नई दिल्ली. पिछले कुछ दिनों से भारत में प्याज लोगों को रूला रहा है. देशभर के कई शहरों में प्याज 100 रुपये प्रति किलो के भाव से बिक रहा है. वहीं कई बाजारों में तो प्याज के दाम 140 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं. संसद के शीतकालीन सत्र में भी प्याज का मुद्दा उठा. वित्त मंत्री निर्मला सीतामरण से एक सांसद ने प्याज के दाम में बढ़ोतरी पर सवाल किए. उन्होंने यह कहकर सवाल को मजाक में ले लिया कि वे प्याज नहीं खातीं, इसलिए चिंता करने की जरूरत नहीं है. उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता. इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

हालांकि निर्मला सीतारमण ने बुधवार को लोकसभा में जवाब दिया कि केंद्र सरकार प्याज की कीमतों पर लगाम लगाने के प्रयास कर रही है. सरकार तुर्की जैसे देशों से प्याज का आयात कर रही है. सप्लाई कम होने की वजह से प्याज के दाम बढ़े हैं.

देखिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का वीडियो जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है-

आम आदमी की भोजन थाली से गायब हुआ प्याज-
प्याज एक गरीब आदमी के भोजन का प्रमुख हिस्सा है. पिछले 15-20 दिनों से प्याज की कीमतें 100 रुपये प्रति किलो के करीब हैं. ऐसे में आम आदमी के भोजन की थाली से प्याज गायब हो गया है.

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, समेत अन्य शहरों में प्याज सलाद से गायब हो गया है. सभी रेस्टोरेंट और ढाबों में सलाद में प्याज की जगह मूली और टमाटर परोसा जा रहा है. ग्राहकों द्वारा मांगने पर भी रेस्टोरेंट वाले प्याज नहीं देते हैं. यदि देते भी हैं तो उसका अलग से चार्ज लिया जाता है.

ऐसे में आम आदमी का गुस्सा मोदी सरकार पर फूट रहा है. क्योंकि पिछले एक महीने से ही प्याज के दाम लोगों को रूला रहे हैं और आने वाले कुछ दिनों तक लोगों को राहत मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है.

प्याज की हो रही चोरियां-
प्याज की कीमतों में हुई बढ़ोतरी के बाद अब इसकी चोरी की घटनाएं भी सामने आ रही हैं. चोर नकदी और अन्य कीमती सामानों के बजाय प्याज चोरी करके ले जा रहे हैं. इनमें से अधिकतर चोरियां छोटे व्यापारियों और किसानों के यहां हो रही हैं. बुधवार को तमिलनाडु के पेरमबलूर में एक किसान के खेत से 350 किलो प्याज चोरी होने का मामला सामने आया.

पिछले हफ्ते ही पश्चिम बंगाल के ईस्ट मिदनापुर जिले में एक दुकान से 50,000 रुपये के प्याज चोरी होने की घटना सामने आई थी, जबकि चोरों ने दुकान में रखी नकदी को हाथ तक नहीं लगाया.

इसी तरह मध्यप्रदेश के शिवपुरी में एक ट्रक प्याज चोरी होने का मामला सामने आया था. पिछले गुरुवार को महाराष्ट्र के नासिक से यूपी के गोरखपुर जा रहा एक ट्रंक शिवपुरी में चोरी कर लिया. इसके बाद ट्रक में रखा करीब 20 लाख रुपये के प्याज का स्टॉक उड़ा ले गए.

Also Read ये भी पढ़ें-

बिहार में प्याज मिल रहा 35 रुपये प्रति किलो, खरीदने के लिए लगीं लंबी लाइनें

पश्चिम बंगाल में दुकान में घुसकर चोरों ने 50,000 रुपये के प्याज पर किए हाथ साफ, कैश को हाथ तक नहीं लगाया