नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में राजस्थान के कोटा से बीजेपी सांसद ओम बिड़ला को लोकसभा के नए स्पीकर बन गए हैं. सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओम बिड़ला के नाम का प्रस्ताव दिया जिस पर सभी प्रमुख पार्टियों ने सहमति दी. पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ओम बिड़ला को लोकसभा अध्यक्ष बनाने के लिए प्रस्ताव दिया जिस पर राहुल गांधी की कांग्रेस समेत नवीन पटनायक की बीजेडी, शिवसेना, अकाली दल, एनपीपी, एमएनएफ, लोक जनशक्ति पार्टी, वायएसआर कांग्रेस, जेडीयू, एआईडीएमके और अपना दल समेत अन्य पार्टियों के नेताओं ने अपनी सहमती जताई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनियुक्त लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की जी खोलकर तारीफ की. पीएम मोदी ने कहा, “हम सबके लिए गर्व का विषय है कि स्पीकर पद पर आज हम ऐसे व्यक्ति का अनुमोदन कर रहे हैं, जिन्होंने छात्र राजनीति से ही जीवान का सर्वाधिक उत्तम समय, बिना किसी ब्रेक के समाज की किसी न किसी गतिविधि में व्यतीत किया.” मोदी ने कहा कि ओम बिड़ला की सादगी से वो भी डरते हैं. कोटा से सांसद ओम बिड़ला की तारीफ करते हुए मोदी ने कहा, “शिक्षा का काशी कहे जाने वाला राजस्थान के कोटा का परिवर्तन, जिसके योगदान से हुआ है वो नाम है श्री ओम बिड़ला जी. समाज जीवन में कहीं भी उनको पीड़ा नजर आई तो पहले बिड़ला जी वहां पहुंचने वाले पहले व्यक्तियों में से रहे”

लोकसभा में कांग्रेस के नेता चुने गए अधीर रंजन चौधरी ने नवनियुक्त लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला का स्वागत शायराना अंदाज में किया. चौधरी ने कहा, “ख़ुदा से क्या मांगू तेरे वास्ते, सदा खुशियों से भरे हों तेरे रास्ते, हंसी तेरे चेहरे पर रहे इस तरह, खुशबू फूलों के साथ रहती है जिस तरह” सदन में अक्सर अपनी तुकबंदियों से गुदगुदाने वाले आरपीआई चीफ रामदास अठावले ने नवनियुक्त स्पीकर ओम बिड़ला को खास अंदाज में बधाई दी. अठावले ने कहा, “एक देश का नाम है रोम, लेकिन लोकसभा के अध्यक्ष बन गए हैं बिड़ला ओम, लोकसभा का आपको अच्छी तरह से चलाना है काम, वेल में आने वालों का ब्लैकलिस्ट में डालना है नाम, नरेंद्र मोदी जी और आपका दिल है विशाल, राहुल जी आप रहो खुशहाल, हम सब मिलकर हाथ में लेते हैं एकता की मशाल और भारत को बनाते हैं और भी विशाल, आपका राज्य है राजस्थान, लेकिन आप बन गए हैं शान, भारत की हमें बढ़ानी है शान, लोकसभा चलाने के लिए आप हैं पर्फेक्ट मैन.”

ओम बिड़ला का नाम इससे पहले कभी राष्ट्रीय राजनीति में नहीं रहा है लेकिन इन्हें पीएम मोदी और गृह मंत्री शाह का करीबी माना जाता है. ओम बिड़ला भारतीय जनता पार्टी के उन नेताओं में शुमार है जिनको लेकर कभी कोई विवाद सामने नहीं आया है. लोकसभा स्पीकर का पद संभालने के बाद ओम बिड़ला ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, “मैं सबको साथ लेकर चलूंगा, सबका विश्वास जीतने की कोशिश करूंगा. इस संवैधानिक पद की मर्यादा रखने के लिए स्पीकर को निष्पक्ष होना चाहिए और ये निष्पक्षता उसके आचरण और काम-काज में झलकनी भी चाहिए.”

पढ़िए नए लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की फुल प्रोफाइल.

1. राजस्थान की वैश्य बिरादरी से ताल्लुक रखने वाले बीजेपी सांसद ओम बिड़ला का जन्म 4 दिसंबर 1962 को हुआ. साल 1978 में वे सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में छात्र संघ अध्यक्ष बने और उनका राजनीतिक सफर की शुरुआत हो गई.

2. लोकसभा स्पीकर बनने जा रहे ओम बिड़ला राजनीति की शुरुआत में बीजेपी के यूथ विंग भारतीय जनता युवा मोर्चा ( BJYM) के अध्यक्ष रहे हैं. साथ ही 1992 से 1995 के बीच वह राष्ट्रीय सहकारी संघ लिमिटेड के उपाध्यक्ष रहे.

3. साल 2003 में ओम बिड़ला पहली बार कोट विधानसभा सीट से भाजपा के विधायक चुने गए. साल 2008 और 2013 के विधानसभा चुनाव में भी उन्हें कोटा सीट से जीत मिली.

4. भाजपा सांसद ओम बिड़ला राजस्थान में साल 2003 से 2008 तक रही सीएम वसुंधरा राजे सरकार में संसदीय सचिव भी रहे हैं.

5. साल 2014 में ओम बिड़ला ने कोटा से ही सांसद का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. 2019 लोकसभा चुनाव में भी ओम बिड़ला ने कोटा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी करारी मात दी.

6. ओम बिड़ला के परिवार की बात करें तो उनकी पत्नी अमिता बिड़ला पेशे से डॉक्टर हैं. जबकि उनके 92 वर्षीय पिता श्रीकृष्ण बिड़ला 99 साल पुरानी कोटा कर्मचारी सहकारी समिति और दूसरी समितियों के अध्यक्ष हैं.

सदन में प्रधानमंत्री ने बांधे नए लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की तारीफों के पुल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन में ओम बिड़ला का नाम लोकसभा स्पीकर पद के लिए प्रस्तावित किया जिसका सभी प्रमुख दलों ने समर्थन किया. ओम बिड़ला के लोकसभा स्पीकर चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओम बिड़ला की जमकर तारीफ की. उन्होंने ओम बिड़ला को बिना थके जनसेवा करने वाला नेता बताया. पढ़ें सदन में प्रधानमंत्री ने नए लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला के बारे में क्या-क्या कहा.

Om Birla Next Lok Sabha Speaker: नरेंद्र मोदी कैबिनेट के बाद लोकसभा स्पीकर पद की रेस से भी बाहर हुईं मेनका गांधी, राजस्थान के ओम बिरला बनेंगे स्पीकर!

Who is Adhir Ranjan Chowdhury Profile: राहुल गांधी की ना के बाद लोकसभा में कांग्रेस के नेता बने बंगाल से बहरामपुर सांसद अधीर रंजन चौधरी, कभी लेफ्ट ने क्रिमिनल और गुंडा बोला था मुर्शिदाबाद के रॉबिनहुड को

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App