मुंबई. मुंबई में तेज बारिश का सिलसिला लगातार जारी है. बुधवार को सुबह हल्की बारिश हुई लेकिन यातायात की स्थिति जस की तस बनी हुई है. जिसकी वजह से मुंबईवासियों को खासी परेशानी उठानी पड़ रही है. तेज बारिश की वजह से अंधेरी, दादर, वसई, विरार, जूहू, नालासोपारा, सांताक्रूज समेत ज्यादातर इलाकों में सड़कों पर पानी भरा है और जगह-जगह जाम लगा है. मुंबई लोकल ट्रेनें भी देरी से चल रही है, जबकि कई इलाकों की बिजली भी ठप है. भारी बारिश की वजह से सभी कंपनियों के मोबाइल नेटवर्क भी ठप पड़ गए हैं. इनकमिंग-आउटगोइंग सेवाएं चरमरा गई हैं.

महाराष्ट्र के पालघर और ठाणे जिले में भी तेज बारिश हो रही है और वहां पर स्कूल-कॉलेज बंद हैं. जबकि मुंबई में भी राज्य सरकार ने स्कूल कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है. नीचे पढ़िए और देखिए मुंबई से बारिश के वीडियो और फोटो अपडेट-

यहां पढ़ें Mumbai Rain Live Updates:

-बॉम्बे हाईकोर्ट ने रेलवे को ट्रेनों की लेट-लतीफ होने के मामले में कड़ी फटकार लगाई है. हाईकोर्ट ने कहा कि जब भी बारिश होती है, तो मुंबई लोकल का यह हाल क्यों हो जाता है.

-इस बीच मुंबई के मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में मुंबई और आस-पास के उपनगरीय इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. हालांकि अगले 24 घंटे में छिट-पुट ही बारिश होगी. लेकिन अगले 24 घंटे मुंबईवासियों के लिए फिर से सिरदर्द साबित होंगे.

-भयंदर स्टेशन पर भारी भीड़ देखी जा रही है. ट्रेन काफी देर से चल रही हैं. इस लाइन पर ट्रेनें लगभग एक घंटे लेट हैं. उधर वसाई और वरार इलाके से खबर आ रही है कि वहां पर बिजली गुल है और दो बजे के बाद ही इन इलाकों में बिजली आ सकेगी.

-मुंबई की ताजा हाल बता रही हैं हमारी संवाददाता पूजा नवाथे. वह बता रही हैं कि आज यानि बुधवार को बारिश तो नहीं हुई है लेकिन यातायात अब भी प्रभावित है. जगह-जगह जाम लगा हुआ है.

मुंबई ट्रैफ़िक जाम live Update !

Posted by InKhabar on Tuesday, 10 July 2018

– चर्चगेट-भयंदर और विरार-दहानु के बीच मुंबई की लोकल सामान्य ढंग से चल रही है. विरार और चर्चगेट के बीच रेलवे का संचालन दो दिन बाद शुरू हुआ है. ट्रैक पर पानी कम हुआ है. इसलिए परिचालन संभव हो पाया है. हालांकि ट्रेनें काफी धीमी गति से चल रही हैं. वहीं चर्चगेट और भयंदर के बीच लोकल ट्रेनें 10 किमी/घंटा की रफ्तार से धीमी चल रही है.

-वेह के एक इलाके में एक मेट्रो क्रेन गिर गया, जिसकी वजह से बोरीवली से गोरेगांव की तरफ जाने वाली रोड पर बड़ा जाम लग गया. हालांकि यह जाम एक घंटे तक ही रहा. क्रेन को अब हटा लिया गया है और धीरे-धीरे वहां पर यातायात सामान्य हो रहा है.

-मुंबई में बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है. इस बीच मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली रेलवे ने ट्रेनों के बारे में जानकारी दी है. रेलवे की सभी सुविधाएं सुचारू हैं. सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ सुनील उदासी ने मंगलवार शाम पीक ऑवर में ट्रेनों का टाइम टेबल जारी किया है जो इस प्रकार है…

ट्रांसहार्बर- ऑन टाइम
हार्बर- 10-15 मिनट लेट
मेन लाइन- 15-20 मिनट लेट

-मुंबई के वडाला इलाके में बारिश के बाद जलभराव की स्थिति.

– बारिश के कहर से ठाणे जिले का मुंब्रा क्षेत्र भी काफी प्रभावित हुआ है. लगातार हो रही बारिश की वजह से सड़कें चटक गई हैं. नीचे दी हुई तस्वीर मुंब्रा बाइपास की है. आप देख सकते हैं कि बारिश की वजह से किस तरह सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है.

– मुंबई के वसई, विरार और नालासोपारा में भारी बारिश हो रही है, जिसकी वजह से अब मोबाइल के नेटवर्क में भी परेशानी आ रही है. ज्यादातर मोबाइल नेटवर्क की इनकमिंग और आउटगोइंग सेवाएं बुरी तरह चरमरा गई हैं. लोग इससे खासा परेशान हैं.

-हजरत निजामुद्दीन से मुंबई सेंट्रल चलने वाली अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 12954 कैंसिल.

-एनडीआरएफ टीम और आरपीएफ स्टाफ नालासोपारा-विरार स्टेशन पर फंसे ट्रेन नंबर 12928 वडोदरा एक्सप्रेस के यात्रियों को बसों द्वारा निकालकर नालासोपारा स्टेशन पर पहुंचा रही है. इसके लिए उपनगरीय बस सेवा की सहायता ली जा रही है.

-मुंबई सेंट्रल से खुलने वाली राजकोट दूरंतो एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 12267 कैंसिल हो गई है.

-वड़ोदरा से मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस ट्रेन नं 12928 कैंसिल कर दी गई है.

-12.07.18 को ओखा से मुंबई सेंट्रल जाने वाली सौराष्ट्र मेल ट्रेन नंबर 22946 कैंसिल है.

-11.07.18 को इंदौर से मुंबई सेंट्रल जाने वाली अवंतिका एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 12962 कैंसिल है.

-10.07.18 को मुंबई सेंट्रल से इंदौर जाने वाले अवंतिका एक्स्प्रेस ट्रेन नंबर 12961 कैंसिल है.

-12.07.18 को फिरोजपुर कैंट से मुंबई सेंट्रल जाने वाली ट्रेन नंबर 19024 कैंसिल है.

मुंबई में जल-जमाव के कारण सेंट्रल रेलवे लाइन आधे घंटे से भी अधिक लेट चल रही है. जबकि हॉर्बर लाइन दोनों तरफ से 15 मिनट लेट है. वेस्टर्न लाइन 10 से 15 मिनट लेट है. वहीं पश्चिमी लाइन पर भयंदर से विरार की तरफ ट्रेनों का संचलन ठप हो गया है.

मुंबई के कुर्ला इलाके में भारी जल-जमाव है. यहां पर जाम लगा हुआ है. वहीं किंग सर्किल और माहिम में भी जल जमाव है. एयरपोर्ट रोड पर भी जल जमाव और भारी जाम की बात सामने आ रही है.

वडोडरा एक्सप्रेस दो स्टेशन के बीच में फंसी थी, वहां से एनडीआरएफ ने पैंसेजर को नालासोपारा लाया है. वहीं दादार टीटी में पानी कम होता नजर आ रहा है. मुंबई की माणिकपुर में जलजमाव में फंसे 23 लोगो को निकाला गया है. जूहू बीच और सांताक्रूज इलाके में पिछले 24 घंटे में 100 मिमी से ऊपर पानी बरसने की खबर है.

मुंबई के दादर और परेल में बारिश का पानी इतना बढ़ गया है कि लोगों ने सड़कों पर नाव उतार दिए हैं. देखिए वीडियो- 

मुंबई में लगातार बारिश से डूबी दादर-परेल की सड़कों पर उतरे नाव का हवाई सर्वेक्षण VIDEO

मुंबई में लगातार बारिश से डूबी दादर-परेल की सड़कों पर उतरे नाव का हवाई सर्वेक्षण VIDEO

Posted by InKhabar on Tuesday, 10 July 2018

मुंबई के नालासोपारा इलाके में 150 फंसे हुए लोगों को बचाया गया है. ये लोग नालासोपारा के भगलपारा में भारी जलभराव के कारण फंसे हुए थे. पानी इतना अधिक था कि इनके जान पर बन आई थी. फिलहाल इन लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. वहीं बारिश के कारण ट्रैक पर पानी भर जाने के कारण कई ट्रेनों के रूट में भी डायवर्जन किया गया है. लगभग 20 लोकल ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. वहींं दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस 12951 को रात 8 बजे के लिए रिशेड्यूल किया गया है, जबकि निजामुद्दीन जाने वाली 12593 अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है.

मुंबई की बारिश में आम से खास लोग परेशान हैं. एक तस्वीर सामने आ रही है जिसमें बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा घुटने भर पानी में अपना जूता लिए हुए नजर आ रहे हैं. पात्रा बीजेपी के मीडिया विभाग की मीटिंग के सिलसिले में मुंबई आए थे. वह मुंबई के दादर इलाके में ही इस मीटिंग को लेने वाले थे. दादर टीटी इलाके में इतना पानी जमा हो गया है कि उसके इस तरफ और उस तरफ बसे लोग उसे पार नहीं कर पा रहे हैं.

दादर से दिल दहला देने वाली तस्वीरें आ रही हैं. पूरा इलाका पानी से भरा है. बादल भी पूरे इलाके पर छाए हुए हैं. रेलवे लाइनों पर पानी जमा है. जगह-जगह जलजमाव के कारण जाम भी लगा हुआ है. वहीं परेल में भी यही हाल है. रेलवे लाइन लगभग ठप पड़ा है. वहीं भावनगर से बांद्रा जाने वाली एक ट्रेन दहानु में ही फंस गई. रेलवे और स्थानीय अधिकारियों ने ट्रेन में फंसे लोगों के लिए खाने का इंतजाम किया. अगर मुंबई में आपको कोई आपातकालीन सेवा की जरूरत हो, तो आप नीचे लिखे हेल्पलाइन नंबरों पर मदद ले सकते हैं.

 

मुंबई के विरार इलाके में बिजली कई घंटे से नहीं आई है. वहां के विधुत विभाग ने किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए पूरे इलाके की बिजली काट दी है. इस पूरे इलाके में बिजली नहीं है जबकि गलियां और रोड जलजमाव के कारण पूरी तरह से जाम हो चुकी हैं. यहां का आम जन-जीवन पूरी तरह से ठप है.

मंगलवार को भी जगह-जगह से मुंबई की कई इलाकों से जलजमाव की भयानक तस्वीरें सामने आ रही हैं. वडाला स्टेशन पर पूरा पानी भरा है, जबकि खड्गपुर-बेलापुर हाईवे जलजमाव के कारण जाम है. वहीं पथनवंडी के भेंडी बाजार में बारिश के दौरान आग की खबर हैं. हालांकि आग के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है. गोधबंदर से भी वाटर लॉगिंग की तस्वीरें सामने आ रही हैं.

मुंबई में एक बार फिर भारी बारिश ने लोगों के माथे पर बल पैदा कर दिए हैं. देर रात हुई बारिश से एक बार फिर जगह-जगह जलभराव की स्थिति बन गई है. मुंबई के गांधी मार्केट, वडाला, वडाला रेलवे स्टेशन के आसपास, सिओन पनवेल हाईवे, चेंबूर इलाके और दादर समेत कई जगहों पर लगातार हो रही बारिश की वजह से लोग हलकान रहे.

भारी बारिश ट्रेफिक जाम और जलभराव के बीच मुंबई में अब हालात अब सामान्य होने लगे हैं. शाम सात बजे तक फोर्ट से वर्ली सी लिंक तक रोड खाली हो चुके हैं. ट्रेफिक अपनी नॉर्मल चाल में आ चुका है. जो आम मुंबईकर के लिए एक राहत भरी खबर है. 

मुंबई में सभी रूटों पर चलने वाली ट्रेन दोबारा से थोड़ी देरी  के साथ चलना शुरु हो चुकी हैं. रेलवे द्वारा यात्रियों के सुविधाजनक और सुरक्षित सफर के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. 

भारी बारिश के बाद मुंबई के कई इलाकों में लगे जाम के बीच अच्छी खबर आई है. जोगेश्वरी से मुलुंड  जाने वाले रास्ते पर जेवीएलआर रोड से लेकर एलबीएस मार्ग के बीच ट्रेफिक कि स्थिति सुधर रही है. जहां जाम में खड़ी गाडियों ने धीरे-धीरे बढ़ना शुुरु कर दिया है.

भारी बारिश के बीच मुंबई दादर के तिलक ब्रिज इलाके में भारी जाम की स्थिति बन चुकी है.  

बारिश के बीच मुंबई के इस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे से माटुंगा तक बुरी तरह ट्रैफिक जाम हो चुका है. जो लोग इस रूट पर हैं कोई और विकल्प तलाश कर असुविधा से बच सकते हैं. 

मुंबई में एक तरफ लगातार हो रही बारिश से जगह-जगह जलभराव की समस्या आ रही है तो दूसरी तरफ जगह जगह भारी ट्रैफिक जाम देखने को मिल रहा है. इसी क्रम में मुंबई के व्यस्त सिओन ब्रिज पर भारी जाम लग चुका है.

मुंबई में आधी से ज्यादा डूब चुकी मुंबई में लोगों की मुसीबतों को बढाने के लिए उबर कैब ने लोगों से तीन गुना किराया वसूल करना शुरु कर दिया है. एक ट्विटर यूजर ने मुंबई में आने वाले हाई टाइड के समय और तिथियों की महत्वपूर्ण जानकारी ट्वीट की है. जिसमें चेतावनी भी दी गई है कि बताए गए हाइ टाइड के समय समुद्र के पास जाने से बचें.

मुंबई के एलिफेंटो ब्रिज पर भी बुरी तरह जलभराव हो चुका है. जहां बस भी आधी डूबी नजर आ रही है.

मुंबई में दादर इलाके में बुरी तरह पानी भर चुका है जहां बस गाड़ियां सभी पूरी तरह से बंद हो चुकी हैं. यहां भरे पानी का स्तर घुटनों से उपर लगभग तीन फीट तक पानी भर चुका है.

लसोपारा में यूपी फास्ट लाइन पर 130 मिमी तक पानी का स्तर नीचे आने के बाद, लगभग 11.30 बजे उपनगरीय सेवाएं शुरू की गईं। हालांकि, सुरक्षा के संदर्भ में यूपी धीमी लाइन पूर्व विरार से वसई रोड तक लंबी दूरी की गाड़ियों को पारित किया जा रहा है

भारी बारिश के चलते मुंबई के परेल इलाके और एलिफेंटो रोड पर पूरी तरह पानी भर चुका है. नगरपालिका की तरफ से पानी निकालने का काम शुरु किया जा चुका है.

मुंबई में जोगेश्वरी से अंधेरी की तरफ जाने वाले रास्ते पर पूरी तरह जलभराव हो चुका है. एक ट्विटर यूजर ने जोगेश्वरी के  रास्ते पर भरे पानी से बनी स्थिति को दिखाया है. 

दादर, मतुंगा रोड, गोरेगांव और अन्य स्थानों पर पटरियों से पानी फेंकने वाले भारी बूस्टर पंप और  डब्ल्यूआर उपनगरीय सेवाओं से लगातार भारी और निरंतर बारिश के बावजूद लगातार पानी निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं

मुंबई के दादर इलाके में पूरी तरह पानी भर चुका है जिसके चलते वहां की पूरी मार्किट और ट्रांसपोर्ट ठप हो चुका है. 

मंबई से एक यूजर ने जानकारी दी है कि तुलसी झील सुबह 7ः30 बजे से ओवरफ्लो हो चुकी है . पिछले साल ये झील 14 अगस्त को ओवरफ्लो हुई थी .

– एक तरफ भारी बारिश के चलते आधी मंबई पानी में डूबी हुई है दूसरी तरफ उबर कैब ने इस हालात का फायदा उठाते हुए लोगों से तीन गुना किराया वसूलना शुरु कर दिया है.

-मुंबई में जारी भारी बारिश की वजह से सड़कों पर पानी भर गया है. लोगों को आवाजाही में काफी दिक्कतें आ रही हैं. मुंबई की सड़कों पर पानी  भरने की वजह से कई जगह ट्रैफिक जाम भी है.

-ठाणे के जंबली नाका मार्केट से जीवन ज्योति स्टोर तक पानी भर गया है. जल भराव के चलते लोगों को खासा परेशानी हो रही है. इस इलाके में घुठने तक पानी भर गया है.

-वसई – विरार में तेज बारिश की की वजह से बरसात का पानी भर गया है. नालासोपारा रेलवे स्टेशन के ट्रेक और स्टेशन के बाहर भी पानी भर गया है. जलभराव के चलते ट्रेन सेवा काफी बाधित हो रखी है.

-नालासोपारा स्टेशन में पानी भरने के कारण ट्रेन करीबन 20 मिनट की देरी से चल रही है.

-मुंबई में इस वक़्त बारिश तेज तो नहीं लेकिन रूक रूक कर बारिश हो रही है.

– मुंबई शहर में 140.17 MM बारिश हुई तो वही पूर्व उपनगर में 96.23 MM और पश्चिम उपनगर में 120.92MM बारिश हुई.

-भारी बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया है, जिसके कारण लोगों को सफर करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

-विक्रोली पार्क इलाके से एक हैरतअंगेज वीडियो सामने आया है, जिसमें जलजला साफ नजर आ रहा है.

-मुंबई में भारी बारिश का कहर जारी है. कई इलाकों में पानी भर गया है. ट्रैफिक को विभिन्न मार्गों पर डायवर्ट किया गया है. इस कारण रेलवे सर्विसेज भी प्रभावित हुई हैं.

मुंबई विश्वविद्यालय का बड़ा फैसला, भारी बारिश और पुल गिरने के कारण परीक्षा से वंचित स्टूडेंट्स के लिए पुन परीक्षा कराएगा MU

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App