NEET 2020 Exam Admit Card: नीट 2020 एग्जाम की डेट जारी होने के बाद एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ नीट एग्जाम 2020 एडमिट कार्ड को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है. नोटिस के मुताबिक नीट 2020 एग्जाम एडमिट कार्ड जल्द जारी किया जाएगा. ऐसे में इस एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार एडमिट कार्ड जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर उसे डाउनलोड कर सकेंगे. नीट 2020 एग्जाम के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में एग्जाम के संबंध में सारी जानकारी दी हुई है.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जारी आधिकारिक शेड्यूल के मुताबिक मेडिकल अंडरग्रैजुएट प्रवेश परीक्षा 2020 (NEET 2020 Exam) का आयोजन 13 सितंबर को किया जाएगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक एडमिट कार्ड परीक्षा से 15 दिन पहले जारी किया जाएगा. इस प्रकार प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार एडमिड कार्ड 29 या 1 सितंबर 2020 के बीच जारी होने की उम्मीद कर सकते हैं.

NEET 2020 एग्जाम सिटी की जानकारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने छात्रों के लिए एग्जाम सिटी की जानकारी जारी करक दी है. यानी कौन सी परीक्षा किस सेंटर में होगी इसकी जानकारी भी आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी.

परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल 1187433 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. एनटीए द्वारा जारी नोटिस में परीक्षा केंद्र की जानकारी गई है. जारी नोटिस के मुताबिक परीक्षा देने वाले छात्रों को उनके द्वारा एप्लिकेशन फॉर्म में चुने गए परीक्षा केंद्र ही दिए गए हैं.

नीट परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को अपने केंद्र शहरों को बदलने का विकल्प पांच बार दिया गया था और लगभग 95000 उम्मीदवारों ने इसका लाभ उठाया. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद परीक्षा समय, रिपोर्टिंग समय सभी की जानकारी मिल जाएगी.

नीट परीक्षा के दौरान कोरोना वायरस के कारण सोशल डिस्टेसिंग का खास ख्याल रखा जाएगा. छात्रों के बीच में गैप हो, इसके लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या लगभग दोगुनी हुई थी. परीक्षा लगभग 6 हजार केंद्रों पर आयोजित की जाएगी.

जानें कैसा होगा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और कैसे मिलेगा रिपोर्टिंग स्लॉट

परीक्षा हॉल में करीब 3 फुट चौड़ी टेबल उपलब्ध कराई जाएगी. परीक्षक बिना किसी को छुए उम्मीदवारों के डॉक्यूमेंट्स चेक करेंगे. सिग्नेचर के साथ मैनुअल अटेंडेंस ली जाएगी. इस वर्ष अंगूठे का निशान नहीं लिया जाएगा.

कोरोना वायरस के कारण इस बात का खास ध्यान दिया जा रहा है कि छात्र एक साथ परीक्षा केंद्र पर न पहुंचे, ताकि भीड़ से बचा जा सके. इसलिए छात्रों को रिपोर्टिंग के लिए टाइम स्लॉट दिए जाएंगे. जिसकी जानकारी एडमिट कार्ड में दी जाएगी.

BPSC Civil Judge Recruitment 2020: BPSC सिविल जज के 200 से ज्यादा पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, @bpsc.bih.nic.in पर जानें सारी जानकारी

KVS Admissions 2020 Registration: केंद्रीय विद्यालय कक्षा 2 से 11 में एडमिशन के लिए सैंपल फॉर्म जारी @kvsangathan.nic.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर