रांची. मंगलवार को झारखंड के सरायकेला में नक्सलियों ने एक बड़ी घटना को अंजाम दिया. यहां कुचाई इलाके में यहां कुचाई इलाके में 209 कोबरा बटालियन और झारखंड पुलिस की टुकड़ी पर नक्सलियों ने आईईडी धमाका किया. सुरक्षा बल और पुलिस का दस्ता स्पेशल ऑपरेशन पर था. इसी बीच आईईडी धमाका हुआ जिसमें कोबरा बटालियन और झारखंड पुलिस के 15 जवान जख्मी हो गए. पुलवामा हमले की तरह नक्सलियों ने आईईडी का इस्तेमाल धमाके में किया. जवानों की गंभीर स्थिति को देखते हुए मंगलवार सुबह 6.50 में उन्हें रांची एयरलिफ्ट किया गया. यहां बता दें कि कुचाई के इस इलाके में चुनाव खत्म होने के बाद भी सुरक्षाबलों पर नक्सलियों ने हमला किया था.

209 कोबरा और झारखंड पुलिस का संयुक्‍त तलाशी दल सुबह तकरीबन पांच बजे तलाशी अभियान पर निकला हुआ था. जवानों का दल सरायकेला के कुचाई इलाके में नक्‍सलियों की तलाश में निकला था. सुरक्षाबलों का दस्‍ता विशेष अभियान पर था, जब उनको निशाना बनाते हुए आईईडी ब्‍लास्‍ट कर दिया गया. बता दें कि झारखंड के कई इलाके नक्‍सल प्रभावित हैं. इन क्षेत्रों में नक्‍सली काफी सक्रिय हैं और सुरक्षाबलों को निशाना बनाते रहते हैं. आईईडी ब्लास्ट आतंकियों का नया हथियार बनकर उभरा है. पुलवामा हमले में भी आईईडी का इस्तेमाल किया गया था. इससे पहले महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में भी नक्सली हमले में आईईडी का इस्तेमाल किया गया था जिसमें 16 जवान शहीद हो गए थे. झारखंड के डीजीपी डी के पांडे ने बताया, “चुनावों को प्रभावित करने के लिए नक्सलियों ने आईईडी बिछाए थे, कोबरा, झारखंड जगुआर और झारखंड पुलिस का संयुक्त अभियान इलाके को क्लीयर करने के लिए चल रहा था.”

माओवादियों का सुप्रिमो केशवराज
बिहार की सीमा पर सख्ती का असर भी नक्सलियों की गतिविधि में देखने को मिला है. पिछले कुछ समय में झारखंड में नक्सली कोई बड़ा नुकसान नहीं कर पाए हैं लेकिन उनकी भाकपा माओवादियों का सुप्रीमो नंबला केशवराव उर्फ बसवाराज झारखंड में संगठन को मजबूत करने के लिए सरायकेला-खरसांवा के इलाके में बैठक कर चुका है. बसवाराज ने इसकी जिम्मेदारी 25 लाख के ईनामी पतिराम मांझी उर्फ अनल को दी है. मिलिट्री कमीशन में अनल को प्रमोशन दिया गया है. अनल वर्तमान में 15 लाख के ईनामी महाराज प्रमाणिक और दस लाख के ईनामी अमित मुंडा के साथ इलाके में कैंप कर रहा है. इन्हीं नक्सलियों की ओर से इस इलाके में पुलिस पर लगातार हमला किया जा रहा है.

Gadchiroli Naxals Attack on Jawans Political Reactions: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में नक्सली हमले के बाद भड़के पीएम नरेंद्र मोदी, कहा- नहीं बख्शे जाएंगे गुनेहगार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App