नई दिल्ली:  कांग्रेस के नये अध्यक्ष के चुनाव के लिए नई दिल्ली स्थिति कांग्रेस मुख्यालय पर चल रही कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैैठक खत्म हो गई है. सोनिया गांधी को कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया है. वहीं राहुल गांधी ने कहा है कि कश्मीर के हालात की वजह से नये कांग्रेस अध्यक्ष का फैसला टाल दिया गया है.  कांग्रेस पार्टी के नए अध्यक्ष के नाम को लेकर अभी भी संशय बना हुआ है. जानकारी के मुताबिक पांच अलग अलग ग्रुप के नेता अलग-अलग राज्यों के नेताओं से बात कर रहे हैं.

सूत्रों के मुताबिक 24 अकबर रोड़ स्थित कांग्रेस मुख्यालय पर पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुनील जाखड़, गुरदासपुर से पूर्व सांसद रहे प्रताप सिंह बाजवा समेत बाकी नेताओं ने राहुल गांधी से मिलकर उनसे अपील की है कि वो वापस से कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाल लें. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष ना रहने पर कई कार्यकर्ता पार्टी छोड़ चुके हैं और कई कार्यकर्ता पार्टी छोड़ने वाले हैं. हालांकि पार्टी की वर्किंग कमेटी में फैसला लिया गया है कि नए अध्यक्ष के चुनाव तक सोनिया गांधी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष रहेंगी. वे राहुल गांधी के आने से पहले दिसंबर 2017 तक इस पद पर रह चुकी हैं. अब 20 महीने बाद एक बार फिर कांग्रेस की कमान सोनिया गांधी के पास चली गई है.

New Congress President CWC Meeting Highlights:

11.25 बजे- कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला का कहना है कि नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी का सत्र कभी भी बुलाया जा सकता है. सोनिया गांधी कभी भी सत्र बुला सकती हैं. 

11.20 बजे – कांग्रेस वर्किंग कमिटी ने तीसरे प्रस्ताव में जम्मू-कश्मीर में मौजूदा स्थिति को लेकर चिंता व्यक्त की और सरकार से वहां कांग्रेस नेताओं के जाने का अनुरोध करने की इजाजत देने की मांग की.

11.17 बजे- कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक में आए दूसरे प्रस्ताव में पार्टी के हर प्रतिनिधि ने राहुल गांधी को अध्यक्ष बने रहने का अनुरोध किया. हालांकि राहुल गांधी ने विनम्रता से अपना इस्तीफा वापस लेने से इनकार कर दिया. जिसके बाद यह फैसला लिया गया कि जब तक कांग्रेस सत्र में स्थायी अध्यक्ष का फैसला नहीं ले लिया जाता तब तक सोनिया गांधी अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालें.

11.12 बजे- सीडब्लूसी की बैठक में तीन प्रस्ताव पारित किए गए. जिसमें 5 जोन के कार्यकर्ताओं ने सोनिया गांधी को अध्यक्ष बनाए जाने की मांग की. पहले प्रस्ताव में राहुल गांधी को धन्यवाद किया गया. 

11.00 बजे- कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में सोनिया गांधी को पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष बनाने का फैसला लिया गया है. नए अध्यक्ष के चुनाव तक सोनिया गांधी फिर को अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया है. वहीं पार्टी ने फिलहाल नए अध्यक्ष का चुनाव टाल दिया है. 

10:30 बजे- कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक खत्म हो गई है. राहुल गांधी ने कहा कि कश्मीर की हालात के वजह से नये कांग्रेस अध्यक्ष का फैसला टाल दिया गया है. राहुल गांधी ने कहा कि कश्मीर के कुछ हिस्से हिंसा की खबरे सामने आई है, जिसके चलते हमने अध्यक्ष का फैसला टाल दिया है. प्रधानमंत्री को बताना चाहिए कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में क्या हो रहा है. 

10:00 बजे- रिपोर्ट के मुताबिक इस बात की पूरी संभावना है कि देर रात तक कांग्रेस वर्किंग कमेटी की तरफ से कांग्रेस के नये अध्यक्ष के नाम का ऐलान किया जा सकता है. 

9:50 बजे- रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में नेताओं ने राहुल गांधी से अध्यक्ष पद पर बने रहने की मांगी की है. हालांकि राहुल गांधी पहले अध्यक्ष बनने से इनकार कर चुके हैं. यहां तक कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने खुद कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक से खुद को दूर रखा है.

9:40 बजे- कांग्रेस वर्किंग कमेटी की मीटिंग में शामिल होने कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे राहुल गांधी. मीटिंग में सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी के अलावा दिग्गज कांग्रेसी नेता मौजूद. कुछ ही देर में नए कांग्रेस अध्यक्ष के नाम का एलान

9:30- सूत्रों के मुताबिक अगर प्रियंका गांधी भी कांग्रेस अध्यक्ष पद को स्वीकार करने से मना कर देती हैं तो फिर तीसरे नंबर पर जो नाम सबसे ज्यादा चर्चा में है वो हैं कांग्रेस के दिग्गज नेता मुकुल वासनिक और मल्लिकार्जुन खड़गे

9:20- राहुल गांधी अगर कांग्रेस अध्यक्ष पद को फिर से संभालने से बिलकुल मना कर देते हैं और अपनी बात पर अड़े रहते हैं तो फिर दूसरे नंबर पर प्रियंका गांधी से अनुरोध किया जाएगा कि वो इस पद को संभालें

9:10 बजे- सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में सबसे पहले इस बात पर मंथन हो रहा है कि क्या राहुल गांधी को किसी तरह मनाया जा सकता है कि वो अध्यक्ष पद को फिर से संभाल लें.

9 बजे : सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक जारी, नए कांग्रेस अध्यक्ष के नाम का कभी भी हो सकता है एलान. मीटिंग में प्रियंका गांधी मौजूद, राहुल गांधी शामिल नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App