नई दिल्ली. NASA Chandryaan Vikram Lander Tweet: 7 सितंबर को चंद्रयान 2 मिशन के तहत इसरो का विक्रम लैंडर चांद की सतह पर लैंडिंग से पहले ही संपर्क टूट गया था. इसके बाद लगातार उससे संपर्क करने की कोशिश की जा रही है. इस कड़ी में नासा ने भी विक्रम लैंडर से संपर्क साधने की कोशिश की. नासा के LROC ऑर्बिटर ने उस जगह की तस्वरी भेजी हैं, जहां पर विक्रम की संभावित लैंडिंग होनी थी. नासा ने अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिाय अकाउंड पर ये तस्वीरें जारी की हैं.

नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन, NASA ने ये तस्वीरें अपनी वेबसाइट और ट्विटर पर शेयर की हैं. नासा ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘हमने भारत के चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर की लैंडिग साइट की ये तस्वीरें खीचीं हैं. तस्वीरें अंधेरे में ली गई हैं इसलिए लैंडर की स्थिति का पता नहीं लगाया जा सका. अक्टूबर महीने में रोशनी ज़्यादा होने पर और तस्वीरें ली जाएंगी’. नासा ने अपने बयान में ये भी कहा है कि विक्रम लैंडर चांद की किस जगह पर लैंड हुआ, अभी इसकी सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं हो सकी है.

नासा की ऑफिशियल वेबसाइट www.nasa.gov के मुताबिक विक्रम लैंडर की 7 सितंबर को चांद की सतह पर हार्ड लैंडिंग हुई थी. ये तस्वीरें उसके LROC यानी कि लूनर रिकॉन्सेंस ऑर्बिटर कैमरा से ली गई हैं. 17 सितंबर को यह कैमरा विक्रम की लैंडिंग साइट के ऊपर से गुजरा था और तब ये तस्वीरें ली गई थीं. साथ ही नासा ने बताया है तस्वीरें अंधेरे में ली गई हैं और हो सकता है कि विक्रम लैंडर बड़ी बड़ी परछाइयों में कहीं छिपने के कारण ना दिखा हो.

नासा ने कहा है कि अगले महीने यानी कि 14 अक्टूबर को जब चांद पर रौशनी तेज होगी तो एक बार फिर उनकी टीम LROC की मदद से विक्रम लैंडर का पता लगाने की कोशिश करेगी. आपको बता दें कि विक्रम लैंडर से संपर्क स्थापित करने की समय सीमा कल यानी कि 28 सितंबर को समाप्त हो रही है.

Chandrayaan 2 Moon Mission Update: चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर से संपर्क की सारी उम्मीदें खत्म, दोबारा मून मिशन की कोशिश करेगा इसरो

Chandrayaan 2 Moon Mission Update: चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर से संपर्क करने के लिए इसरो के पास केवल 2 दिन का समय, चांद पर बढ़ती रात के अंधेरे में खो रही अब इसरो की उम्मीद

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App