नई दिल्ली. 26/11 Mumbai Attack: आतंक का घर कहा जाने वाला पकिस्तान हिन्दुस्तान से अलग होने के बाद से ही अपनी आतंकी नापाक हरकतों के चलते कुख्यात रहा है. पाक की इन्हीं हरकतों से सहमा साल 2008 था. इसी साल आज के दिन यानि 26 नवम्बर 2008 को देश की माया नगरी और आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई पर पाक ने अपने नापाक मंसूबों को अंजाम दिया था. इस दिन लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकियों से मुंबई बम धमाकों और गोलीबारी से दहला उठी थी. जिसके बाद करीब सात घंटे तक देश की आर्थिक राजधानी आतंकियो की बंधक बनी रही. आज एक बार फिर पूरे देश को यह खैफनाक अपन तेरहवीं सालगिरह के रूप में याद आया है. इतिहास वो कला दिन जिसे शायद ही कोई भारतीय कभी भुला पाएगा.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

आज 26/11 हमले की 13वीं बरसी पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शहीदों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी है.

अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि

गृह मंत्री अमित शाह ने भी मुंबई 26/11 हमले में हुए शहीदों को श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “मुंबई 26/11 आतंकी हमलों में जान गंवाने वालों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि देता हूँ और उन सभी सुरक्षाकर्मियों के साहस को सलाम करता हूं, जिन्होंने कायरतापूर्ण हमलों में आतंकवादियों का डटकर सामना किया. पूरे देश को आपकी वीरता पर गर्व रहेगा. कृतज्ञ राष्ट्र सदैव आपके बलिदान का ऋणी रहेगा.”

राहुल गांधी ने दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने शहीदों को श्रद्धंजलि देते हुए एक वीडियो शेयर की है, और लिखा है, “सीमा पर कठिन मौसम में परिवार से दूर रहकर देश की रक्षा करता है. आतंकवादी हमले में अपनी जान की बाजी लगाकर मासूमों को बचाता है. जान की नहीं, जहान की फिक्र करता है. परिवार की, गांव की, देश की शान है- ऐसा मेरे देश का जवान है. 26/11 मुंबई हमले के वीरों को नमन.”

विदेश मंत्री ने दी श्रद्धांजलि

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ताज होटल की एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है, “कभी नहीं भूलेंगे”.

नितिन गडकरी ने दी श्रद्धांजलि

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने श्रद्धांजलि देते हुए लिखा है, “मुंबई में 26/11 को हुए आतंकी हमले में शहीद सभी को विनम्र श्रद्धांजलि और इस हमले का डटकर सामना करने वाले वीर सुरक्षाकर्मियों को नमन”.

योगी आदित्यनाथ ने दी श्रद्धांजलि

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर लिखा है, “मुंबई 26/11 आतंकी हमले में काल-कवलित हुए सभी निर्दोष नागरिकों व मां भारती की रक्षा हेतु बलिदान देने वाले समस्त वीर जवानों को भावपूर्ण नमन व विनम्र श्रद्धांजलि. हम सभी उनके शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं. आइए, एकजुट होकर आतंकवाद को जड़ से मिटाने हेतु संकल्पित हों.”

यह भी पढ़ें :

26/11 Attack: मुंबई हमला जिसने पूरे देश को झकझोर दिया था

Salman Khan spends quality time with fans at the screening of Antim

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर