नई दिल्ली/ भारत के गुजरात के अहमदाबाद में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा का आज यानी 24 फरवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उद्घाटन किया है. इस स्टेडियम का नाम अब नरेंद्र मोदी होगा. इस दौरान अमित शाह ने कहा कि अहमदाबाद को अब स्पोर्ट्स सिटी के नाम से जाना जाएगा, जो सपना नरेंद्र मोदी ने देखा था, वो आज पूरा हो गया है. यह दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें एक लाख 1 लाख से ज्यादा दर्शक बैठ सकते हैं. इस स्टेडियम की खूबियां जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

गृह मंत्री अमित शाह ने स्टेडियम की खूबियों के बारे में बताते हुए कहा कि इस स्टेडियम की क्षमता 1.32 लाख है, जिससे यह न केवल दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स स्टेडियम भी है. यहां एक ही दिन में 2 अलग-अलग खेलों की प्रतियोगिता हो सकती है और नरेंद्र मोदी स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है. इसे बनाने में लगभग 700 करोड़ रुपये लगे हैं. मैदान में कुल 11 पिच तैयार किए गए हैं, जिसमें लाल और काली मिट्टी से बनी अलग-अलग पिच हैं. खिलाड़ियों के लिए खास ड्रेसिंग रूम तैयार किए गए हैं, जिसमें जिम भी है. एकसाथ चार ड्रेसिंग रूम वाला यह पहला स्टेडियम बना है.

गृह मंत्री अमित शाह ने आगे बताया कि स्टेडियम में परछाई भी नहीं दिखेगी, न बारिश का असर रहेगा, करीब 600 स्कूल को इस स्टेडियम के साथ जोड़ा जाएगा, सभी स्कूलों के बच्चों को यहां पर लाया जाएगा और खेलने का मौका दिया जाएगा. स्टेडियम के पास जो स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बन रहा है, उस पूरे इलाके में 20 स्टेडियम तैयार किए जाएंगे जिसमें अलग-अलग स्पोर्ट्स के लिए व्यवस्था होगी. अमित शाह ने आगे बताया कि सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव में ओलंपिक स्तर की खेल सुविधाएं होंगी, यह 236 एकड़ में बनाया जाएगा, इसमें दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, नैटटोरियम, एथलेटिक्स, ट्रैक एंड फील्ड, फुटबॉल स्टेडियम, फील्ड हॉकी और टेनिस स्टेडियम, इंडोर स्पोर्ट्स हॉल, एरेनास, वेल्डेड, स्केटिंग क्षेत्र, बीच वॉलीबॉल सुविधा, बोटिंग सेंटर होंगे.

स्टेडियम का डिजाइन पिलर लैस है. यानी के निर्माण में खंभों का इस्तेमाल नहीं किया गया है. इसी वजह से स्टेडियम के किसी भी हिस्से में बैठकर दर्शक मैच का पूरा मजा ले सकते हैं. स्टेडियम में एलईडी लाइट्स लगाई गई हैं, जिसकी परछाई नहीं रहती. मैदान का ड्रेनेज सिस्टम भी वर्ल्ड क्लास है. स्टेडियम में 3 हजार कारों और 10 हजार टू व्हीलर की पार्किंग के लिए जगह है.

Narendra Modi Stadium: दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम ‘नरेन्द्र मोदी स्टेडियम’ का हुआ उद्घाटन, शुरू हुआ विरोध

Ishant Sharma 100th Test Match: ईशांत को उनके सौवें टेस्ट पर शुभकामनाएं देते हुए उनके कोच ने कहा – वैलडन…तुम पर गर्व है