नई दिल्ली : पर्यटकों और घूमने के शौकीन लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सबसे खूबसूरत जगाहों में से एक मुगल गार्डन आम लोगों के लिए खोल दिया गया है. इसके चलते मुगल गार्डन में फूलों और नेचुरल ब्यूटी का नजारा देखने का शानदार लुफ्त आप भी उठा सकते हैं. हर साल मुगल गार्डन में घूमने और शानदार नजारें देखने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं. वहीं अब इस साल भी राष्ट्रपति भवन में बने मुगल गार्डन (Mughal Garden) को आज यानी 13 फरवरी 2021 से आम लोगों के लिए खोला जा रहा है.

बता दें कि मुगल गार्डन विभिन्न प्रजातियों के फूलों के लिए काफी मशहूर है. साथ ही मुगल गार्डन में एक से बढ़ कर एक नजारें देखने को मिलते हैं. मुगल गार्डन का दीदार करने के लिए लोगों को एक साल का इंतजार करना पड़ता है. जानकारी के लिए बता दें कि मुगल गार्डन 13 फरवरी 2021 से 21 मार्च 2021 तक सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक आम जनता के लिए खुला रहेगा. हालांकि, सोमवार को मुगल गार्डन बंद रहेगा. वहीं, मुगल गार्डन में डायरेक्ट एंट्री नहीं मिलेगी. इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग करनी जरूरी है. प्रतिदिन लास्ट एंट्री शाम 4 बजे मिलेगी.

लेकिन, इस बार कोविड के चलते मुगल गार्डन में प्रतिदिन आने वाले लोगों की संख्या भी निर्धारित की गई है. इसके चलते एक स्लॉट में अधिकतम 100 लोगों को ही एंट्री दी जाएगी. एक-एक घंटे के हिसाब से स्लॉट बुकिंग के मुताबिक एंट्री मिलेगी.साथ ही मुगल गार्डन में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और मास्क पहनने समेत कोविड प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करना जरूरी है. खास बात है कि इस बार मुगल गार्डन देखने के लिए ऑनलाइन बुकिंग करनी पड़ेगी.

जानिए कैसे करें ऑनलाइन बुकिंग

दरअसल, मुगल गार्डन घूमने के लिए राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक वेबसाइट rashtrapatisachivalaya.gov.in या rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं. यहां हम आपको Online Booking के लिए Direct Link भी दे रहे हैं.

Rakesh Tikait On Agriculture Bill: राकेश टिकैत बोले- सरकार को वापस लेने होंगे कृषि कानून, अनिश्चितकाल तक चलता रहेगा किसान आंदोलन

Rinku Sharma Murder Case: बजंरग दल के कार्यकर्ता रिंकू शर्मा की चाकू घोंप कर हत्या, मरने से पहले लगाए ‘जयश्रीराम के नारे’