नई दिल्ली. NIOS DElEd Exam 2018: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने दूसरे वर्ष साल की परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क भुगतान करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. एनआईओएस ने डी.एल.एड द्वितीय वर्ष परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 30 अक्टूबर 2018 तक के लिए बढ़ा दी गई है. इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स 29 अक्टूबर 2018 को शाम 5 बजे तक फीस जमा करा सकते हैं.

बता दें कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग ने डी.एल.एड के लिए शुल्क भुगतान प्रक्रिया 1 अक्टूबर 2018 को शुरू की थी, इसके लिए अंतिम तारीख पहले 25 अक्टूबर 2018 थी. लेकिन NIOS ने इसे 30 अक्टूबर 2018 तक के लिए बढ़ा दिया था. जो उम्मीदवार डी.एल.एड द्वितीय वर्ष की फीस जमा नहीं करेंगे. उन्हें एनआईओएस डी.एल.एड की परीक्षा कोड 506, 507, 508, 50 9, 510 में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी. बता दें कि डीएलएड की द्वितीय वर्ष की परीक्षा में शामिल होने के लिए ये आवेदन शुल्क जमा कराना आवश्यक है.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग पांच विभागों, क्षेत्रीय केंद्रों और भारत के साथ-साथ विदेशों के विभिन्न मान्यता प्राप्त अध्ययन केंद्रों के नेटवर्क की मदद से काम करती है. वर्तमान में 2.71 मिलियन छात्र इसकी माध्यमिक, वरिष्ठ माध्यमिक और व्यावसायिक स्ट्रीम्स में पंजीकृत हैं. एनआईओएस को दुनिया के सबसे सफल ओपन स्कूल के रूप में सबसे बड़ा माना जाता है. जिन छात्रों को एनआईओएस से अच्छे अंक मिलते हैं. उन छात्रों को आसानी से शीर्ष रेटेड संस्थानों या कॉलेजों में प्रवेश मिल जाता है.

NIOS DElEd Exam 2018: एनआईओएस डी.एल.एड परीक्षा 2018 के लिए कैसे करें भुगतान

1- आवेदन शुल्क जमा करने के लिए स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर जाएं.
2- आवेदन शुल्क भुगतान लिंक पर क्लिक करें.
3- आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
4- रसीद डाउनलोड करें और प्रिंट आउट लें.

SSC Paper Leak Case: एसएससी 2017 परीक्षा को निरस्त करने के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट, कहा- पेपर लीक का लाभ पाने वाले सभी अपराधियों को पकड़ना संभव नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App