नई दिल्ली. नगालैंड के मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग ने पद से इस्तीफा दे दिया है. बीजेपी के अपने सहयोगी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक पीपल्स पार्टी (एनडीपीपी) के साथ रहने के एेलान के एक दिन बाद मुख्यमंत्री ने यह कदम उठाया है. इसी के साथ एनडीपीपी के नेता और पूर्व सीएम नेफियू रियो के मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है. 8 मार्च को वह शपथ ले सकते हैं. रविवार को जेलियांग ने गवर्नर से मिलकर एक और शासनकाल की इच्छा जताई थी. उन्होंने कहा था कि वह दिल्ली में बीजेपी नेताओं को मना लेंगे. उनकी पार्टी नगा पीपल्स फ्रंट (एनपीएफ) विधानसभा चुनावों में 26 सीटों के साथ इकलौती सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी. बीजेपी और एनडीपीपी को संयुक्त रूप से 30 वोट मिले थे. उन्हें जेडीयू के एक निर्दलीय उम्मीदवार का भी साथ मिला.

बता दें कि टीआर जेलियांग ने नगालैंड के राज्यपाल पीबी आचार्य को इस्तीफा सौंप दिया है. राज्यपाल ने इस्तीफा मंजूर करते हुए उन्हें वैकल्पिक इंतजाम न होने तक कार्यभार संभालने को कहा है. इससे पहले जेलियांग ने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया था. इसके बाद राज्यपाल ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 164 के नियम (1) के तहत नेफियू रियो को सीएम नियुक्त किया है. राज्यपाल ने नेफियू रियो से विधानसभा में 16 मार्च या उससे पहले तक बहुमत साबित करने को कहा है.

वहीं दूसरी ओर नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के नेता कोनराड संगमा ने मेघालय के 12वें मुख्यमंत्री के तौर पर मंगलवार को शपथ ली. वह लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष पी. ए. संगमा के बेटे हैं. राज्यपाल गंगा प्रसाद ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. मेघालय की तुरा लोकसभा सीट के सांसद कोनराड (40) को मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस (एमडीए) के नेता के तौर पर पेश किया गया था. एमडीए पांच राजनीतिक पार्टियों का गठबंधन है जिसमें यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के छह विधायक, पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट के चार विधायक, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) व भारतीय जनता पार्टी के 2-2 विधायक, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के एक विधायक और दो स्वतंत्र विधायक शामिल हैं.

VIDEO: नागालैंड विधानसभा में जीत के बाद बीजेपी उम्मीदवार ने उड़ाए नोट, उठाने के लिए टूट पड़े लोग

नगालैंड में NDPP नेता नेफ्यू रियो ने पेश किया सरकार बनाने का दावा

बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक में लालकृष्ण आडवाणी को मिठाई खिलाते नजर आए PM मोदी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर