नई दिल्ली:  pollution राजधानी दिल्ली में दिवाली के मौके पर जमकर आतिशबाजी हुई थी, जिसके चलते दिल्ली की हवा ज़हरीली हो चुकी है. कई शहरों में लोगों को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली में प्रदूषण का 5 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. हलाकि आज दिल्ली वासियों को प्रदूषण से कुछ राहत मिल सकती है, क्योंकि आज 10 से 15 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं.

 

मौसम विशेषज्ञ डॉ आरके जेनामनी ने बताया कि ‘’दिवाली से अगले दिन जो स्मॉग देखने को मिला है, उसके पीछे का मुख्य कारण पटाखा और पराली है. इसके साथ ही अभी हवा बिल्कुल नहीं चल रही है. इसी वजह से प्रदूषण का स्तर भी काफी ज्यादा रहा है.’’ लेकिन आज से दिल्ली में 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवा चलने की आवाज है, इससे प्रदूषण में पहले के मुकाबले कुछ कमी देखने को मिलेगी। मौसम विभाग के अनुसार अगले 4-5 दिन में प्रदूषण का स्तर कम हो सकता है. बता दें आज दिल्ली में प्रदूषण का AQI 510 के आसपास है.

दिल्ली प्रदूषण पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल रॉय ने कहा की बीजेपी ने धर्म के नाम पर लोगो को उकसाया है. वहीं इस पर बीजेपी ने आम आदमी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि पटाखे पूरे देश और दुनिया में चले, प्रदूषण सिर्फ दिल्ली में हुआ क्यों? क्योंकि दिल्ली की भ्रष्ट और हिन्दू विरोधी केजरीवाल सरकार को प्रदूषण नहीं, दीवाली रोकनी है.

यह भी पढ़ें:

Dengue: दिल्ली में डेंगू बेकाबू, हफ्ते भर में 531 नए मरीज,इन इलाकों में सबसे ज़्यादा केस

T20 World Cup स्काटलैंड के खिलाड़ी ने मारा हेलीकॉप्टर शॉट, छा गए धोनी

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर