नई दिल्ली: मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर राज्य की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी और कांग्रेस ने पूरा जोर लगा रखा है. दोनों पार्टियों के शीर्ष नेताओं ने अपनी पूरी ताकत चुनाव प्रचार में झोंक रखी है. राज्य मे पिछले 15 सालों से सत्ता में मौजूद बीजेपी चौथे टर्म के लिए जोर लगाए हुए है वहीं कांग्रेस मध्य प्रदेश जीतकर देशभर में सिकुड़ती जा रही पार्टी की नया आधार देने की कोशिश कर रही है. इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने मध्य प्रदेश में चुनाव से पहले ओपिनियन पोल कराया है जिसके मुताबिक 230 सीटों वाली मध्य प्रदेश विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 122 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि कांग्रेस 95 सीटों पर जीत दर्ज करेगी. इसके अलावा सर्वे में बीएसपी को 3 और अन्य को 10 सीटें मिलने का अनुमान है.

मध्य प्रदेश को लेकर क्या कहता है इंडिया टुडे का ओपिनियन पोल?

इंडिया टुडे ने भी मध्य प्रदेश का ओपिनियन पोल जारी किया है. पॉलीटिकल स्टॉक एक्सचेंज के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है और 1 से 3 फीसदी वोट शेयर किसी भी पार्टी को जीत दिला सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी शहरी इलाकों में बड़े अंतर से जीत रही है लेकिन ग्रामीण इलाकों में ये अंतर काफी कम है.

पोल के मुताबिक कांग्रेस और बीएसपी का चुनाव से पूर्व गठबंधन हो जाता तो तस्वीर कुछ और हो सकती थी. पोल के मुताबिक मायावती की पार्टी बीएसपी का वोट शेयर करीब 6 फीसदी गिर रहा है.

सर्वे के मुताबिक अगर कांग्रेस ज्योतिरादित्य सिंधिया को मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा कर देती है तो उसे बड़ा लाभ होगा. वहीं बीजेपी के पक्ष में जो बात जाती नजर आ रही है वो है बिखरा हुआ विपक्ष जिसका फायदा उसे आगामी चुनावों में होगा. सर्वे के मुताबिक 42 फीसदी लोग शिवराज सिंह चौहान को वापस लाना चाहते हैं जबकि 40 फीसदी लोग सरकार बदलना चाहते हैं.

मध्य प्रदेश में फिर आएगी शिवराज सरकार- एबीपी न्यू्ज पोल

वहीं एबीपी न्यूज के ओपिनियन पोल में मध्य प्रदेश में बीजेपी को 111-121 सीटें, कांग्रेस को 100-110 सीटें और अन्य के खाते में 6-12 सीटें जाने का अनुमान है. आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी अपने दम पर राज्य में सरकार बनाएगी.

गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनावों में बीजेपी को 165 सीटों पर जीत मिली थी जबकि कांग्रेस सिर्फ 58 सीटों पर सिमटकर रह गई थी. इसके अलावा बीएसपी के खाते में 4 और अन्य के खाते में 3 सीटें गई थी.

Madhya Pradesh Assembly Elections 2018 BJP third Candidate List: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 32 उम्मीदवारों वाली तीसरी लिस्ट, जानिए किसको कहां से मिला टिकट

Manmohan Singh on Narendra Modi over Demonetization: नोटबंदी की दूसरी सालगिरह पर नरेंद्र मोदी सरकार पर बरसे मनमोहन सिंह, बोले- वक्त से साथ और गहरे हुए घाव

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App