अ ाज की इस भागती दौड़ती जिंदगी में योग हर कदम पर लाभकारी है। योग मनुष्य के जीवन में शारीरिक और मानसिक दोनों रूपों में शक्ति प्रदान करता है। हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग अति आवश्यक है। आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस केअवसर पर भारत के साथा पूरी दुनिया योग दिवस मना रही है।

योग को लाखों करोड़ों लोगों ने अपने जीवन का हिस्सा बनाया है और इससे वह निरोगी जीवन प्राप्त कर रहे हैं। प्रतिदिन योग नियमानुसार करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह कोरोना काल में भी बहुत आवश्यक है। न्यूजीलैंड अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने वाला पहला देश है, 2020 के रूप में योग के कार्यक्रम वेलिंगटन, आॅकलैंड, क्राइस्टचर्च और वैटेकेरे में आज आयोजित किए गए, जो कि भारतीय उच्चायोग, आर्ट आॅफ लिविंग फाउंडेशन, आॅकलैंड इंडियन एसोसिएशन, वेलिंगटन इंडियन एसोसिएशन के सहयोग से वेलिंगटन में हैं।

क्राइस्टचर्च इंडियन एसोसिएशन और वैटेकेरे इंडियन एसोसिएशन। पूरे न्यूजीलैंड में आने वाले दिनों में कई और कार्यक्रम होने वाले हैं। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद, विदेश मंत्रालय, भारत सरकार, संदीप इंडियनवेकर; क्राइस्टचर्च इंडियन एसोसिएशन आदि इसमें शामिल रहे।

बता देंकि कोरोना काल में भारत मेंआज योग दिवस ज्यादातर घर पर ही मनाया जा रहा है। पीएम मोदी ने भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 के अवसर पर कहा कि इस बार यह दिन फैमिली बॉन्डिंग को बढ़ाने का दिन है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सेहत के लिए योग को करना चाहिए। बच्चे, बड़े, युवा, परिवार के बुजुर्ग, सभी जब एक साथ योग के माध्यम से जुडते हैं, तो पूरे घर में एक ऊर्जा का संचार होता है।

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर