Cm-naveen-patnaik

ओडिशा. Cm-naveen-patnaik ओडिशा सरकार ने राज्य में सरकारी नौकरी के लिए ऊपरी आयु सिमा को बढ़ाने का फैसला किया है.इसके तहत अब राज्य में सरकारी नौकरी के किए मौजूदा आयु सिमा को 32 से बढ़ाकर 38 वर्ष कर दिया है. इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्य्क्षता में कैबिनेट ने मंजूरी दी. यह नया फैसला साल 2021, 2022 और 2023 में आयोजित की जाने वाली परीक्षा पर लागू होगा।

प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्र ने कहा कि सरकार के इस फैसले से उन लोगों को फायदा होगा, जो बीते 2 साल से चल रहे कोरोना के चलते अपनी ऊपरी आयु सिमा को पार कर चुके हैं. मुख्यमंत्री की अध्यक्ष्ता में कैबिनेट ने उम्र सीमा में छूट के लिए उड़ीसा सिविल सेवा (ऊपरी आयु सीमा का निर्धारण) नियम, 1989 में बदलाव को मंजूरी दी है. सरकार की ओर से बताया गया कि कुछ कारणों की वजह से प्रदेश में कई परीक्षाएं आयोजित नहीं की गए थी, जिसके चलते कई उम्मीदवारों की आयु सिमा खत्म हो गई थी, तो वहीँ सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ रही थी.

आरक्षित वर्ग के लिए आयु सिमा में 5 वर्ष की अतरिक्त छूठ

इसके अल्वा राज्य में सरकारी नौकरी के लिए अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति (SC/ST) और सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों (एसईबीसी) जैसी आरक्षित श्रेणियों में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा 43 वर्ष होगी. उन्हें अतिरिक्त पांच वर्ष की छूट दी जाएगी. सामान्य वर्ग के विकलांग व्यक्ति (PwDs) सरकारी नौकरी के लिए 48 वर्ष की आयु तक आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Partner Swapping Racket Busted in Kerala : पार्टनर स्वैपिंग मामले में 7 आरोपी गिरफ्तार; पुलिस ने कहा ‘1000 कपल शामिल

400KG Lock Ready For Ram Mandir: अलीगढ़ में तैयार हुआ राम मंदिर के लिए 400 किलो का ताला, 30 किलो की है चाबी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर