नोएडा: राह चलती लड़कियों पर फब्तियां कसने वाले और उन्हें छेड़ने वाले रोमियो को सुधारने के लिए नोएडा पुलिस ने एक अनोखा तरीका निकाला है जिसके मुताबिक जो भी छेड़छाड़ करता हुआ पकड़ा जाएगा उसे रेड कार्ड दिया जाएगा. इस कार्ड पर आरोपी का नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि तमाम जानकारियां होगी जो उसे दिया जाएगा. इसपर ये भी लिखा होगा कि ये रेड कार्ड उसे किस वजह से दिया जा रहा है साथ ही ये चेतावनी भी होगी कि अगर आप दोबारा ऐसा कुछ करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपके खिलाफ कार्रवाई होगी. ये सारी जानकारियां पुलिस के रजिस्टर में भी तर्ज होगी. अगर आरोपी रेड कार्ड मिलने के बाद दोबारा छेड़छाड़ के किसी मामले में फंसता है तो उसे सीधा जेल की हवा खाने पड़ेगी यानी रेड कार्ड अंतिम चेतावनी के तौर पर दिया जाएगा.

गौतम बुद्ध नगर के एसपी ग्रामीण विनीत जायसवाल ने कहा कि किसी महिला के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करना या उसका पीछा करना मनचले को जेल की हवा खिलवा सकता है. उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए गुरुवार से पुलिस स्कूल-कॉलेज जाएगी और वहां छात्राओं से फीडबैक फॉर्म भरवाएगी जिसमें उनसे पूछा जाएगा कि किस जगह पर उनके साथ छेड़छाड़ होती है या मनचले युवक खड़े होते हैं. इसके बाद पुलिस उस जगह की रेकी करेगी और टीमों को तैनात करेगी.

विनीत जायसवाल ने कहा कि अक्सर स्कूल-कॉलेजों या कोचिंग सेंटर से लौट रही युवतियों का मनचले युवक पीछा करते हैं या उनपर गंदी फब्तियां करते हैं. इन फीडबैक फॉर्म से पुलिस को उन इलाकों को समझने में मदद मिलेगी जहां ये युवक अक्सर खड़े होते हैं. उन्होंने ये भी कहा कि पुलिस की पेट्रोलिंग टीम में एक सब इंस्पेक्टर के अलावा दो मेल और दो फीमेल कॉन्सटेबल होंगे जो वर्दी या सादी वर्दी में भी हो सकते हैं. गौरतलब है कि मनचलों से निपटने के लिए यूपी पुलिस ने एंटी रोमियो स्कवॉर्ड भी तैयार किया था. हालांकि ये काफी विवादों में भी रहा था.

Congress Vikas Chaudhary Shot Dead: हरियाणा के फरीदाबाद में कांग्रेस प्रवक्ता विकास चौधरी की गोली मारकर हत्या

Ayushmann Khurrana Article 15 Poster: फिल्म आर्टिकल 15 के नए पोस्टर में हाथ में बंदूक थामे नजर आए आयुष्मान खुराना

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App