नई दिल्ली/ कई राज्यों में लॉकडाउन होने के बावजूद कोरोना अपने पैर पसारता जा रहा है. लॉकडाउन के बीच भी कोरोना थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. एक तरफ कोरोना से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा हैं. वहीं दूसरी तरफ सरकार की गाइडलाइंस की धज्जियां उड़ाई जा रही है. हालांकि बीते कुछ दिनों से इस पर सख्ती शुरू हो गई है. अब मास्क नहीं पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने और सार्वजनिक जगहों पर थूकने पर कड़ी कार्रवाई शुरू हो गई है. दिल्ली, यूपी और हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है.

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में भी कोरोना को लेकर सख्ती बढ़ा दी गई है. दिल्ली पुलिस ने बीते शुक्रवार को जगह-जगह अभियान चला कर 1856 लोगों का मास्क नहीं पहनने पर चालान काटा है. वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में भी मास्क नहीं पहनने पर बीते शुक्रवार तक 3 हजार 364 लोगों का चालान कट चुका है और गाजियाबाद में भी मास्क नहीं पहनने पर बीते तीन दिनों में 3 हजार 712 लोगों के चालान काटे गए हैं. आइये जानते हैं कि दिल्ली-एनसीआर के शहरों में मास्क नहीं पहनने पर कहां-कितना चालान किया जाता है.

दिल्ली में मास्क का नियम तोड़ने पर 2000 रुपए का चालान है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का नियम अलग है और मेट्रो के अंदर का नियम अलग है. मास्क नहीं पहनने पर आपका दिल्ली में 100 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक का चालान कट सकता है. वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में 100 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक का जुर्माना लगाया जाता है. गाजियाबाद में भी 100 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक चालान का प्रावधान है. गुरुग्राम में 500 रुपए फाइन का प्रावधान है, इसके तहत गुरुग्राम में बुधवार को 314 चालान हुए हैं. वैसे ही हरियाणा के दूसरे शहरों में 2500 रुपये तक भी चालान काटे जा रहे हैं.

दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि गाड़ी में सवार व्यक्ति एक या एक से अधिक को कोरोना महामारी के दौरान मास्क पहनना या फेस कवर करना अनिवार्य है. बता दें कि दिल्ली पुलिस ने अब तक मास्क नहीं पहनने पर 5,49,028 लोगों का चालान किया है. साथ ही सार्वजनिक जगह पर थूकने वाले 3614 लोगों का भी चालान किया गया है. इसके साथ साथ 38,965 लोगों के खिलाफ भी सोशल डिस्टेंसिंग पालन नहीं करने पर चालान किया गया है.

Lockdown in Delhi: क्या सीएम अरविंद केजरीवाल देश की राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन लगाएंगे, जानें क्या बोले सीएम

Bihar Police Killed in Bengal: अपराधियों को पकड़ने बंगाल गए बिहार पुलिस के जवान की बदमाशों ने पीट पीटकर हत्या की

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर