नई दिल्ली. कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी जारी हो चुकी है। तमाम देश हर तरह की सावधानियां बरत रहे हैं। लेकिन इन सब के बीच ब्रिटेन में एक नए वायरस ने दस्तक दे दी है। इस वायरस कक नाम है नोरो। यह वायरस पिछले पांच हफ्तों से ब्रिटेन में तेजी से फैलता जा रहा है।

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के मुताबिक अब तक इस वायरस के ब्रिटेन में 154 केस मिल चुके हैं। ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग ने तेजी से पांव पसार रहे नोरो वायरस को लेकर चिंता जताई है।

इस वायरस के चपेट में आने वाले व्यक्ति को दस्त, उल्टी, चक्कर आना, पेट में तेज दर्द जैसी समस्या हो सकती है. इसके संक्रमण से आंतों और पेट में सूजन भी हो सकती है. इसके अलावा बुखार, सिर दर्द और बदन दर्द भी इसके लक्षण है। इस वायरस से संक्रमित लोगों को 12 से 48 घंटों में इसके लक्षण दिखने लगते हैं।

CDC ने बताया कि कोई व्यक्ति सीधे नोरो संक्रमण से पीड़ित मरीज के संपर्क में आने से इससे ग्रसित हो सकता है। इसके अलावा दूषित खाने, दूषित सतह को छूने और बिना हाथ धोए खाना खाने से भी यह संक्रमण फैलता है। जिस तरह से और सभी वायरस फैलते हैं ठीक उसी तरह से नोरो वायरस का भी प्रसार होता है।

Engineering Seats Lowest in a Decade: पिछले एक दशक में इंजीनियरिंग सीटों में रिकॉर्ड गिरावट, अकेले 2021 में 63 इंस्टीट्यूट बंद

Ayushman Bharat Yojna: यूपी में मुफ्त चिकित्सा सहायता के लिए 26 हजार से ज्यादा परिवारों को दिए गए ‘गोल्डन कार्ड’, जाने आप कैसे ले सकते हैं आयुष्मान भारत योजना का लाभ?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर