नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी और एनडीए को मिली प्रचंड जीत के बाद नरेंद्र मोदी ने आज यानी 30 मई को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली. पीएम मोदी के साथ ही 24 कैबिनेट मंत्रियों को भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. कैबिनेट मंत्रियों में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी समेत अन्य हैं. वहीं 9 नेताओं को राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार की जिम्मेदारी दी गई है जिनमें संतोष गंगवार, राव इंद्रजीत सिंह, श्रीपद येसो नाईक, जितेंद्र सिंह, किरन रिजिजू, प्रह्लाद पटेल समेत अन्य प्रमुख नेता हैं. 24 नेताओं को राज्य मंत्री बनाया गया है जिनमें फग्गन सिंह कुलस्ते, अश्विनी कुमार चौबे, अर्जुन राम मेघवाल, वीके सिंह, रामदास आठवले, साध्वी निरंजन ज्योति, बाबुल सुप्रियो समेत अन्य नेता हैं. मेनका गांधी, सुरेश प्रभु, राधामोहन सिंह समेत कई बड़े चेहरों को इस बार मोदी सरकार में जगह नहीं मिली है.

सूत्रों के मुताबिक खबर है कि पीएम मोदी आज शाम 4:30 बजे 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर उन सभी सांसदों से मुलाकात करेंगे जो आज उनके साथ मंत्रिपद की शपथ लेने वाले हैं. इस बीच अमित शाह के साथ पीएम मोदी की मीटिंग चल रही है जिसमें संभवत: मंत्रिपद के संभावित नामों पर चर्चा चल रही है. शिवसेना के प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि उनकी पार्टी से अरविंद सावंत मंत्री पद की शपथ लेंगे जिन्हें उद्धव ठाकरे ने चुनकर भेजा है. उन्होंने ये भी कहा कि तय हुआ है कि गठबंधन में शामिल हर पार्टी से एक सदस्य मंत्रिमंडल में शामिल होगा.

जेडीयू नेता ने कहा है कि उनकी पार्टी से एक सीनियर और एक जूनियर लेवल पर मंत्री बनाया जाएगा. लोजपा ने अपने नेता राम विलास पासवान को ही दोबारा मंत्रीपद के लिए मनोनीत किया है. खबर है कि दो वरिष्ठ नेता अनंत गीते जो सरकार में भारी उद्योग मंत्री थे और पूर्व राज्य मंत्री आनंद राव अस्दुल भी मंत्रीपद के प्रबल दावेदार होंगे. इनके अलावा राज्यवर्धन सिंह राठौर, आरसीपी सिंह, फरीदाबाद से कृष्ण पाल सिंह गुर्जर, गिरिराज सिंह, रविशंकर प्रसाद, सदानंद गौड़ा, बाबुल सुप्रियो, रामदास आठवले, गिरिराज सिंह, राव इंद्रजीत सिंह, राजनाथ सिंह, अर्जुन राम मेघवाल, वी के सिंह, पीयूष गोयल, राम विलास पासवान, अरविंद सावंत, सुरेश प्रभु, प्रहलाद जोशी, किशन रेड्डी, नित्यानंद राय, सुरेश अंगाड़ी के मंत्री बनने की खबर है.

सूत्रों के मुताबिक बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी नरेंद्र मोदी कैबिनेट का हिस्सा बनेंगे. इसकी पुष्टि गुजरात बीजेपी अध्यक्ष जीतू वधानी ने की है. पहले खबर चल रही थी कि अमित शाह सरकार में कोई पद नहीं लेंगे बल्कि बीजेपी अध्यक्ष की अपनी जिम्मेदारी ही निभाएंगे, हालांकि ये भी कहा जा रहा है कि मिड टर्म में अमित शाह को कैबिनेट में जगह दी जाएगी. बड़ा सवाल ये है कि वित्त मंत्रालय का कार्यभार किसे मिलेगा क्योंकि बुधवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पत्र लिखकर स्वास्थ कारणों का हवाला देते हुए पीएम मोदी से अनुरोध किया है कि उन्हें नई सरकार में किसी तरह की जिम्मेदारी ना दी जाए. हालांकि उन्होंने कहा कि वो सरकार को हर तरह के सहयोग के लिए उपलब्ध होंगे.

माना जा रहा है कि अपना दल से अनुप्रिया पटेल को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी साथ ही शिरोमणी अकाली दल से हरसिमरत कौर बादल मंत्री बनी रहेंगी. इसके अलावा रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी और रामदास आठवले की रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया से भी सांसदों को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा. इनके अलावा ये भी कहा जा रहा है कि पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना और नॉर्थ-ईस्ट को भी केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है.

यहां देखें Narendra Modi New Cabinet Ministers Swearing-In LIVE Updates:

9:02 pm- देबोश्री चौधरी ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली. पश्चिम बंगाल के रायगंज से बीजेपी सांसद देबोश्री ने टीएमसी दिग्गज को हराया था. पश्चिम बंगाल में पैर फैलाने की कोशिश में लगी बीजेपी का यह मास्टर स्ट्रोक है.

9:00 pm- कैलाश चौधरी ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली. बाड़मेर से बीजेपी के सांसद कैलाश चौधरी ने कांग्रेस के मानवेंद्र सिंह को हराया था.

8:57 pm- प्रताप चंद्र सारंगी ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली. प्रताप चंद्र सारंगी ओडिशा के बालासोड़ से बीजेपी सांसद हैं. प्रताप चंद्र सारंगी को पहली बार मोदी सरकार में मंत्री के रूप में शामिल किया गया है.

8:55 pm- रामेश्वर तेली ने राज्य मंत्री की शपथ ली. असम के डिब्रुगढ़ से बीजेपी सांसद रामेश्वर तेली की प्रदेश में पार्टी को संवारने में अहम भूमिका रही है.

8:53 pm-  सोम प्रकाश ने मोदी सरकार में राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली. पंजाब के होशियारपुर से बीजेपी सांसद सोम प्रकाश पूर्व आईएएस अधिकारी हैं.

8:50 pm- रेणुका सिंह ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली. धत्तीसगढ़ के सरगुजा से बीजेपी सांसद रेणुका सिंह को मोदी सरकार में पहली बार जगह मिली है.

8:48 pm- वी. मुरलीधर ने नरेंद्र मोदी सरकार में राज्य मंत्री पद की शपथ ली. केरल के दिग्गज बीजेपी नेता वी. मुरलीघर मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में मंत्री रह चुके हैं.

8:46 pm- रतनलाल कटारिया राज्य मंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी सरकार में शामिल किए गए हैं. रतनलाल कटारिया हरियाणा बीजेपी के दिग्गज नेता हैं. रतनलाल कटारिया को पहली बार मोदी सरकार में मंत्री पद दिया गया है.

8:44 pm- नित्यानंद राय राज्य मंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी सरकार में शामिल किए गए हैं. बिहार बीजेपी के अध्यक्ष नित्यानंद राय ने उजियारपुर लोकसभा सीट पर आरएलएसपी चीफ उपेंद्र कुशवाहा को हराया था.

8:42 pm- सुरेश अंगाडी राज्य मंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी सरकार में शामिल किए गए हैं. कर्नाटक के बेलगावी से सांसद बने सुरेश अंगाडी बीजेपी के दिग्गज नेता हैं.

8:40 pm- अनुराग सिंह ठाकुर ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली. हिमाचल प्रदेश बीजेपी के दिग्गज नेता अनुराग ठाकुर मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में तकनीकी मामलों की संसदीय समिति के अध्यक्ष थे.

8:38 pm- संजय धोत्रे ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली. महाराष्ट्र के अकोला से बीजेपी सांसद संजय धोत्रे को पहली बार मोदी सरकार में जगह दी गई है.

8:36 pm- संजीव कुमार बालियान ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली. यूपी में आरएलडी अध्यक्ष अजित सिंह को मात देने वाले संजीव बालियान को फिर से मोदी मंत्रिमंडल में जगह दी गई है.

8:34 pm- बाबुल सुप्रियो ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली.

8:32 pm- साध्वी निरंजन ज्योति ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली.

8:30 pm- रामदास आठवले ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली. रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के चीफ और सांसद रामदास आठवले मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में सामाजिक न्याय राज्य मंत्री रह चुके हैं.

8:27 pm– पुरुषोत्तम रुपाला ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली. गुजरात के अमरेली के दिग्गज नेता पुरुषोत्तम रुपाला मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में मंत्री रह चुके हैं.

8:25 pm- जी. किशन रेड्डी ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली. तेलंगाना बीजेपी के दिग्गज नेता जी. किशन रेड्डी सिकंदराबाद से सांसद हैं.

8:23 pm- राव साहेब दानवे ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली. महाराष्ट्र के दिग्गज बीजेपी नेता राव साहेब दानवे जालना से सांसद हैं.

8:21 pm- कृष्णपाल गुर्जर ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली.

8:19 pm- वीके सिंह ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली. यूपी के गाजियाबाद से बीजेपी सांसद वीके सिंह मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में राज्य मंत्री रह चुके हैं. 

8:17 pm- अर्जुन राम मेघवाल ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली. बीकानेर से बीजेापी के सांसद अर्जुन राम मेधवाल नरेंद्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में दजल संसाधन मंत्री रह चुके हैं.

8:15 pm- अश्विनी कुमार चौबे ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली. बिहार बीजेपी के दिग्गज नेता अश्विनी चौबे बक्सर के सांसद है और नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री रह चुके हैं.

8:13 pm- फग्गन सिंह कुलस्ते ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली. मध्य प्रदेश बीजेपी के विवादित और दिग्गज नेता फग्गन सिंह कुलस्ते मांडला से हैं.

8:11 pm- मनसुख लाल मंडाविया ने ने राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार पद की शपथ ली. मनसुख लाल मंडाविया गुजरात से सांसद हैं.

8:09 pm- हरदीप सिंह पुरी ने राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार पद की शपथ ली. पंजाब के अमृतसर लोकसभा सीट पर मिली हार के बावजूद नरेंद्र मोदी सरकार ने इन्हें मंत्री पद सौंपने का फैसला किया है. वह पूर्व में भी मंत्री रह चुके हैं.

8:07 pm-राजकुमार सिंह ने राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार पद की शपथ ली. बिहार बीजेपी के दिग्गज नेता और पूर्व आईएएस अधिकारी राजकुमार सिंह पूर्व में भी मोदी सरकार में मंत्री रह चुके हैं.

8:05 pm- प्रह्लाद पटेल ने राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार पद की शपथ ली. पेशे से वकील और मध्य प्रदेश बीजेपी के दिग्गज नेता प्रह्लाद पटेल वाजपेयी सरकार में मंत्री रह चुके हैं.

8:03 pm- किरन रिजिजू ने राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार पद की शपथ ली. अरुणाचल प्रदेश के दिग्गज बीजेपी नेता किरन रिजिजू इससे पहले मोदी सरकार में साल 2014-19 के दौरान राज्य मंत्री रह चुके हैं.

8:03 pm- डॉ. जितेंद्र सिंह ने राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार पद की शपथ ली. जम्मू से बीजेपी के सांसद डॉ. जितेंद्र सिंह मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में भी राज्य मंत्री रह चुके हैं.

8:01 pm- श्रीपद येसो नाईक ने राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार पद की शपथ ली. गोवा के दिग्गज बीजेपी नेता श्रीपद येसो नाईक मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में योग और आयुर्वेद मंत्री रह चुके हैं.

7:59 pm- राव इंद्रजीत सिंह ने राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार पद की शपथ ली. गुड़गांव ने बीजेपी सांसद राव इंद्रजीत सिंह का जन्म हरियाणा के रेवाड़ी में हुआ था. वह साल 2014 में कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए थे.

7:57 pm- संतोष गंगवार ने राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार पद की शपथ ली. यूपी बीजेपी के दिग्गज नेता संतोष गंगवार पूर्ववर्ती मोदी सरकार में राज्य मंत्री रह चुके हैं.

7:55 pm- गजेंद्र सिंह शेखावत ने मंत्री पद की शपथ ली. राजस्थान के दिग्गज बीजेपी नेता गजेंद्र सिंह शेखावत मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में भी मंत्री रह चुके हैं.

7:53 pm- गिरिराज सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली. बिहार के बेगूसराय से कन्हैया कुमार को हराकर सांसद बने गिरिराज सिंह पूर्व में मोदी सरकार में लघु एवं सुक्ष्म मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं.

7:51 pm- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माताजी हीराबेन भी गांधीनगर स्थित अपने आवास से मोदी सरकार के मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह देख रही हैं. 

7:50 pm- अरविंद गणपत सावंत ने मंत्री पद की शपथ ली. शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने साल 2014 में पहली बार लोकसभा चुनाव जीता था.

7:48 pm- महेंद्र नाथ पांडे ने मंत्री पद की शपथ ली. उत्तर प्रदेश में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रहे महेंद्र नाथ पांडे साल 2014 के दौरान मोदी सरकार में मंत्री बनाए गए थे, बाद में उन्हें यूपी की जिम्मेदारी दी गई थी.

7:46 pm- प्रह्लाद जोशी ने मंत्री पद की शपथ ली. कर्नाटक के धारवाड़ से बीजेपी सांसद प्रह्लाद जोशी को पहली बार मोदी सरकार में मंत्री के रूप में शामिल किया गया है.

7:44 pm- मुख्तार अब्बास नकवी ने मंत्री पद की शपथ ली. उत्तर प्रदेश के दिग्गज बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी पूर्ववर्ती मोदी सरकार में अल्पसंख्यक विकास मंत्री रह चुके हैं.

7:42 pm- धमेंद्र प्रधान ने मंत्री पद की शपथ ली. ओडिशा के दिग्गज बीजेपी नेता धर्मेंद प्रधान नरेंद्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में पेट्रोलियम मंत्री रह चुके हैं.

7:40 pm- पीयूष गोयल ने मंत्री पद की शपथ ली. महाराष्ट्र के दिग्गज बीजेपी नेता पीयूष गोयल पूर्व में नरेंद्र मोदी सरकार में यानी 2014-19 के दौरान कोयला मंत्री और रेल मंत्री रह चुके हैं.

7:38 pm- प्रकाश जावडेकर ने मंत्री पद की शपथ ली. महाराष्ट्र के दिग्गज बीजेपी नेता प्रकाश जावडेकर नरेंद्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में मानव संसाधन विकास मंत्री रह चुके हैं.

7:36 pm- डॉ. हर्षवर्धन ने मंत्री पद की शपथ ली. डॉ हर्षबर्धन नरेंद्र मोदी सरकार में साइंस एंड टेक्नॉलजी मिनिस्टर रह चुके हैं और दिल्ली बीजेपी के दिग्गज नेता हैं.

7:34 pm- स्मृति ईरानी ने मंत्री पद की शपथ ली. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अमेठी लोकसभा सीट से हराने वालीं दिग्गज बीजेपी नेता स्मृति ईरानी पूर्व में भी कई मंत्रालयों का जिम्मा संभाल चुकी हैं.

7:32 pm- अर्जुन मुंडा ने मंत्री पद की शपथ ली. झारखंड से बीजेपी के दिग्गज नेता अर्जुन मुंडा झारखंड के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. झारखंड में इसी साल चुनाव होने हैं, ऐसे में अर्जुन मुंडा को मंत्री पद लेने से आगे चलकर काफी फायदा होने की उम्मीद है.

7:30 pm-रमेश पोखरियाल निशंक ने मंत्री पद की शपथ ली. रमेश पोखरियाल निशंक उत्तराखंड के दिग्गज नेता है और सीएम भी रह चुके हैं.

7:28 pm- एस. जयशंकर ने मंत्री पद की शपथ ली. सुब्रह्मण्यम जयशंकर पूर्व विदेश सचिव है और नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में मंत्री बनाया गया है.

7:26 pm- थावरचंद गहलोत ने मंत्री पद की शपथ ली. थावरचंद गहलोत मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री के पद पर रह चुके हैं.

7:24 pm- हरसिमरत कौर ने मंत्री पद की शपथ ली. हरसिमरत कौर पंजाब में बीजेपी की सहयोगी अकाली दल की सांसद हैं और नरेंद्र मोदी सरकार में पहले भी मंत्री रह चुकी हैं.

7:24 pm- रविशंकर प्रसाद ने मंत्री पद की शपथ ली. बिहार के पटना साहिब से बीजेपी सांसद रविशंकर प्रसाद मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में कानून मंत्री रह चुके हैं.

7:20 pm- नरेंद्र सिंह तोमर ने मंत्री पद की शपथ ली.  राजस्थान से बीजेपी के दिग्गज नेता नरेंद्र सिंह तोमर मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में संसदीय मामलों के और ग्रामीण विकास मंत्री रह चुके हैं.  

7:18 pm- लोक जनशक्ति पार्टी प्रमुख राम विलास पासवान ने मंत्री पद की शपथ ली. राम विलास पासवान मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में भी मंत्री पद पर रह चुके हैं. 

7:16 pm- सदानंद गौड़ा के बाद निर्मला सीतारमण ने मंत्री पद की शपथ ली. निर्मला सीतरमण नरेंद्र मोदी की पहली सरकार में रक्षा मंत्री रह चुकी हैं. 

7:15 pm- नितिन गडकरी के बाद सदानंद गौड़ा ने मंत्री पद की शपथ ली. सदानंद गौड़ा कर्नाटक के सीएम भी रह चुके हैं और बीजेपी ने दिग्गज नेता हैं.

7:14 pm- अमित शाह के बाद नितिन गडकरी ने मंत्री पद की शपथ ली. नितिन गडकरी पूर्व में सड़क परिवहन मंत्री रह चुके हैं. नितिन गडकरी महाराष्ट्र के नागपुर से बीजेपी सांसद हैं.

7:11pm- बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और गुजरात के गांधीनगर से सांसद अमित शाह ने मोदी सरकार के मंत्री पद की शपथ ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अमित शाह को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. 

7:08pm- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम पद की शपथ लेने के बाद राजनाथ सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली. राजनाथ सिंह पूर्व में गृह मंत्री रह चुके हैं.

7:05 pm- नरेंद्र मोदी ने आज यानी 30 मई 2019 को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. लोकसभा चुनाव 2019 में जीत के बाद प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मोदी आज दूसरी बार पीएम पद की शपथ ले रहे हैं.

7:00 pm- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन के साथ ही नरेंद्र मोदी सरकार के शपथ ग्रहण की शुरुआत हो गई है.

6:45 pm- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथ ग्रहण समारोह के लिए पहुंच चुके हैं. 

6:30 pm– पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई सरकार में कोई भी मंत्री पद लेने से इनकार कर दिया है. इससे पहले पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भीं कैबिनेट का हिस्सा होने से इनकार कर दिया था.

6:00 pm- बीजेपी की बिहार में अहम सहयोगी पार्टी जेडीयू के किसी भी नेता को मोदी कैबिनेट में जगह नहीं मिली है. जेडीयू प्रमुख और बिहार के सीएम  नीतीश कुमार ने कहा कि मोदी कैबिनेट में जगह जरूरी नहीं, हम सरकार में हैं. इस मामले में तनाव बढ़ने के आसार हैं.

5:45 pm- प्रधानमंत्री आवास पर चल रही बैठक में पीएम मोदी कैबिनेट के सभी नामों पर सहमति लगभग तय हो गई है. आज शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह में अब इन नामों के बारे में सार्वजनिक रूप से जानकारी मिलेगी.

5:40 pm- 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित पीएम आवास पर चल रही बैठक में पूर्व विदेश सचिव एस. जयशंकर भी पहुंचे हैं. एस. जयशंकर को मंत्री पद दिए जाने की चर्चा है.

5:20 pm- दिल्ली से बीजेपी के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षबर्नध को एक बार फिर से मंत्री पद दिए जाने की चर्चा है. वहीं बिहार के उजियारपुर से बीजेपी सांसद नित्यानंद राय को भी नरेंद्र मोदी कैबिनेट में जगह दिए जाने की चर्चा है. 

5:15 pm- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर बीजेपी और अन्य सहयोगी दलों के संभावित केंद्रीय मंत्रियों की बैठक शुरू हो चुकी है. पीएम मोदी अपने अगले कैबिनेट मंत्रियों के साथ चाय पर चर्चा कर रहे हैं.

5:05 pm- वर्तमान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के केंद्रीय मंत्री बनाए जाने की खबरें चल रही हैं, ऐसे में जेपी नड्डा के बीजेपी के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने की खबरें चलने लगी हैं.

5:00 pm- पूर्व विदेश सचिव एस. जयशंकर के केंद्रीय मंत्री बनाए जाने की खबर है. माना जा रहा है शायद नरेंद्र मोदी सरकार में एस. जयशंकर को विदेश राज्य मंत्री की कुर्सी दी जा सकती है. 

4:45 pm- गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष जीतू वधानी ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मिलकर उन्हें बधाई दी है. उन्होंने कहा कि अमित शाह भी नरेंद्र मोदी कैबिनेट का हिस्सा बनेंगे. इससे साफ हो गया है कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी मंत्री पद संभालेंगे. हालांकि यह साफ नहीं हुआ है कि उन्हें कौन सा मंत्रालय मिलेगा. 

4:00 pm- आज यानी 30 मई को शाम 7 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से पहले नरेंद्र मोदी कैबिनेट के संभावित मंत्रियों के साथ शाम 5 बजे चाय पर चर्चा करेंगे, माना जा रहा है कि नरेंद्र मोदी सरकार की नई कैबिनेट में पुराने चेहरों के साथ ही कई नई चेहरे भी दिखेंगे. यह औपचारिक मुलाकात प्रधानमंत्री आवास पर होनी है.

3:45 pm- पश्चिम बंगाल के रायगंज से बीजेपी सांसद देबाश्री चौधरी ने मीडिया से बातचीत में खुशी जताते हुए कहा कि मैं उम्मीद कर रही थी कि मुझे मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए फोन आएगा. माना जा रहा है  इस बार पश्चिम बंगाल से कई सांसदों को मंत्रिमंडल या मंत्री परिषद में जगह मिल सकती है. 

3:15 बजे- नरेंद्र मोदी सरकार में साल 2014-19 के दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री रहे गोवा के सांसद श्रीपद येसो नाइक ने शुक्रिया अदा करते हुए कहा है कि मुझपर फिर से विश्वास जताने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का आभारी हूं. मुझे शपथ ग्रहण समारोह में बुलाया गया है. हालांकि मंत्रालय के बारे में नहीं बताया गया है.

3:05 बजे– पूर्व केंद्रीय मंत्री और गाजियाबाद से बीजेपी सांसद वीके सिंह आज शाम 4:30 बजे 7, लोक कल्याण मार्ग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे.

2:20 बजे संतोष गंगवार ने कहा- मैं मंत्री बनने के बाद प्रोटम स्पीकर नहीं बन सकता. किसी और को ये पद मिलेगा. मुझे जो भी जिम्मेदारी मिलेगी मैं उसे निभाऊंगा

2:13 बजे– राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, मुख्तार अब्बास नकवी, साध्वी निरंजन ज्योति, सदानंद गौड़ा, नरेंद्र सिंह तोमर, अर्जुन राम मेघवाल , प्रकाश जावड़ेकर, राम दास अठावले, पीयूष गोयल, देबोश्री चौधरी, कुनार हेबराम, राम चंद्र प्रसाद, मनसुख मांडविया, साध्वी निरंजन ज्योति, सदानंद गौड़ा, नरेंद्र सिंह तोमर को फोन आया. मंत्री बनना तय

2:20 बजे-अर्जुन राम मेघवाल, किशन रेड्डी, हरसिमरत कौर बादल, किरन रिजिजू, धर्मेंद्र प्रधान, किशन पाल गुज्जर, प्रहलाद पटेल, कैलाश चौधरी, राव साहब दानवे, पुरुषोत्तम रूपाला, रमेश पोखरियाल निशंक, कृष्ण पाल गुज्जर, रवींद्रन, गजेंद्र सिंह शेखावत, रतन लाल कटारिया, निरंजन ज्योति, प्रहलाद पटेल, सुरेश अंगाड़ी, बाबुल सुप्रियो को भी मंत्री बनने के लिए फोन आया. 4:30 बजे पीएम मोदी के साथ मीटिंग

Narendra Modi New Cabinet Ministers Swearing LIVE Updates: शपथ ग्रहण समारोह से पहले पीएम मोदी ने महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी को दी श्रद्धांजलि, कहा- राष्ट्रीय सुरक्षा हमारी प्राथमिक्ता

PM Narendra Modi Swearing Ceremony Live Streaming: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह कहां और कैसे देखें लाइव

One response to “Narendra Modi New Cabinet Ministers: नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री, अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत 24 नेताओं ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली, 9 नेताओं को राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार की जिम्मेदारी, नित्यानंद राय, अनुराग सिंह ठाकुर समेत 24 नेता बनाए गए राज्य मंत्री”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App