बेंगलुरु. बेंगलुरु का डॉक्टर जो बीते दिनों ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया था, ठीक होने के बाद वह एक बार फिर से कोरोना पॉज़िटिव ( Omicron in Bengaluru ) पाया गया है. उसके कोरोना पॉज़िटिव पाए जाने के बाद राज्य में हड़कंप बच गया है. हालांकि, इस समय वह डॉक्टरों की निगरानी में आइसोलेशन में है.

गुजरात का ओमिक्रॉन संक्रमित हुआ फरार

ओमिक्रॉन का कहर विश्व भर में बढ़ते ही जा रहा है, इसी कड़ी में भारत में भी ओमिक्रॉन के मामले सामने आ रहे हैं. बेंगलुरु महानगरपालिका के अधिकारी ने बताया कि यह सच है कि डॉक्टर जो ओमिक्रॉन से संक्रमित था, वह फिर से कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. जबकि, उसकी कोई ट्रैवेल हिस्ट्री भी नहीं है.

बीते दिनों गुजराती मूल का दक्षिण अफ़्रीकी नागरिक ओमिक्रॉन संक्रमित पाया गया था, जिसके बाद उसे क्वारंटाइन किया गया था. लेकिन, कुछ दिन बाद वह शख्स बिना किसी जानकारी के दुबई फरार हो गया. वहीं, पुलिस ने क्वारंटाइन नियम तोड़ने पर दक्षिण अफ़्रीकी नागरिक के खिलाफ केस दर्ज किया है. साथ ही, पुलिस ने उस होटल के स्टाफ के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है, जिस होटल में दक्षिण अफ़्रीकी नागरिक ठहरा था. पुलिस के मुताबिक, इन लोगों के खिलाफ महामारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है.

क्या हवा से फैलता है ओमिक्रॉन

हॉन्ग कॉन्ग की “इमर्जिंग इंफेक्शियस” नामक पत्रिका की स्टडी में यह पाया गया कि हॉन्ग कॉन्ग के क्वारंटीन होटल में ओमिक्रॉन हवा से फैलता हुआ पाया गया. हॉन्ग कॉन्ग क्वारंटीन होटल में दो यात्रियों से हवा के जरिए ओमिक्रॉन वैरिएंट पूरे अस्पताल में फ़ैल गया. ये दोनों यात्री अपने कमरे में ही ठहरे हुए थे, न ये कमरे से बाहर निकले, न कोई और इनसे मिलने आया. यहाँ तक कि इनका खाना-पीना भी दरवाजे पर ही रखा जाता था. इन सबके बावजूद ये संक्रमित हो गए और इनसे होटल के अन्य हिस्सों में भी संक्रमण फैल गया. यही वजह है कि इस वैरिएंट के एयरबॉर्न होने की आशंका जताई जा रही है.

यह भी पढ़ें:

Jawahar Laal Nehru University Controversy: JNU में बाबरी मस्जिद दोबारा बनाने की उठी मांग

Atrangi re : सारा अली खान ने किया खुलासा कि वह अक्षय कुमार को ‘उत्तर का थलाइवर’ क्यों कहती हैं व धनुष को क्यों मानती है प्ररेणा स्त्रोत