मुंबई/अहमदाबाद. मायानगरी में लगातार बारिश का दौर जारी है. भारी बारिश की वजह से मुंबई का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग ने रविवार को मुंबई में तूफान के साथ तेज बारिश का अनुमान लगाया और रेड अलर्ट भी जारी किया है. गोरेगांव के राजीव गांधी नगर में भूस्खलन होने से 4 लोग घायल हो गए जिन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है. फिलहाल मुंबई के कई इलाकों में पानी भरा हुआ है. पटरियां पानी में डूब गई हैं, ट्रेन सेवा ठप है और फ्लाइट्स भी रद्द कर दी गई हैं. महाराष्ट्र के अलावा गुजरात के कई इलाकों में भी बारिश और बाढ़ के कारण लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है. गुजरात के भरूच में कच्चा मकान धराशायी हो गया, जहां मलबे में दबने 3 बच्चों की से मौत हो गई जबकि दो लोग घायल हो गए. राजकोट में शनिवार को 12 इंच बारिश हुई जिस कारण शहर की सड़कें टूट गई है. ऐसे में वाहन चालकों को खड्डों के कारण मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है.

महाराष्ट्र और गुजरात में एनडीआरएफ ने 8 टीमें तैनात की है. मुंबई के अलावा महाराष्ट्र में नाशिक में भी बारिश की वजह से जलभराव हो गया है. मौसम विभाग ने मुंबई में रविवार दोपहर 2.30 बजे समुद्र तट पर उच्च ज्वार आने का अलर्ट जारी किया है. समुद्र में करीब 4.50 मीटर ऊंची लहरें उठेंगी इसलिए लोगों को समुद्र तट से दूरी बनाए रखने की अपील की है. 

Mumbai Gujarat Maharashtra Rains Weather Live Updates:

शाम 5.20 बजे-  मुंबई के पास ठाणे और कल्याण में बाढ़ में डूबे घरों की तस्वीरें-

शाम 5 बजे – भारी बारिश को देखते हुए महाराष्ट्र के नासिक में सोमवार 5 अगस्त 2019 तक सभी स्कूल बंद रहेंगे.

दोपहर 4.20 बजे – पुणे जिला प्रशासन के मुताबिक मुथा नदी पर बने खडकवासला डैम से आज शाम 6 बजे 45,474 क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा.

दोपहर 4.00 बजे – ठाणे, कल्याण, डोंबिवली, भिवंडी, उल्हास इलाकों में रविवार सुबह से पुलिस ने रस्सियों और नावों के माध्यम से बाढ़ में फंसे कई लोगों को रेस्क्यू किया है. 

नासिक में भारी बारिश के बाद शहर के प्रमुख त्रिम्बकेश्वर मंदिर में बाढ़ का पानी भर गया.

मुंबई के वकोला इलाके में देर रात हुई बारिश के बाद सड़कों पर भरा पानी.

मुंबई पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया है कि शहर के चेंबूर के नेहरु नगर एससीएलआर ब्रिज, दहीसर सबवे, मगठाणे ब्रिज, अंधेरी के नेताजी नगर, कुर्ला के श्रद्धा जंक्शन, चिंचोली पोर्ट रोड, न्यू लिंक रोड, मलाड़, सियोन जंक्शन, अंधेरी सबवे, घाटकोपर के गांधीनगर, जोगेश्वरी समेत कई इलाकों में जलभराव के कारण सड़कें जाम है. इसलिए कोई भी इन रास्तों से होकर न गुजरें.

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई, ठाणे, पालघर में भारी बारिश को देखते हुए 6 और एनडीआरएफ की टीमें तैनात करने की मांग की है. साथ ही खंडवाली के पास जु-नंदखुरी के 35 ग्रामीणों को बाहर निकालने के लिए भारतीय वायुसेना से अपील की है. 

पश्चिमी रेलवे ने वडोदरा डिविजन में भारी बारिश के चलते ये ट्रेनें रद्द कर दी हैं-

मुंबई के उपनगरीय इलाकों में बारिश के चलते नाले उफान पर हैं. रेलवे पुल को छूकर पानी बह रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App