Sunday, January 29, 2023

New Corona Variant: फिर बढ़ाएगा कोरोना टेंशन!, नया वैरिएंट XE पहले से मौजूद BA.2 से 43% ज्यादा तेजी से फैलता है

New Corona Variant

नई दिल्ली, New Corona Variant देशभर में भले ही कोरोना वायरस का कहर खत्म हो रहा हो, लेकिन अभी यह वैश्विक महामारी पूर्ण रूप से खत्म नहीं हुई है. लगातार इसके नए वैरिएंट दस्तक दे रहे है. इस बीच फिर कोरोना वायरस ने दुनियाभर के लोगों की टेंशन बढा दी है. अब इसके नए वैरिएंट XE ने दस्तक दी है। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के मुताबिक कोरोना का यह नया वैरिएंट पहले से मौजूद ओमीक्रोन BA.2 से भी 10 गुना ज्यादा संक्रामक है। आसान भाषा में समझे तो यह
ओमीक्रोन के ओरिजनल वेरिएंट से ये 43 फीसदी ज्यादा तेजी से फैलता है। कोरोना का यह नया वैरिएंट XE ओमीक्रोन के दो सब लीनेज BA.1 और BA.2 से मिलकर (रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन) बना है।

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन ने कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर चिंता व्यक्त की है. WHO ने कहा कि BA.2 सब-वेरिएंट अब दुनियाभर के लिए सबसे बड़ी चिंता बन चुका है, जिसके सीक्वेंस्ड मामलों की संख्या लगभग 86 फीसदी है।

BA.1 और BA.2 से मिलकर बना है XE

ब्रिटेन द्वारा की गई एक हेल्थ स्टडी में पता चलता है कि मौजूदा समय में 3 हाइब्रिड COVID वेरिएंट चल रहे हैं। इसमें सबसे पहले डेल्टा और BA.1 के कॉम्बिनेशन से पैदा हुए दो अलग-अलग वेरिएंट XD और XF हैं, जबकि तीसरा XE है। हेल्थ रिपोर्ट्स और स्वास्थ्य जानकारों के मुताबिक XE वेरिएंट पुराने ओमीक्रोन के दो सब लीनेज BA.1 और BA.2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन है। हालांकि अभी वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि जब तक
XE वेरिएंट के ट्रांसमिशन और बीमारी के व्यवहार में महत्वपूर्ण बदलाव नहीं देखा जाएगा तब तक इसे ओमीक्रोन वेरिएंट से ही जोड़कर देखा जाएगा।

ब्रिटेन में मिला था नए वैरिएंट का पहला केस

कोरोना का नया वैरिएंट XE का पहला केस 19 जनवरी को ब्रिटेन में मिला था. इसके बाद से अब तक इस वैरिएंट के कुल 600 से ज़्यादा केस सामने आ चुके हैं. ब्रिटेन के अलावा यह नया वैरिएंट फ्रांस, डेनमार्क और बेल्जियम में भी पाया गया है। इस नए वैरिएंट को लेकर अभी कुछ भी पता नहीं लगा है, कि ये कितना खतरनाक है, कितनी तेजी से फैलता है, इसके लक्षण क्या है. लिहाजा इस वैरिएंट पर कोरोना की वैक्सीन भी काम करेगी या नहीं, इसका भी अभी कोई प्रमाण नहीं है.

यह भी पढ़ें:

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के दाम में एक दिन की राहत के बाद फिर बढ़ोत्तरी, जानें अपने शहर का भा

Amarnath Yatra Registration 2022 जानिए यात्रा के रजिस्ट्रेशन से लेकर आवश्यक दस्तावेज़ संबंधी सारी जानकारी

Latest news