नई दिल्ली. प्याज के दाम थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में प्याज की कीमत 75 से 80 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है. फिलहाल आने वाले दिनों में प्याज की कीमत में कमी के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. नाशिक में प्याज व्यापारियों की मानें तो उनका कहना है कि प्याज की कीमत गिरने नहीं जा रही है. व्यापारियों के मुताबिक नासिक की मंडी में प्याज की कीमत 4400 रुपये प्रति क्विंटल पहुंच गई है. मुंबई में प्याज का थोक भाव 60 रुपये प्रति किलो पहुंच गया है. इसके अलावा राजधानी दिल्ली सहित देश के कई शहरों में प्याज के मू्ल्य में लगातार इजाफा हो रहा है.

पिछले एक सप्ताह में अगर प्याज की कीमत में 33 प्रतिशत बढ़ी है. वहीं सितंबर महीने में प्याज की कीमत में 70 फीसदी उछाल आया है. इस दौरान किसानों और व्यापारियों ने प्याज की सप्लाई इसलिए कम कर दी है क्योंकि उन्हें भरोसा है कि आने वाले समय में प्याज की कीमत और बढ़ेगी. मुंबई की थोक प्याज मंडी में 140 टन सप्लाई में कमी आई है. जिसकी मार आम लोगों को झेलनी पड़ रही है. नाशिक के एक थोक व्यापारी के मुताबिक आने वाले सयम में प्याज की कीमत और बढ़ेगी. क्योंकि नई फसल आने में अभी एक महीने का वक्त बाकी है.

राजधानी दिल्ली में भी प्याज की कीमत में लगातार वृद्धि हो रही है. सितंबर महीने की शुरुआत में दिल्ली में प्यााज 30-40 रुपये प्रति किलो था. वहीं अब इसकी कीमत बढ़कर 60 रुपये प्रति किलो हो गई है. वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्याज की कीमत से लोगों को निजात दिलाने के कमर कस ली है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि वह 60 रूपये में बिक रहे प्याज को लोगों को सिर्फ 24 रुपये प्रति किलो में उपलब्ध कराएंगे. मौजूदा समय में दिल्ली में प्याज की कीमत सेब की कीमत ज्यादा है. 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 40 से 45 रुपये किलो बिकने वाली प्याज के भाव 80 से 90 रुपये किलो पहुंच गए हैं. वहीं बिहार की राजधानी पटना में भी प्याज लोगो को रुला रहा है. पटना में इन दिनों एक किलो प्याज की कीमत 70 रुपये हैं. 

Manoj Tiwari on Aam Aadmi Party Manish Sisodia: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2019 से पहले आम आदमी पार्टी को अलविदा कहने वाले हैं मनीष सिसोदिया?

Pakistan Imports Life Saving Drugs From India: एक महीने में औकात में आ गया पाकिस्तान, झोली फैलाकर भारत से जीवन रक्षक दवा मांग रहे हैं इमरान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App