नई दिल्ली. Narendra Modi Government Big Anouncement For BSF Jawans: नरेंद्र मोदी सरकार ने 1 दिसंबर यानी आज रविवार को सीमा सुरक्षा बल (BSF) के 55वें स्थापना दिवस पर सेना के जवानों को कई तोहफे दिए हैं. दरअसल बीएसएफ के 55 वें स्थापना दिवस पर दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि वीरता पुरस्कार से सम्मानित और शहीद के परिजनों को दिल्ली में सस्ती दरों पर 1 बीएचके मकान 30 लाख का बीमा व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा दिया जाएगा. सस्ते मकान के लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) को कहा गया है. इससे शहीद के परिजनों को मदद मिलेगी. साथ ही बीएसएफ जवानों को जम्मू से दिल्ली फ्री हवाई यात्रा की सुविधा मिलेगी.

बता दें कि सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ की स्थापना के 55 वर्ष से पूरे हो चुके है. इसी वजह से सरकार बीएसफ का 55वां स्थापना दिवस मना रही है. गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय बीएसएफ के 55वें स्थापना दिवस में भाग लिया और जवानों की परेड की सलामी ली. समारोह को संबोधित करते हुए गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि सरकार अपने परिवार के साथ एक साल में 100 दिन जवानों को बिताने की अनुमति देने के लिए सबकुछ कर रही है. सरकार की तरफ से बीएसएफ को हर सुविधा देने के प्रयास किए जा रहे हैं.

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि डेरा बाबा नानक में करतारपुर साहिब कॉरिडोर सीमा सुरक्षा बल के तहत सुरक्षित है. मंत्री ने आगे कहा कि जवानों के प्रयासों के कारण, दुश्मनों को किसी घुसपैठ या किसी अपराध को करने से पहले कई बार सोचना पड़ता है. भारत सरकार जवानों की सुरक्षा के लिए उन्हें आधुनिक तकनीक प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है.

रिटायरमेंट की सीमा बढ़ाई गई

गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि मोदी सरकार ने जवानों की रिटायरमेंट की सीमा बढ़ाकर 60 वर्ष कर दी है. इसके साथ ही कश्मीर में तैनात जवानों को जम्मू से दिल्ली के लिए मुफ्त हवाई यात्रा उपलब्ध कराई जाएगी. इस मौके पर बीएसएफ की स्थापना 1965 में हुई थी. बीएसएफ के महानिदेशक विवेक कुमार जौहरी ने कहा कि सीमा के जरिए घुसपैठ की लगातार कोशिशे हो रही हैं. हाल ही में हमने सीमावर्ती क्षेत्रों में ड्रोन के जरिए घुसपैठ की घटनाओं से निपटने और उन्हें हैंडल करने के उपाय किए हैं.

Rahul Bajaj Criticizes Narendra Modi Government: अमित शाह के सामने पीएम नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर बरसे बिजनेसमैन राहुल बजाज, कहा- कारोबारियों में असंतोष, आलोचना से डरते हैं लोग

GDP Declines in Q2: कहां गए नरेंद्र मोदी सरकार के ‘अच्छे दिन’, जीडीपी ग्रोथ रेट एक साल में 7 से गिरकर 4.5 फीसदी पर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App