अहमदाबाद: हर साल अपने कर्मचारियों को दिवाली पर फ्लैट और गाड़ियां गिफ्ट करने वाले मशहूर हीरा कारोबारी सवाजी ढोलकिया पर इस बार मंदी की मार झेल रहे हैं लिहाजा इस बार वो अपने कर्मचारियों को बोनस नहीं देंगे. श्री हरि कृष्ण एक्सपोर्ट के चेयरमैन सावजी ढोलकिया ने कहा कि मंदी का असर हीरों का शहर कहे जाने वाले शहर सूरत पर भी पड़ा है जिससे पांच लाख से ज्यादा लोगों का रोजगार जुड़ा हुआ है. सावजी ढोलकिया ने कहा कि इस बार इतनी ज्यादा मंदी है कि वो अपने कर्मचारियों को दिवाली का बोनस भी नहीं दे सकते हैं.

सावजी ढोलकिया दिवाली पर अपने कर्मचारियों को महंगे तोहफे देने के लिए जाने जाते हैं. साल 2015 में उन्होंने दिवाली के मौके पर अपने कर्मचारियों को फिएट कार, फ्लैट और सोने और हीरे के गहने तोहफे में दिए थे. इसके अलावा उन्होंने डैटसन रेटी गो और मारुति आल्टो कार भी अपने कर्मचारियों को गिफ्ट की थी. साल 2016 में उन्होंने फिर अपने 6 हजार से अधिक कर्मचारियों को कार, फ्लैट और सोने और हीरे के गहने दिवाली बोनस के तौर पर दिए थे. सावजी ढोलकिया बड़े हीरा कारोबारी हैं जो विदेशों में भी ज्यूलरी निर्यात करते हैं.

सावजी ने कहा कि इस वक्त जो मंदी का दौर चल रहा है वो 2008 की महामंदी से भी बुरा है. उन्होंने कहा कि पूरे हीरा बाजार में सुस्ती छाई हुई है. धंधा आधे से भी कम रह गया है. उन्होंने कहा कि ऐसे में वो कैसे गिफ्ट बांट सकते हैं या बोनस दे सकते हैं. सावजी ने कहा कि उन्हें अपने कर्मचारियों की आजीविका की ज्यादा चिंता है क्योंकि पिछले सात महीनों में चालीस हजार से ज्यादा लोगों को नौकरी छोड़नी पड़ी है. उन्होंने बताया कि आज जो लोग डायमंड इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं उनकी सैलरी बढ़ाने की बजाय करीब 40 फीसदी कम कर दी गई है. सावजी ढोलकिया ने कहा कि जो कंपनियां मंदी के इस दौर में भी काम कर रही है वो सिर्फ इसलिए क्योंकि व्यवहार बनाना की मजबूरी है. सूरत डायमंड एसोसिएशन के लोगों के मुताबिक पिछले सात महीनों में करीब 20 फीसदी डायमंड युनिट काम करना बंद कर चुकी है.

Diwali with Mi sale 2019: शाओमी Mi सेल में रेडमी मोबाइल फोन और Mi TV समेत अन्य प्रोडक्ट्स पर भारी छूट, 28 सितंबर से सस्ते में करें खरीदारी

Diwali Car Sale 2019: त्योहारों के सीजन में मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा और होंडा का इन कारों पर मिल रहा भारी डिस्काउंट और एक्सचेंज ऑफर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर