नई दिल्लीः Medical Counselling Committee (MCC) के दूसरे चरण की चॉइस फिलिंग और लॉकिंग प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. जिसमें ऑल इंडिया नीट (NEET) के दूसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरु हो चुकी है. दूसरे चरण की ये प्रक्रिया सोमवार सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी. जिसके बाद होगी सीट अलॉटमेंट की प्रोसेस जो 10 जुलाई से शुरु होगी और 11 जुलाई तक चलेगी.

सीट अलॉमेंट की प्रक्रिया के बाद 12 जुलाई को रिजल्ट जारी किए जाएंगे. जिन छात्रों को सीट अलॉट होंगी उनके लिए रिपोर्टिंग टाइम 13 जुलाई से 22 जुलाई तक रखा गया है. दूसरे चरण में सीट एलॉटमेंट के बाद खाली बची सीटें स्टेट कोटा में 23 जुलाई को दे दी जाएंगी. जिसके बाद MCC की फाइनल मोपअप काउंसलिंग अगस्त में होनी है.

नीट में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा अधिकत 25 वर्ष है (सामान्य श्रेणी) जबकि इसमें शामिल होने वाले अनुसूचित जाति/जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग और शारीरिक रूप से अशक्त आवेदकों के लिए उम्र सीमा में छूट देते हुए इसको 30 वर्ष रखा गया है.

अगस्त के पहले हफ्ते में होने वाली मोपअप काउंसलिंग के बाद आवंटित सीट्स को MCC की आधिकारिक वेबसाइट पर 10 और 11 अगस्त को जारी कर दिया जाएगा. इससे पहले ऑल इंडिया कोटा सीट्स की काउंसलिंग 3 जून को हुई थी. जिसमें पहली चॉइस फिलिंग प्रक्रिया के बाद इसके तहत सीटों को अलॉट किए जाने के नतीजे 22 जून को जारी कर दिए गए थे.

उम्मीदवार दूसरे चरण की पूरी प्रक्रिया के लिए जैसे रजिस्ट्रेशन, फीस का भुगतान, चॉइस भरने के काम को 6 से 8 जुलाई शाम 5 बजे तक कर सकते हैं. जिसके बाद सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया 10 और 11 जुलाई को होगी और अंत में 12 जुलाई को इसका रिजल्ट आ जाएगा.

 

NEET 2018: कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (KEA) की पहली दौर की काउंसलिंग शुरू, 10 जुलाई को बंद होगी केंद्रीकृत आवंटन प्रक्रिया (CAP) की काउंसलिंग

DSSSB recruitment 2018: दिल्ली में निकलीं प्राथमिक शिक्षकों की 4366 वैकेंसी, 30 जुलाई तक करें रजिस्ट्रेशन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App