भोपाल. MPPEB Vyapam Recruitment 2018: मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड (एमपीपीईबी) ने उप अभियंता पद पर भर्ती के लिए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है. एमपीपीईबी ने इन पदों के लिए सभी योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक उम्मीदवार एमपी व्यापमं भर्ती 2018 के लिए आधिकारिक अधिसूचना में विवरण देख सकते हैं और इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. एमपी व्यापमं भर्ती/ एमपीपीई भर्ती 2018 के बारे में पूरा विवरण यहां दिया गया है.

एमपीपीईबी भर्ती 2018 – वैकेंसी का विवरण और आवेदन प्रक्रिया
वैकेंसी- एमपीपीईबी भर्ती 2018 / एमपी व्यापमं भर्ती 2018 के लिए आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार,कुल 1073 वैकेंसी हैं। ये वैकेंसी समूह 3 उप अभियंता के पद के लिए है जिसमें से 433 डायरेक्ट रिक्तियां हैं. जिसमें से सामान्य वर्ग के लिए 249, ओबीसी के लिए 50, एससी – 54 और एसटी के लिए 80 वैकेंसी हैं. वहीं बैकलॉग की कुल 92 वैकेंसी जिसमें से ओबीसी के लिए 28, एससी के लिए 28 और एसटी के लिए 36 वैकेंसी हैं. वहीं कॉन्ट्रेक्ट पर भर्ती के लिए 548 वैकेंसियां हैं. जिसमें से सामान्य वर्ग के लिए 265, ओबीसी के लिए 80, एससी के लिए 85 और एसटी के लिए 121 वैकेंसी हैं.

एमपीपीईबी भर्ती 2018 – अन्य महत्वपूर्ण विवरण
आवेदन शुल्क- सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों और अन्य राज्य के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 570 रुपये है. एमपी के अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 35 रुपये है. आवेदन शुल्क या तो क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर भुगतान किया जा सकता है.

नोट- यहां देखें इस भर्ती से संबंधित आधिकारिक नोटिफिकेशन

आवेदन कैसे करें-
आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और उम्मीदवार अब आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://peb.mponline.gov.in पर जाना होगा. उप अभियंता के पद के लिए एमपीपीईबी भर्ती 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक चरण यहां दिए गए हैं.
1- आधिकारिक वेबसाइट peb.mponline.gov.in पर जाएं.
2- उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करने की जरूरत है. उम्मीदवार पंजीकरण पर क्लिक करें.
3- सभी विवरण भरें और पंजीकरण करें.
4- पंजीकरण के बाद एक बार फिर आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. अब लागू करें लिंक पर क्लिक करें.
5- आवेदन करें पृष्ठ के दाहिने तरफ लिंक है.
6- घोषणा स्वीकार करें और आगे बढ़ें पर क्लिक करें.
7- पंजीकरण विवरण और जन्म तिथि दर्ज करें और आगे बढ़ें.
8- सभी विवरण भरें और आवेदन पत्र भरें.
9- आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद उम्मीदवारों को भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेने की सलाह दी जाती है.

 RRB Recruitment 2018: 30 जुलाई तक रेलवे ग्रुप डी भर्ती के आवेदक अपलोड कर सकते हैं वैध फोटो

DSSSB Recruitment 2018: दिल्ली के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने का अंतिम मौका, 30 जुलाई तक करें अप्लाई

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App