Mumbai Monsoon 2019 Date Tracker Updates: देश के कई हिस्सों में मानसून दस्तक दे चुका है. केरल के बाद मानसून आज महाराष्ट्र पहुंच गया है. मानसून ने महाराष्ट्र के मुंबईशहर में लोगों को गर्मी से बड़ी राहत देने का काम किया. देर रात हुई बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया. मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण भारत में तो मानसून की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन उत्तर भारत तक पहुंचने में अभी समय लग सकता है. मौसम विभाग ने गोवा और मुंबई के आपसपास के इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. वहीं दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में गर्मी का कहर जारीरहेगा. दिल्ली में तो तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.

मुंबई के वडाला इलाके में सोमवार देर शाम झमाझम बारिश हुई और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल गई. मुंबई एयरपोर्मुंट के एक अधिकारी ने बताया है कि मुंबई में हुई बारिश के चलते विजिबिलिटी काफी कम हो गई है. इसलिए कई घरेलु फ्लाइट्स को उड़ान भरने से मना किया गया है. यूनाइटेड एयरलाइन्स नेवार्क की मुंबई आने वाली फ्लाइट को दिल्ली की तरफ मोड़ दिया गया है. 

मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान को लेकर चेतावनी जारी कर दी है. इस तूफान का नाम वायु रखा गया है और तूफान के नाम देने की बारी भारत की थी. मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक अरब सागर में 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. अरब सागर में इसतूफान की पहचान की गई है. केरल के अलावा अब तक कर्नाटक, तमिलानाडु में मानसून पहुंच चुका है. पिछले साल केरल में 100 साल के इतिहास में सबसे बड़ी बाढ़ का सामना किया था और इसमें करीब 400 लोगों की जान चली गई थी. मौसम विभाग ने इन राज्यों अगले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. उत्तर भारत में मानसून अगले 48 घंटों में दस्तक देकर लोगों को राहत पहुंचा सकता है.

मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए महाराष्ट्र और गुजरात के मछुआरों को समुद्री तट पर ना जाने की हिदायत दी है. उत्तर भारत में गर्म हवाएं चलती रहेंगी और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा. दिल्ली एनसीआर में 48 घंटों के अंदर आंधी और तूफान के साथ तेज बारिश हो सकती है. जानकारी के मुताबिक दिल्ली में मानसून सामान्य ही रहेगा और पूरे उत्तर पश्चिमी इलाकों में भी यही स्थिति रहेगी.

ओडिशा मौसम विभाग के वैज्ञानिक एचआर विसवास ने बताया कि ओडिशा में अगले 4-5 दिन तक मानसून पहुंचने के आसार नहीं दिख रहे हैं. दक्षिण ओडिशा के जिलों में 4-5 दिन बाद प्री मानसून बारिश हो सकती है.

वहीं उत्तरी ओडिशा के कुछ जिलों में तापमान बढ़ने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. वहीं छत्तीगढ़ में वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने कहा है कि केरल में मानसून देरी से पहुंचा इसलिए छत्तीसगढ़ में भी मानसून 18 जून तक  पहुंच सकता है. छत्तीसगढ़ में मानसून 5 दिनों के अंदर ही पूरे राज्य में फैल जाएगा.

Monsoon Weather Updates: मौसम विभाग के मुताबिक इस साल कमजोर रहेगा मॉनसून, पूर्वी और मध्य भारत में कम होगी बारिश

बाढ़ की चेतावनी से फिर थर्राया केरल, पांच जिलों में यलो अलर्ट जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App