नई दिल्ली. अगर आप सरकारी नौकरी नहीं करते और अपने भविष्य की आर्थिक स्थिति को लेकर चिंतित हैं तो नरेंद्र मोदी सरकार की अटल पेंशन योजना आपके लिए किसी संजीवनी से कम नहीं. इस योजना को केंद्र सरकार ने साल 2015 में शुरू की थी जिससे अभी तक करोड़ों लोग जुड़ चुके हैं . इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको हर माह में 269 रुपये बतौर रकम जमा करने होते हैं जो पेंशन के रूप में पांच हजार रुपए महीना आपको 60 साल की उम्र के बाद मिलने शुरू हो जाएंगे.

नरेंद्र मोदी सरकार की यह एक समाजिक सुरक्षा योजना है जिसमें 1 हजार रुपए से लेकर 5 हजार रुपए तक पेंशन मुहैया कराई जाती है. योजना में 10 हजार रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा और 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा का लाभ भी दिया जाता है.

कैसे मिलेंगे हर महीने पांच हजार
जानकारी के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति 21 साल की उम्र से रिटायरमेंट की उम्र तक 269 रुपये निवेश करता है तो भविष्य में उसका प्रति माह पांच रुपए की पेंशन का इंतजाम हो जाता है. अगर सालाना देखें तो आपको प्रतिवर्ष 3176 रुपये का प्रीमियम भरना होगा. यह निवेश आपको 39 साल तक करना होगा जिसके बाद 60 साल की उम्र के बाद आपको हर माह पांच हजार रुपए मिलेंगे.

अगर निवेश वाले व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसकी पत्नी को पेंशन मिलेगी और अगर उनकी भी मौत होती है तो बच्चों को भी पेंशन का प्रावधान है. इस योजना में आयकर के सेक्शन 80 सीसीडी के तहत टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है. हालांकि, एक सदस्य के नाम पर सिर्फ 1 ही अकाउंट खोला जाता है. अगर आप भी इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो कई बैंकों में आपको यह सुविधा मिल सकती है.

PM Kisan Mandhan Scheme: मात्र 660 रूपये महीने देकर पाएं 36000 रूपये की वार्षिक पेंशन, जानिए क्या है पीएम किसान मानधन योजना?

PM Garib Kalyan Ann Yojna: लॉकडाउन में मोदी सरकार देगी 80 करोड़ लोगों को अनाज, जानिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का कैसे मिलेगा लाभ ?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर