नई दिल्ली. भारत में अब कम कीमत के रिचार्ज वाले प्रीपेड यूजर्स अब ज्यादा दिनों तक मुफ्त एसएमएस का फायदा नहीं उठा पाएंगे। रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन के पास 100 रुपये से कम कीमत वाले कॉलिंग और डेटा प्लान पर एसएमएस लाभ उपलब्ध हैं। पहले सभी कंपनियों ने मुफ्त एसएमएस सुविधा प्रदान की थी, हालांकि अब योजना को प्रवेश स्तर पर अपडेट करने के बाद इसे हटा दिया गया था। 
साल 2017 में रिलायंस जियो ने 98 रुपये का प्लान पेश किया था, जहां एसएमएस की सुविधा मिलेगी।

यहां तक ​​कि कंपनी ने एसएमएस कोटा 100 मैसेज से बढ़ाकर 300 मैसेज कर दिया। लेकिन अंततः यह योजना विफल हो गई। Jio ने मई 2021 में योजना को फिर से पेश किया, लेकिन इस बार एसएमएस हटा दिए गए। इसके बाद एयरटेल और कुछ दिनों बाद वीआई (वोडाफोन आइडिया) भी इसी ट्रेंड में शामिल हो गया।

आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2022 की पहली तिमाही में रिलायंस जियो का एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) 138.4 रुपये था। जबकि एयरटेल और वीआई ने 2021 की चौथी तिमाही के परिणाम में क्रमशः 145 रुपये और 102 रुपये के एआरपीयू की सूचना दी। दूरसंचार ऑपरेटरों के इस कदम से ग्राहकों को प्रवेश स्तर की योजनाओं की रिचार्जिंग में प्रभावित होने की उम्मीद है।

Greater Noida HCL Deputy Manager Death : एचसीएल के डिप्टी मैनेजर की लाश घर में सड़ी-गली हालत में मिली, कई दिनों से रह रहे थे अकेले

Assam-Mizoram Border Controversy: असम-मिजोरम सीमा विवाद बढ़ा, सीएम हिमंता बिस्वा सरमा के खिलाफ एफआईआर दर्ज

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर