नई दिल्ली. Narendra Modi Independence Day Speech 15th August 2019 Highlights:: पूरा देश आज आजादी का जश्न मना रहा है. स्वतंत्रता दिवस की 73वीं सालगिरह के मौके पर भारत आज जैसे तिरंगे से लिपटा हुआ है और लोग देशभर में इस दिवस को धूमधाम से मना रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली स्थित लाल किला प्राचीर से देश को प्रधानमंत्री के रूप से छठी बार संबोधित कर रहे हैं और अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल के बारे में बता रहे हैं. पीएम मोदी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने संबोधन में कुछ बड़े फैसले के बारे में बता सकते हैं. साथ ही माना जा रहा है कि पीएम मोदी कुछ बड़ी घोषणाएं भी कर सकते हैं. पीएम मोदी आज लाल किले से पड़ोसी देश पाकिस्तान को भी कश्मीर के मसले पर करारा जवाब दे सकते हैं. लाल किला पहुंचने से पहले पीएम मोदी राजघाट पहुंचे और उन्होंने अहिंसा के प्रतीक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को माल्यार्पण किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी. 

यहां देखें Narendra Modi Independence Day Speech 15th August 2019 Live Updates:

सुबह 9:30 बजे- पीएम मोदी ने लाल किले पर डेढ़ घंटे से ज्यादा समय तक भाषण दिया. इसके बाद वह तीनों सेना अध्यक्षों से मिले. थल सेनाध्यक्ष बिपिन रावत, नौसेना अध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह और एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने पीएम का लाल किले के प्राचीर में अभिवादन किया.

सुबह 9:15 बजे- पीएम नरेंद्र मोदी ने करीब एक घंटे 40 मिनट भाषण दिया और कई अहम बातें कहीं. भाषण के बाद पीएम मोदी लाल किला प्राचीर में बैठे बच्चों से मिलने गए और उनका अभिवादन किया. 

सुबह 9:10 बजे- पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर दिए भाषण में 5 ट्रिलियन इकॉनमी को लेकर भी बड़ी बात कही. उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था लगातार बढ़ रही है और पिछले 5 साल के दौरान इसने एक अहम ऊंचाई हासिल की है. पीएम मोदी ने उम्मीद जताई कि भारत जल्द ही 5 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा छू लेगा.

सुबह 9:05 बजे- पीएम मोदी ने कहा कि चंद्रयान 2 भारत के लिए खास उपलब्धि है. जहां कोई नहीं गया, वहां चंद्रयान जा रहा है. उन्होंने कहा कि डेढ़ लाख हेल्थ केयर सेंटर बनाएंगे. हर 3 लाख लोकसभा सीट पर एक मेडिकल कॉलेज बनाने पर काम हो रहा है. उन्होंने कहा कि केमिकल खाद से धरती मां बर्बाद हो रही है, इसलिए ऑर्गेनिक खाद पर जोर देना चाहिए.

सुबह 9:00 बजे- भारत में टूरिजम पर जोर देने की बात कहते हुए पीएम मोदी ने अपील करते हुए कहा कि देशवासी विदेश जाने के साथ ही अपने परिवार के साथ भारत के भी कम से कम 15 फेमस टूरिस्ट स्पॉट पर जाएं, जिससे कि उनके बच्चों को अपने देश के बारे में भी पता चल पाए.

सुबह 8:55 बजे- पीएम मोदी ने लाल किले से संबोधन में देशवासियों से अपील की कि वे प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करें और बैग का इस्तेमाल करें. इसके लिए उन्होंने दुकानदारों से भी अपील की कि वे भी प्लास्टिक को प्रयोग में न लाएं. पीएम ने कहा कि त्योहार के मौके पर लोग एक-दूसरे को ऐसे बैग भेंट करें जो कि प्लास्टिक का विकल्प बन सकता है.

सुबह 8:50 बजे- लाल किले के प्राचीर से पीएम मोदी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि थल, जल और वायु सेना एक साथ आगे बढ़ें और तीनों सेनाओं में सामंजस्य बेहतर हो, इसके लिए तीनों सेनाओं के प्रभावी नेतृत्व की व्यवस्था की गई है और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) नामक नए पद की व्यवस्था की गई है.

सुबह 8:40 बजे- आतंकवाद मानवता के खिलाफ युद्ध है, पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान आतंकवाद से पीड़ित है. शांति और सुरक्षा विकास के लिए जरूरी है. आतंकवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई चलती रहेगी.

सुबह 8:35 बजे- लाल किले से पीएम मोदी ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा किभारत में इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारने के लिए 100 लाख करोड़ रुपये निवेश करने की योजना बनी है जिससे लोगों की सारी उम्मीदें पूरी हो और देश की अर्थव्यवस्था में भी उल्लेखनीय सुधार हो. 

सुबह 8:30 बजे- पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 5 साल में हमारी सरकार ने इतने विकास कार्य किए हैं कि अब लोगों की उम्मीदें हमसे बंधी हैं. अब लोग रेलवे स्टेशन के बाद एयरपोर्ट की मांग करने लगे हैं. चौड़ी सड़कें तो हैं ही, अब और ज्यादा उम्मीद है. पहले बिजली के खंबे भी नहीं थे, अब गांवों में भी 24 घंटे बिजली रहती है.

सुबह 8:25 बजे- लोगों की जिंदगी से सरकार धीरे-धीरे बाहर आए, न सरकार का दबाव हो और न ही अभाव हो. ऐसा माहौल बनाना है कि सामान्य लोगों की जिंदगी में सकारात्मक बदलाव हो. पीएम मोदी ने कहा कि हमारा लक्ष्य इज ऑफ लिविंग बनाना है.

सुबह 8:20 बजे- भ्रष्टाचार के मसले पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि करप्शन आज लोगों की रग-रग में बसा हुआ है जिसे मिटाने के लिए सामाजिक और राजनीतिक स्तर के साथ ही व्यक्तिगत स्तर पर भी प्रयास करने होंगे.

सुबह 8:12 बजे- पीने के पानी की समस्या पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज जल संकट देश के हर हिस्से में है और इसका महिलाओं को खासा नुकसान होता है क्योंकि पानी लाने के लिए उन्हें मीलों दूर जाना पड़ता है. हमारी सरकार जल संकट को खत्म ककने की दिशा में प्रयासरत है और आने वाले वर्षों में इस दिशा में साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे ताकि लोगों को पानी से जुड़ी समस्या से रूबरू नहीं होना पड़ेगा.

सुबह 8:08 बजे- पीएम मोदी ने लाल किले से राष्ट्र के नाम संबोधन में एक देश-एक चुनाव की भी वकालत की. उन्होंने गरीबी की समस्या पर बात करते हुए कहा कि हमारी सरकार गरीबी को मिटाने के लिए हरसंभव मदद कर रही है. पीएम मोदी ने कहा कि गरीबों को सम्मान देंगे को उनमें सामर्थ्य बढ़ेगा और वे रोजगार के अवसर तलाशने लायक होंगे.

सुबह 8:05 बजे- पीएम मोदी ने कहा कि एक देश, एक संविधान जरूरी है. जम्मू-कश्मीर को दिल्ली से जोड़ा. सरदार वल्लभ भाई पटेल के एक भारत के सपने को पूरा करने का हमारी सरकार ने काम किया है. घाटी के लोगों को सम्मान मिले और उनका हमसे संबंध और मजबूत हो.

सुबह 8:00 बजे- पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि 70 साल की व्यवस्था ने अलगाववाद को जन्म दिया. अनुच्छेद 370 अच्छा था तो स्थाई क्यों नहीं किया. उनके अंदर सुधार करने का जज्बा और हिम्मत ही नहीं थी.

सुबह 7:55 बजे- जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35ए हटाने के फैसले पर पीएम मोदी ने कहा कि हम समस्याओं को न तो टालते हैं और न ही पालते हैं. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने को लेकर कई दलों ने मन में विचार किया, लेकिन किसी ने हटाने की हिम्मत नहीं की. लेकिन हमारी सरकार ने यह फैसला किया और संसद के दोनों सदनों ने इसे दो तिहाई बहुमत से पास किया.

सुबह 7:50 बजे- तीन तलाक पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि तीन तलाक के डर में हमारी मुस्लिम माताएं और बहनें रहती थीं. इस कुप्रथा को खत्म करने की हमारी सरकार ने पहल की. अन्य कुप्रथाओं की तरह इस कुप्रथा के खिलाफ भी लोग आवाज उठाएं. पीएम मोदी ने कहा कि तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाने का फैसला राजनीति की तराजू से तौलने वाला नहीं है.

सुबह 7:45 बजे- पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आने वाले 5 साल के कार्यकाल का खाका हमने तैयार कर लिया है और एक के बाद एक कदम उठाए जा रहे हैं. पिछले 5 साल के दौरान भारत भ्रमण कर हमने देखा कि लोगों में काफी निराशा थी कि क्या देश बदलेगा. फिर जब हमने साल 2019 में देखा तो पता चला कि हमारी सरकार ने उनकी निराशा दूर कर दी है. लोगों को विश्वास हुआ कि मेरा देश बदल सकता है.

सुबह 7:40 बजे- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान लिए ऐतिहासिक फैसलों के बारे में बताया कि 10 हफ्ते के अंदर हमारी सरकार ने तीन तलाक, आतंक रोधी बिल, जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने जैसे कई अहम फैसले किए, जिससे लोगों को लाभ हुआ. 

सुबह 7:35 बजे- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित करना शुरू कर दिया है. सबसे पहले उन्होंने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस के साथ ही रक्षाबंधन की भी शुभकामनाएं दीं. इसके बाद उन्होंने बाढ़ग्रस्त इलाके के लोगों के प्रति सहानुभूति जताते हुए हरसंभव मदद का भरोसा दिया.

सुबह 7:30 बजे- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर झंडा फहरा दिया है. पीएम मोदी लगातार छठी बार लाल किले पर झंडा फहरा रहे हैं और ऐसा करने वाले वह भारत के दूसरे पीएम हैं. तिरंगा फहराने के बाद पीएम मोदी ने राष्ट्रगायण में हिस्सा लिया. इस दौरान लाल किले के साथ ही पूरे देश में हर्षोल्लास का माहौल है. 

सुबह 7:25 बजे- राजघाट से प्रधानमंत्री सीधे लाल किला पहुंचे और उन्होंने सबसे पहले लाल किले पर मौजूद लोगों का अभिवादन किया. लाल किले पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत सभी केंद्रीय मंत्री और नेता मौजूद हैं. वहीं लाल किले के प्रांगण में दिल्ली के स्कूलों से आए हजारों बच्चे मौजूद हैं जो तिरंगे के केसरिया सफेद और हरे रंग की लिबास में लिपटे हुए हैं. 

सुबह 7:15 बजे- पीएम नरेंद्र मोदी लाल किला पहुंचने से पहले गुरुवार सुबह यानी 15 अगस्त 2019 को राजघाट पहुंचे और उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App