नई दिल्ली. फॉर्च्यून पत्रिका ने विश्व के अग्रणी 50 प्रमुख हस्तियों की सूची जारी कर दी है. इस सूची में तीन भारतीयों को जगह मिली है. सुप्रीम कोर्ट की वकील और मानवाधिकार कार्यकर्ता इंदिरा जयसिंह, मुकेश अंबानी और आर्किटेक्ट बालकृष्ण दोषी को इस सूची में जगह मिली है. खास बात ये है कि लिस्ट में इंदिरा जय सिंह को अंबानी से ऊपर स्थान मिला है.

फॉर्च्यून पत्रिका की लिस्ट में इंदिरा जयसिंह को 20वां और मुकेश अंबानी को 24वां स्थान मिला है. आर्किटेक्ट बालकृष्ण दोषी को 43वां स्थान दिया गया है. बता दें कि इस लिस्ट में हर साल दुनिया में बदलाव लाने वाली कुछ जानी-मानी हस्तियों को शामिल किया जाता है. इस साल एप्पल के सीईओ टिम कुक, न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न और फुटबॉल कोच निक सबन को भी लिस्ट में जगह दी गई है.

फॉर्च्यून पत्रिका के अनुसार भारत में गरीबों की आवाज उठाने के लिए इंदिरा जयसिंह को ये स्थान मिला है, इंदिरा जयसिंह ने ही 1984 में भोपाल गैस कांड के शिकार बने लोगों का केस लड़ा था. पहला घरेलू हिंसा कानून बनाने में भी जयसिंह का अहम योगदान रहा है. अंबानी के बारे में पत्रिका ने लिखा है कि उन्होंने मोबाइल डेटा को आम लोगों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने सितंबर 2016 में जियो लॉन्च किया था. इसकी सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कंपनी ने अबतक करीब 16 करोड़ यूजर्स जोड़ लिए हैं.

बता दें कि फॉर्च्यून ने 2015 में विश्व के महान लीडर्स की रैंकिंग शुरू की थी. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2015 में और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 2016 में इसमें शामिल किए गए थे. स्टेट बैंक की चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य 2017 में महान लीडर्स में शुमार की गई थीं.

मुकेश अंबानी की 8.5 करोड़ की नई BMW कार, लैंड माइन से लेकर कैमिकल अटैक भी बेअसर

ईशा अंबानी ने होने वाली भाभी श्लोका मेहता के लिए दी इमोशनल स्पीच, बोलीं- परिवार पूरा हो गया 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App