नई दिल्ली: हेल्थ सेक्टर में उत्कृष्ट योगदान देने वाले लोगों के के लिए आईटीवी नेटवर्क के इंग्लिश न्यूज चैनल न्यूज एक्स ने दिल्ली के ताज होटल में इंडिया न्यूज हेल्थ अवार्ड्स का आयोजन किया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने इस कार्यक्रम में शिरकत की. चर्चा की शुरूआत सरकार के आयुष्मान भारत स्कीम पर पैनल डिस्कशन से हुई जिसमें आयुष्मान भारत के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ अरुण गुप्ता ने शिरकत की. उनके साथ सर गंगाराम अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर डॉ मोहसीन वली और राम मनोहर लोहिया अस्पताल में यूरोलॉजी विभाग के एचओडी डॉ राजीव सूद ने हिस्सा लिया.

इसके बाद बात हुई मेडिकल क्षेत्र में तेजी से आ रही टेकनोलॉजी के बारे में इस पैनल में फोर्टिस अस्पताल के डॉ जेड एस मेहरवाल, जे पी अस्पताल के डॉ अभीदीप चौधरी, डॉ हर्ष महाजन, सर गंगाराम अस्पताल के डॉ कनव आनंद, मेदांता अस्पताल के डॉ राजीव परख और डॉ मंजेश राठी ने शिरकत की. डॉ मेहरवाल ने कहा कि भारत में बल्कि दुनियाभर में हार्ट फेलियर सबसे तेजी से बढ़ रहा है, 5 से 15 साल के बच्चों में हार्ट अटैक की बीमारी तेजी से बढ़ रही है और ये बेहद चिंताजनक बात है. उन्होंने ये भी कहा कि शहरी भारत बाहरी प्रदूषण से बुरी तरह ग्रस्त है जबकि ग्रामीण भारत घरेलू प्रदूषण से जूझ रहा है जहां लोग लकड़ी या उपले जलाकर खाना बना रहे हैं.

इसके बाद केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा मंच पर पहुंचे और हेल्थ अवार्ड्स जीतने वाले लोगों को सम्मानित किया. इस दौरान उन्होंने आयुष्मान भारत योजना की तारीफ करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत प्रोग्राम के तहत हम 100 दिनों के अंदर 6 लाख से ज्यादा लोगों के पास स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने में कामयाब रहे हैं.

उन्होंने कहा कि जब हम 2014 में सत्ता में आए तो हमने कहा कि हम हेल्थ इंशोरेंस नहीं देंगे बल्कि हेल्थ एश्योरेंस देंगे. उन्होंने ये भी कहा कि इंशोरेंस बिजनेस मॉडल है इसलिए हमने कहा का इंशोरेंस नहीं बल्कि एश्योरेंस मॉडल पर काम करेंगे ताकि जनता को इसका फायदा मिल सके. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम चाहते हैं कि लोगों तक आयुष्मान भारत के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी पहुंचाई जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ सकें. उन्होंने कहा कि समाज का वो वर्ग जो बड़े अस्पतालों में नहीं जा सकता, उनके लिए हम आयुष्मान भारत योजना लाए हैं, इसका जो भी बजट आएगा उसे सरकार पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है.

इंडिया न्यूज हेल्थ अवार्ड्स से देश भर के 19 डॉक्टर्स को स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने किया सम्मानित

दिल्ली के अशोक होटल में इंडिया न्यूज हेल्थ अवार्ड्स 2018 का आयोजन, जे पी नड्डा के हाथों सम्मानित हुए डॉक्टर्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर