नई दिल्ली.  दिल्ली में बढ़ते COVID-19 मामलों के मद्देनजर, दिल्ली में 30 अप्रैल तक एक रात का कर्फ्यू लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध रात 10 बजे से सुबह 5 बजे के बीच रहेगा. आदेश आज (6 अप्रैल) से ही लागू होंगे. विशेष रूप से, महाराष्ट्र सरकार ने कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पहले से ही इसी तरह के कदम उठाए हैं.

सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना ​​-19 के 3,548 नए मामले दर्ज किए गए, कुल मामलों की संख्या 6,79,962 हो गई.दिल्ली सरकार द्वारा जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, परीक्षण सकारात्मकता दर 5.54 प्रतिशत थी. दिल्ली में लगातार चौथे दिन 3,500 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए. राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को 4,033 नए मामले सामने आए. 2021 में एक दिन में संक्रमण के मामलों की यह सबसे बड़ी संख्या थी। 3 अप्रैल को शहर में 3,567 नए मामले दर्ज किए गए थे और 2 अप्रैल को 3,594 मामले दर्ज किए गए थे.

वैध टिकट दिखाने के बाद एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस में जाने वाले यात्रियों को छूट दी जाएगी. – बस, मेट्रो, ऑटो को उन लोगों को ले जाने की अनुमति दी जाएगी जो निर्धारित समय के दौरान कर्फ्यू के दौरान छूट रहे हैं. – राशन, किराना, फल, सब्जी, दवा बेचने वाले दुकानदारों को ई-पास के जरिए ही जाने की अनुमति दी जाएगी.

प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को भी ई-पास के माध्यम से स्थानांतरित करने की अनुमति दी जाएगी. N- निजी डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिकल स्टाफ को भी आईडी कार्ड दिखाने पर छूट मिलेगी। माइक्रो-कंट्रीब्यूशन जोन बनाए जाएंगे सोमवार को, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि सरकार वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जल्द ही राष्ट्रीय राजधानी में सूक्ष्म-नियंत्रण क्षेत्र बनाएगी.

जिन क्षेत्रों में एक दिन में COVID-19 के तीन से अधिक मामले दर्ज किए जाएंगे, उन्हें माइक्रो-कंट्रीब्यूशन ज़ोन के रूप में पहचाना जाएगा.COVID-19 परीक्षण पर अधिक जोर दिया जा रहा है. जैन ने दावा किया कि राज्य सरकार संक्रमण को रोकने के लिए उचित उपाय कर रही है. 

सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर जुर्माना गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली संक्रमण की चौथी लहर का सामना कर रही है, लेकिन तालाबंदी लागू करने के बारे में कोई विचार नहीं किया गया है. हालांकि, दिल्ली में लगातार सख्ती बरती जा रही है.नियम तोड़ने पर जुर्माना लगाया जा रहा है, एफआईआर भी दर्ज की जा रही हैं.कई रेस्तरां और होटलों पर भी कार्रवाई की गई है. साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर थूकने और मास्क न पहनने पर जुर्माना लगाया जा रहा है.

Justice NV Ramana New CJI: 24 अप्रैल को जस्टिस एनवी रमण लेंगे सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस पद की शपथ

West Bengal Election 2021: TMC नेता के घर पर मिली ईवीएम मशीन, पोलिंग अधिकारी सस्पेंड

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर