मुंबई. भारी बारिश से परेशान मुंबई के डोंगरी में एक बड़े हादसे की खबर आ रही है. एक चार मंजिला बिल्डिंग का आधा हिस्सा गिर गया है. इस कारण 14 लोगों की मौत हो गई है और मलबे में 30 से 40 लोगों के फंसे होने की आशंका है. एनडीआरएफ की टीम घटनास्थल पर पहुंच चुकी है और बचाव कार्य जारी है. बताया जा रहा है कि बिल्डिंग काफी पुरानी थी और मुंबई में लगातार हो रही बारिश के कारण काफी कमजोर हो चुकी थी. एक जोरदार धमाके की आवाज के साथ बिल्डिंग का स्लैब गिरा. यह बिल्डिंग जिस इलाके में है वहां पहुंचना भी आसान नहीं है. यह बिल्डिंग एक बेहद संकरी गली में है जिस वजह से राहत कार्यों में भी दिक्कत आ रही है.

बीएमसी अधिकारियों का कहना है कि अभी पुख्ता तौर पर मलबे में फंसे लोगों की संख्या के बारे में बता पाना मुश्किल है. लेकिन चालीस से पचास लोगों के फंसे होने की आशंका है. अभी मलबे में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने की प्राथमिकता है. बिल्डिंग किस वजह से गिरी है इसके बारे में तत्काल कुछ कह पाना मुश्किल है. अधिकारियों का कहना है कि जो बिल्डिंग गिरी है वो जर्जर हालत में थी. इमारत की बुनियाद भी कमजोर थी.अधिकारियों का ये भी कहना है कि जिस इलाके में यह हादसा हुआ है वहां पहुंचने में दिक्कत हो रही है. अब इस मुद्दे पर राजनीति भी शुरू हो चुकी है. कांग्रेस के नेता अमीन पटेल ने कहा कि इस तरह के हादसे के लिए म्हाडा जिम्मेदार है. हालांकि अभी इस विषय पर सरकार की तरफ से प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा- मुझे जो शुरुआती जानकारी मिली है उसके हिसाब से इस बिल्डिंग में लगभग 15 परिवार रहते थे. यह बिल्डिंग लगभग 100 साल पुरानी है. हमारा पूरा ध्यान फंसे हुए लगों को निकालने पर है. इस मामले की जांच की जाएगी.

बचाव के लिए पहुंची एनडीआरएफ की टीम: मुंबई में लगातार बारिश से उतपन्न बाढ़ जैसे हालात के कारण एनडीआरएफ की टीम लगातार वहां बचाव कार्य कर रही थी. डोंगरी में बिल्डिंग गिरने के बचाव के लिए भी एनडीआरएफ की टीम को भेजा गया है.

BMC ने डोंगरी में बिल्डिंग गिरने के बाद इमामबाड़ा के पास एक गर्ल्स स्कूल में पीड़ितों के लिए शेल्टर होम खोला

बचावकर्मियों ने मलबे से एक बच्चे को बाहर निकाल लिया है. आशंका जताई जा रही है कि दबे हुए लोगों में अधिकांश बच्चे और महिलाएं ही हैं.

Maharashtra Mumbai Rains: महाराष्ट्र में मौत बन बरस रही बारिश, रत्नागिरी डैम टूटने से 9 मरे, 15 लापता

Mumbai Rains Weather Forecast Live Updates: मुंबई में मॉनसून का कहर, अगले 24 घंटे भारी बारिश का अलर्ट जारी, देखें फोटो वीडियो

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App