नई दिल्ली. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग, एनआईओएस ने अप्रैल-मई 10 वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा परिणाम आज यानि 10 जून को घोषित कर दिए हैं. एनआईओएस ने परिणाम आधिकारिक वेबसाइट results.nios.ac.in पर जारी किए हैं. इस वर्ष माध्यमिक परीक्षा के लिए उपस्थित हुए सभी छात्र एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट results.nios.ac.in पर अपने स्कोर का जांच कर सकते हैं.

एनआईओएस ने पहले ही 6 जून को सीनियर सेकेंडरी या 12 वीं कक्षा के परिणाम घोषित कर दिए थे और अब 10 वीं कक्षा के परिणाम भी जारी कर दिए गए हैं. एनआईओएस ने छात्रों को रीटेक/ पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के लिए लिंक भी सक्रिय कर दिया है. दोबारा जांच/ पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट results.nios.ac.in पर जा सकते हैं. एनआईओएस 10 वीं और 12 वीं के छात्र अपने अप्रैल-मई के रिजल्ट को वेबसाइट पर सीधे लिंक के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं.

लोकसभा चुनाव के कारण एनआईओएस की 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं फिर से आयोजित की गईं थीं. एनआईओएस ने इस साल 10 वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 3 अप्रैल से 4 मई 2019 तक परीक्षा आयोजित की थी. दसवीं और बारहवीं कक्षा के लगभग 3.75 लाख छात्र अप्रैल और मई के महीने में देश भर में एनआईओएस परीक्षाओं के लिए उपस्थित हुए थे.

एनआईओएस 2019 माध्यमिक कक्षा या 10वीं का परिणाम कैसे देखें:

  • एनआईओएस परिणाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट results.nios.ac.in पर जाएं.
  • सार्वजनिक परीक्षा अप्रैल-मई 2019 के तहत वरिष्ठ और वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा परिणाम के लिंक पर क्लिक करें.
  • आवश्यक विवरण जैसे पंजीकरण संख्या या एडमिट कार्ड नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.
  • परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा.
  • परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट निकाल कर रखें.

आगे की जानकारी के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखने की सलाह दी जाती है. जो छात्र परीक्षा में पास नहीं हुए हैं वो दोबारा परीक्षा देने के लिए तैयारी कर सकते हैं. दोबारा परीक्षा के लिए आवेदन और परीक्षा तारीख की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाएगी.

KEAM Rank List 2019: केईएएम सीईई 2019 एंट्रेंस एग्जाम रैंक लिस्ट आज हो सकती है जारी, डाउनलोड www.cee-kerala.org

Railway Jobs June 2019: ईस्ट सेंट्रल रेलवे और नॉर्दन रेलवे सहित अन्य जोन्स में जून में होगी 1500 पदों पर भर्तियां, जानें पूरी डिटेल्स www.indianrailways.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App