में उन्हें सकारात्मक नतीजे दिखे।

रूस की ओर से बताया गया कि जल्द दोनों देशों के बीच चौथे दौर की वार्ता होगी और यह बेलारूस में ही आयोजित की जाएगी। रूसी अधिकारियों ने कहा कि यह बैठक आज भी हो सकती है।

पीएम मोदी ने पुतिन से की ये अपील

तीसरे दौर की वार्ता से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से 50 मिनट फ़ोन पर बात की। राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को दोनो देशो के बीच चल रही बातचीत के बारे में बताया। इस दौरान पीएम मोदी ने पुतिन से अपील की कि वे अपनी टीम के अलावा खुद यूक्रेन के राष्ट्रपति से बात करे और कूटनीतिक तरीके से इस मुद्दे को जल्द खत्म करें। इसके साथ ही पीएम मोदी ने रूस के द्वारा किये गए सीजफायर ऐलान के फैसले का भी स्वागत किया और मानवीय कॉरिडोर के फैसले पर रूस की सराहना की।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने सूमी में फंसे भारतीय नागरिकों को जल्द सुरक्षित बाहर निकालने पर जोर दिया। राष्ट्रपति पुतिन ने भी इस पर पीएम मोदी को आश्वासन दिलाया कि वे सूमी में फंसे हर भारतीय को सुरक्षित निकालने पर पूर्ण सहयोग करेंगे।

यूक्रेन के राष्ट्रपति से की बात

पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से फ़ोन पर करीब 35 मिनट बात की. इस दौरान उन्होंने यूक्रेन और रूस के बीच जारी सीधी बातचीत के कदम पर उनकी सराहना की. इसके साथ ही पीएम मोदी ने यूक्रेन सरकार द्वारा भारतीयों को निकालने में की जा रही मदद की भी तारीफ की साथ ही सूमी में फसे नागरिकों को रेस्क्यू करने में समर्थन की बात कही.

 

यह भी पढ़ें:

Putin On Russia-Ukraine War : फ्रांस-तुर्की के राष्ट्रपति की बात मानने से पुतिन का इनकार, सिविलियन एयरपोर्ट को उड़ाया 

SHARE

Latest news

Related news