नई दिल्ली. NEET 2019 Counselling Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) का रिजल्ट जारी कर दिया है. नीट 2019 की परीक्षा के लिए देश भर से कुल 1519375 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया था जबकि परीक्षा में कुल 14,10,754 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. नीट 2019 एग्जाम का आंसर की 29 मई को जारी किया था और गलत प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज कराने की आखिरी तारीख 2 जून 2019 थी.

नीट 2019 की परीक्षा में राजस्थान के नलिन खांडेलवाल ने पूरे देश में टॉप किया था, जबकि दिल्ली के भाविक बंसल और उत्तर प्रदेश के लिए अक्क्षत कैशिक ने दूसरा स्थान हासिल किया था. नीट 2019 मे पास होने के लिए स्टूडेंट्स को मिनिमम 50 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य था जबकि एससी और एसटी अभ्यर्थियों को कुल 40 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य था.

नीट 2019 की परीक्षा में सफल स्टूडेंट्स को मेरिट के आधार देश के विभिन्न सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस के कोर्सों में प्रवेश दिया जाएगा. नीट 2019 में काउंसलिंग से संबंधित अधिक जानकारी स्टूडेंट्स विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.ntaneet.nic.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

एनटीए नीट 2019 में बराबर के अंक होने पर कैसे हल होगा मसला : NTA NEET result 2019 How are ties resolved

नीट 2019 की परीक्षा में अगर कई स्टूडेंट्स के नंबर बराबर आए हैं तो विभाग द्वारा सबसे पहले जूलॉजी और बॉटनी के नंबर स्टूडेंट्स के चेक किए जाएंगे, अगर इन दोनों विषयों के नंबर सामान होंगे तो विभाग द्वारा केमेस्ट्री में प्राप्त अंकों के आधार पर स्टूडेंट्स को प्राथमिकता दी जाएगी. अगर इन तीनों में भी स्टूडेंट्स के नंबर सामान होंगे तो विभाग द्वारा आयु के आधार पर प्राथमिकता दी जाएगी.

पिछले वर्ष यानी कि 2018 में नीट के लिए पहली काउंसलिंग की लिस्ट 31 अगस्त को जारी की गई थी, जबकि काउंसलिंग की प्रक्रिया सितंबर तक चली थी. हालांकि इस बार नीट की तरफ से लेकर काउंसलिंग की तरफ से कोई डेट जारी नहीं की गई है. इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह है कि वो समय-समय पर काउंसलिंग की डेट ऑफिशियल वेबसाइट www.ntaneet.nic.in पर चेक करते रहें ताकि कोई मत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए.

Haryana PSC Recruitment 2019: हरियाणा एचपीएससी ड्रग कंट्रोलर ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन जारी, अप्लाई www.hpsc.gov.in

MSBSHSE Maharashtra SSC 10th Result 2019: महाराष्ट्र बोर्ड एसएससी 10वीं रिजल्ट इन वेबसाइट पर करें चेक www.mahresult.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App