Thursday, August 11, 2022

Mumbai Rain: भारी बारिश से पानी में डूबी मुंबई, बस-ट्रेन सेवाएं प्रभावित, NDRF की टीमें तैनात

मुंबई। महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश और बाढ़ की वजह से जनजीवन ठप पड़ गया है. मुंबई में मॉनसून की भारी बारिश से एकदम बुरा हाल हुआ पढ़ा है. मुंबई समेत कई इलाकों में भारी बारिश और जलभराव से आफत बनी हुई हैं. लगातार भारी वर्षा के पानी की वजह से मुंबई की सड़कों पर जगह जगह जल भराव देखने को मिल रहा है. देश की आर्थिक राजधानी के दहिसर में तेज बारिश की कारण से चेकनाका के पास की सड़क पानी में डूब गई तो वहीं नवी मुंबई से लेकर कल्याण और नालासोपारा तक आम लोगों को बारिश से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं।

बता दें कि महाराष्ट्र में कई जगह पर हुई भारी बारिश को मद्देनजर रखते हुए सीएम एकनाथ शिंदे ने मुख्य सचिव मनुकुमार श्रीवास्तव के साथ बैठक की और सभी संबंधित जिलों के संरक्षक सचिवों को निगरानी रखने और स्थिति को नियंत्रित करने के निर्देश दिए है.

कई हिस्सों में भारी बारिश

महाराष्ट्र में भारी वर्षा की वजह से नवी मुंबई में रेलवे स्टेशन के बाहर पानी ही पानी भरा हुआ हैं. जिसके कारण यात्रियों को निकलने और बड़ने में मुश्किलें हो रही हैं. वहीं कल्याण लोंबवली में बाऱिश से आसपास के घरों में पानी अंदर तक घुस गया हैं. जिससे वहां के लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही हैं. नालासोपारा में भी काफी ज्यादा खराब हालात हो गए. सड़कों पर पानी के जमावड़े से आने जाने वालों को काफी दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं. बारिश की स्थिति को मापते हुए कोंकण क्षेत्र में NDFR की टीम पहले से ही तैनात कर दी गई है.

भारी बारिश बनी लोगों के लिए आफत

गौरतलब हैं कि महाराष्ट्र के भिवंडी से लेकर पालघर तक आसमानी बारिश आफत बनकर टूटी है. सोमवार को बारिश के कारण सड़कों पर पानी का सैलाब आ गया है. चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है. पानी की धार इतनी तेज है कि मानो सबकुछ बहा ले जाने पर आमादा हो. मुंबई से सटे भिवंडी में पूरा बाजार बारिश की पानी में डूबा दिखा. महानगर पालिका पर लोगों का आरोप है कि नगर पालिका नालों की सफाई नहीं करती हैं, इसलिए बारिश के दिनों में लोगों को ऐसी मुश्किलों का सामना करने पर मजबूप होना पड़ता हैं।

नदियां खतरे के निशान से ऊपर, CM ने दिए निर्देश

महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे खुद कोंकण क्षेत्र के सभी जिलों के जिला कलेक्टरों के संपर्क में हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अगले कुछ दिनों में भारी बारिश के कारण जान-माल का भारी नुकसान न हो. सीएम शिंदे मुंबई के हालात पर पैनी नजर रखे हुए हैं. कई जिलों में भारी बारिश के चलते कुछ नदियां चेतावनी के स्तर पर पहुंच गई हैं. कुंडलिका नदी चेतावनी के स्तर को पार कर चुकी है. अंबा, पातालगंगा, उल्हास, सावित्री और गढ़ी नदियों का जलस्तर चेतावनी स्तर से थोड़ा सा नीचे है. सीएम ने चिपलून के हालात पर नजर रखने और नागरिकों को बार-बार आगाह करने के भी निर्देश दिए.

ट्रेन और बस यातायात प्रभावित

महाराष्ट्र में भारी बारिश की वजह से रायगढ़ जिले से 1535 लोगों के रेस्क्यू किया गया है. एनडीआरएफ (NDRF) की टीमें रायगढ़ जिले में तैनात हैं. भारी बारिश की वजह से ट्रेन और सड़क यातायात काफी प्रभावित हुआ है. सड़कों पर जलभराव से गाड़ियों की आवाजाही काफी हद तक बाधित हो गई. निचले इलाकों और रेलवे ट्रैक में बाढ़ के कारण कुछ मार्गों पर ट्रेन और बस सेवाएं प्रभावित हुई हैं. कई ट्रेनें समय से लेट चल रही हैं. सेंट्रल रेलवे 5-10 मिनट की देरी से चल रही है. हार्बर लाइन पर भी ट्रेनें 5-10 मिनट की देरी से चल रही हैं.

कन्हैया लाल हत्याकांड: बीजेपी नेता को मिली जान से मारने की धमकी,पुलिस ने दी सुरक्षा

 

Latest news