नई दिल्ली. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति के अध्यक्ष के रूप में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1984 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के दो अधिकारियों को जासूसी एजेंसियों के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने कश्मीर विशेषज्ञ अरविंद कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो, आईबी का निदेशक नियुक्त किया है. उनके साथ बालाकोट एयर स्ट्राइक प्लानर, सामंत गोयल को नया रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (R & AW) प्रमुख नियुक्त किया गया. आईबी प्रमुख के रूप में नियुक्त अरविंद कुमार, वामपंथी उग्रवाद का मुकाबला करने के विषय पर काम कर रहे हैं और खुफिया एजेंसी में कश्मीर के विशेषज्ञ हैं.

अरविंद कुमार, असम-मेघालय कैडर से हैं. आईबी प्रमुख राजीव जैन और R & AW सचिव अनिल के धस्माना का कार्यकाल समाप्त होने के बाद दोनों अधिकारी इस महीने के अंत में शपथ लेंगे. जैन और धस्माना को दिसंबर 2016 में नियुक्त किया गया था और उन्हें छह महीने का विस्तार दिया गया था क्योंकि देश में चुनाव चल रहे थे. अरविंद कुमार इंटेलिजेंस ब्यूरो में वामपंथी उग्रवाद से निपटने के लिए निकटता से जुड़े रहे हैं. विशेष निदेशक-रैंक अधिकारी अरविंद कुमार खुफिया एजेंसी के कश्मीर विशेषज्ञ हैं और घाटी में आतंकवाद पर केंद्र के दृष्टिकोण को बनाने और लागू करने में निकटता से शामिल रहे हैं.

अरविंद कुमार, जिन्होंने असम से पुलिस सेवा में अपना करियर शुरू किया था, वे करियर की शुरुआत में इंटेलिजेंस ब्यूरो में चले गए थे. राज्य के सबसे बड़े जिलों में से एक सोनितपुर के पुलिस अधीक्षक के रूप में एक कार्यकाल के बाद वो ब्यूरो से जुड़े. वह कभी भी असम पुलिस में वापस नहीं गए और केंद्र में काम करना जारी रखा. उन्होंने ज्यादातर खुफिया एजेंसी में काम किया. वर्तमान में अरविंद कुमार इंटेलिजेंस ब्यूरो में स्पेशल डायरेक्टर, कश्मीर की पोस्ट पर थे.

New RAW Chief Samant Goel Profile: खुफिया एजेंसी रॉ के नए चीफ बने सामंत गोयल, बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के पीछे थी इन्ही की प्लानिंग, पढ़ें पूरी प्रोफाइल

Rahul Gandhi Rigid To Resign Congress President: कांग्रेस के 51 सांसदों ने मनाया, यूथ कांग्रेस ने नारेबाजी की लेकिन नहीं माने राहुल गांधी, कोई और होगा कांग्रेस अध्यक्ष

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर