नई दिल्ली. NEET 2020 Preparation Tips: नीट 2020 एग्जाम हर वर्ष एमबीबीएस (MBBS), बीडीएस (BDS) और मेडिकल के अन्य कोर्सों में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाएगा. नीट एग्जाम देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. नीट एग्जाम के लिए हर वर्ष 12 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी आवेदन करते हैं. इस बार यानी कि 2020 नीट एग्जाम फॉर्म दिसंबर से भरा जाएगा.

नीट एग्जाम की सिलेबस बहुत विस्तृत होता है. इसलिए अभ्यर्थियो को परीक्षा की तैयारी करने मे काफी दिक्कते आती है, लेकिन अगर अभ्यर्थी इन परीक्षाओं की तैयारी सही ढंग से करें तो एग्जाम में बढ़िया स्कोर प्राप्त किया जा सकता है. नीट एग्जाम में बायोलॉजी, फिजिक्स, केमेस्ट्री और बेसिक मैथ्स पूछा जाता है.

नीट 2020 एग्जाम कैलेंडर की मानें तो एंट्रेंस एग्जाम 3 मई 2020 को आयोजित किया जाएगा. ऐसे नीट की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के पास अभी 6 महीने से भी कम का समय बचा हुआ है. अगर अभ्यर्थी सही रणनीति और माइडसेट की तैयारी करें तो एग्जाम को आसानी से क्रैक किया जा सकता है.

Also read ये भी पढ़ें- नीट 2020 एग्जाम डेट और अन्य डिटेल्स के लिए यहां क्लिक करें

नीट की तैयारी करने के लिए महत्वपूर्ण और कॉमन टिप्स : Prepare important and common topics

मेडिकल काउंसिल इंडिया (MCI) की मानें तो नीट एग्जाम की परीक्षा में हर वर्ष सीबीएसई, यूपी और सीओबीएसई बोर्ड के अभ्यर्थी शामिल होते हैं. इसलिए मेडिकल कमेटी एक कॉमन सिलेबस तैयार करती है ताकि परीक्षा में अभ्यर्थियों को दिक्कत न हो. इसलिए अभ्यर्थियों को फिजिक्स मेजरमेंट, काइनेटिक, गति का नियम, इलेक्टॉनिक्स और थर्मोडायनिक जैसे विषय पर फोकस करना चाहिए.

मॉक टेस्ट और पिछले वर्ष का पेपर जरूर करें हल- नीट 2020 की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को पिछले वर्ष का मॉक टेस्ट और पिछले वर्ष के पेपर को जरूरल हल करना चाहिए. ऐसा करने से अभ्यर्थियों को स्पीड के साथ ही साथ एग्जाम पैटर्न की भी समझ बढ़ जाएगी.

अपनी कमजोरी और मजबूती को समझे- नीट 2020 एग्जाम की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को खुद का एनालिसिस करना चाहिए. ऐसा करने से अभ्यर्थियों को खुद का आंकलन होगा. आंकलन के बाद अभ्यर्थियों को अपनी मजबूती और कमजोरी के बारे में पता चल जाएगा. इससे अभ्यर्थी एग्जाम की तैयारी अच्छे से कर सकेंगे.

तैयारी करते समय शॉर्ट नोट्स जरूर बनाएं- नीट 2020 एग्जाम की तैयारी करते समय अभ्यर्थियों को एक शॉर्ट नोट्स जरूर बनाना जाहिए. ऐसा करने से अभ्यर्थियों को रिवीजन करने में सहायता मिलेगी.

थ्योरी पर ज्यादा करें फोकस – नीट 2020 एग्जाम में शामिल होने वाले  अभ्यर्थियों को थ्योरी पर ज्यादा फोकस करना चाहिए. क्योंकि थ्योरी क्लियर होने पर अभ्यर्थियों को सवाल हर करने में असानी होती है. 

AIIMS MBBS Registration 2020: एम्स एमबीबीएस 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की जल्द होगी शुरुआत, aiimsexams.org पर जानें सारी जानकारी

NEET 2020 Important Points: नीट 2020 परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले जान लें ये पांच जरूरी बातें

NEET Mandatory Admission: एमबीबीएस छात्रों को राहत एम्स में एडमिशन के लिए अब देनी होगी नीट की परीक्षा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर